“जाराब टपैटियो” जिसे मैक्सिको के हैट डांसर के रूप में भी जाना जाता है, में रोमांस का आनन्द होता है। इस अपबीट डांस के दौरान, पुरुष अपना टोप भूमी पर रख देता है। अन्त में एक महिला उस टोप को उठा लेती है और अपने चुम्बन के रोमांस को गुप्त रखने के लिए दोनों इस टोप के पीछे छिप जाते हैं।

यह डांस मुझे विवाह में विश्वासयोग्यता की महत्वपूर्णता का स्मरण करवाता है। नीतिवचन 5 में अनैतिकता के ऊँचे मूल्य के बारे में बात करने के पश्चात, हम पढ़ते हैं कि विवाह विशिष्ट है। “तू अपने ही कुण्ड से पानी, और अपने ही कूएँ के सोते का जल पिया करना” (पद 15)। मंच पर दस दम्पत्ति जाराब डांस करते हैं, फिर भी प्रत्येक व्यक्ति का ध्यान अपने ही साथी पर केन्द्रित रहता है। हम अपने विवाहित साथी के साथ एक गहन और अविभाजित समर्पण का आनन्द ले सकते हैं (पद 18)।

हमारे रोमांस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। डांसर, जब वे अपने साथी के साथ आनन्द मना रहे हैं, जानते हैं कोई देख रहा है। उसी प्रकार, हम पढ़ते हैं कि “क्योंकि मनुष्य के मार्ग यहोवा की दृष्‍टि से छिपे नहीं हैं, और वह उसके सब मार्गों पर ध्यान करता है” (पद 21)। परमेश्वर हमारे विवाहों को सुरक्षित रखना चाहता है, इसलिए वह निरन्तर हमें देख रहा है। परमेश्वर करे कि हम एक दूसरे के प्रति विश्वासयोग्यता दिखाने के द्वारा उसे प्रसन्न करें।

ठीक जाराब के समान जीवन में भी एक ताल का पालन करना अनिवार्य है। जब हम उसके प्रति विश्वासयोग्य रहने के द्वारा अपने सृष्टिकर्ता के साथ ताल में रहते हैं-चाहे हम विवाहित या अविवाहित हों-हम आशीष प्राप्त करेंगे।