यद्यपि अशोक ने कुछ गलत नहीं की थी, उत्पादन-लाइन से उसकी नौकरी छूट गयी l दूसरे विभाग में लापरवाही की वजह से उनके द्वारा निर्मित कारों में समस्या पैदा हो गई । कई दुर्घटनाओं की खबर के बाद, जागरूक ग्राहकों ने उनका ब्रांड खरीदना बंद कर दिया । कंपनी को अपने कर्मचारी कम करनी पड़ी, जिससे अशोक की नौकरी चली गयी l उसकी संपार्श्विक/जमानत क्षति (collateral damage) है, और यह उचित नहीं है । कभी नहीं है ।

इतिहास की पहली जमानत क्षति पहले पाप के तुरंत बाद हुयी । आदम और हव्वा अपने नंगेपन से शर्मिंदा थे, तो प्रभु ने उन्हें अनुग्रह से “चमड़े के अंगरखे” पहनाए (उत्पति 3:21) । यह कल्पना करना दर्दनाक है, लेकिन एक या अधिक जानवर जो बगीचे में हमेशा सुरक्षित रहते थे अब वध किए गए और उनका चमड़ा खींचा गया l 

बहुत कुछ आने वाला था l परमेश्वर ने इस्राएल से कहा, “प्रति दिन तू वर्ष भर का एक निर्दोष भेड़ का बच्चा यहोवा के होमबलि के लिये तैयार करना, यह प्रति भोर को तैयार किया जाए” (यहेजकेल 46:13) । हर l एक l दिन l मनुष्य के पाप के कारण कई हज़ार जानवर बलिदान किए जा चुके हैं l” 

हमारे पापों को ढकने के लिए उनकी मृत्यु आवश्यक थी, जब तक परमेश्वर का मेमना, यीशु, इसे हटाने नहीं आया (यूहन्ना 1:29 ) । इसे “जमानत मरम्मत”कहो। जैसे आदम का पाप हमें मारता है, इसलिये आखिरी आदम (मसीह) की आज्ञाकारिता उन सभी को जो उस पर विश्वास करते है पुनर्स्थापित करता हैं (रोमियों 5:17-19) । जमानत मरम्मत उचित नहीं है——वह यीशु के जीवन की लागत है——पर यह मुफ्त है। विश्वास में यीशु के पास पहुँचों और उस उद्धार को जो वह प्रदान करता है ग्रहण करो । और उसका धर्मी जीवन आपके लिए गिना जायेगा ।