अगस्त 2020 में, स्विट्ज़रलैंड के ओल्टेन के निवासी यह जानकर चौंक गए कि चॉकलेट की बर्फ़ पड़ रही है! स्थानीय चॉकलेट फैक्ट्री के वेंटिलेशन सिस्टम में खराबी के कारण चॉकलेट के कण हवा में फैल गए थे। नतीजतन, खाने योग्य चॉकलेट फ्लेक्स की धूल ने कारों और सड़कों को ढंक दिया और पूरे शहर को कैंडी स्टोर की तरह महका दिया।

जब मैं स्वादिष्ट भोजन “जादुई रूप से” स्वर्ग से गिरने के बारे में सोचती हूं, तो मैं कूच में इस्राएल के लोगों के लिए परमेश्वर के प्रावधान के बारे में सोचती हूं। मिस्र से अपने नाटकीय पलायन के बाद लोगों को जंगल में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा, विशेष रूप से भोजन और पानी की कमी। और परमेश्वर ने, लोगों की दुर्दशा से प्रेरित होकर आकाश से रोटी बरसाने की प्रतिज्ञा की (निर्गमन 16:4)। अगली सुबह जंगल की जमीन पर पतले टुकड़ों की एक परत दिखाई दी। यह दैनिक प्रावधान, जिसे “मन्ना” के नाम से जाना जाता है अगले चालीस वर्षों तक जारी रहा।

जब यीशु पृथ्वी पर आया तो लोगों ने विश्वास करना शुरू कर दिया कि उसे परमेश्वर की ओर से भेजा गया था जब उसने चमत्कारिक रूप से एक बड़ी भीड़ के लिए रोटी प्रदान की थी (यूहन्ना 6:5–14)। परन्तु यीशु ने सिखाया कि वह स्वयं जीवन की रोटी (पद 35) था, जिसे न केवल अस्थायी पोषण बल्कि अनन्त जीवन (पद 51) लाने के लिए भेजा गया था।

हममें से जो आध्यात्मिक पोषण के भूखे हैं, उनके लिए यीशु परमेश्वर के साथ अनंत जीवन की पेशकश करते हैं। हम विश्वास करें कि वह उन गहनतम अभिलाषाओं को पूरा करने के लिए आया था।