फायर हाइड्रेंट (पानी का नल) गली में घुस गया और मैंने अपना अवसर देखा। मेरे सामने कई कारें पानी की छीटें उड़ाती निकल  चुकी थीं, और मैंने सोचा फ्री वॉश पाने का क्या ही बढ़िया तरीका है! मेरी कार को एक महीने से साफ नहीं किया गया था और उस पर मोटी धूल जमी थी। इसलिए मैंने कार चला दी, और पानी की बाढ़ में चला गया।

यह इतनी तेजी से हुआ। उस सुबह मेरी काली कार पर सूरज पूरी तरह से चमका था, उसका शीशा और इंटीरियर गर्म हो गया था। लेकिन हाइड्रेंट का पानी ठंडा था। जैसे ही ठंडे पानी की बौछारें गर्म विंडशील्ड से टकराए, ऊपर से नीचे तक बिजली की तरह एक दरार आ गई। मेरी फ्री कार वॉश मुझे बहुत महंगी पड़ गई।

काश मैंने सोचने या यहाँ तक कि प्रार्थना करने के लिए पहले से ही “पॉज़ दबा” दिया होता। क्या आपके साथ  कभी ऐसा हुआ है? इस्राएल के लोगों के साथ हुआ, अधिक कठिन परिस्थितियों में। परमेश्वर ने उन्हें अन्य राष्ट्रों को बाहर निकालने में मदद करने का वादा किया था क्योंकि वे उस देश में प्रवेश कर रहे थे जिसे उसने उन्हें दिया था (यहोशू 3:10), ताकि वे झूठे देवताओं द्वारा परीक्षा में न पड़ें (व्यवस्थाविवरण 20:16–18)। लेकिन राष्ट्रों में से एक ने इज़राइल की जीत को देखा और बासी रोटी का इस्तेमाल करके उन्हें विश्वास दिलाया कि वे बहुत दूर रहते हैं। इस्राएलियों ने अपने भोजन का नमूना लिया, परन्तु यहोवा से कुछ न पूछा। तब यहोशू ने शांति की सन्धि की (यहोशू 9:14–15), अनजाने में परमेश्वर के निर्देशों को दरकिनार करते हुए।

जब हम प्रार्थना को अंतिम के बजाय पहला उपाय बनाते हैं, तो हम ईश्वर की दिशा, ज्ञान और आशीर्वाद को आमंत्रित करते हैं। क्या वह आज हमें  पॉज़ दबाना याद रखने में मदद कर सकता है।