पश्चिमी स्लोवेनिया में एक दूरस्थ तंग घाटी में एक गुप्त चिकित्सा सुविधा (फ्रांजा पार्टिसन अस्पताल) में बहुत से कर्मचारी थे, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हजारों घायल सैनिकों की देखभाल करते थे — सभी नाजियों से छिपे रहते थे। हालांकि इस सुविधा का पता लगाने के कई नाजी प्रयासों से पता लगाने से बचना अपने आप में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, इससे भी अधिक उल्लेखनीय यह है कि अस्पताल (स्लोवेनिया प्रतिरोध आंदोलन द्वारा स्थापित और संचालित) दोनों मित्र देशों और एक्सिस सेनाओं के सैनिकों की देखभाल करता है। अस्पताल ने सभी का स्वागत किया।

पवित्रशास्त्र हमें पूरी दुनिया को आध्यात्मिक रूप से चंगा होने में मदद करने के लिए बुलाता है। इसका मतलब है कि हमें सभी के लिए करुणा रखने की जरूरत है, चाहे उनके विचार कुछ भी हों। हर कोई, चाहे उनकी विचारधारा कुछ भी हो, मसीह के प्रेम और दया के पात्र हैं। पौलुस जोर देकर कहता है कि “यीशु का सर्वव्यापी प्रेम” हमें विवश करता है, क्योंकि हम जानते हैं कि एक सब के लिये मरा (2 कुरिन्थियों 5:14)। हम सभी पाप की बीमारी से पीड़ित हैं। हम सभी को यीशु की क्षमा के उपचार की सख्त जरूरत है। और वह हमें चंगा करने के लिए हम सब की ओर बढ़ा है।

फिर, एक आश्चर्यजनक कदम में, परमेश्वर ने हमें सुलह का संदेश सौंपा (पद 19)। परमेश्वर हमें घायल और टूटे हुए लोगों (हमारे जैसे) की देखभाल करने के लिए आमंत्रित करता है। हम चंगाई के कार्य में भाग लेते हैं जहाँ बीमारों को उसके साथ मिल कर स्वस्थ किया जाता है। और यह मेल–मिलाप, यह चंगाई, उन सभी के लिए है जो इसे प्राप्त करेंगे।