2021 में भारत छोड़ो आंदोलन की उन्नासवीं वर्षगांठ के स्मरणोत्सव ने उन स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया जिन्होंने निस्संदेह देश और उसके लोगों के लिए अपना जीवन दिया। 8 अगस्त 1944 को, भारत छोड़ो आंदोलन का आरम्भ करते हुये गांधी जी ने अपना प्रसिद्ध भाषण “करो या मरो” दिया। गांधी जी ने व्यक्त किया “हम या तो भारत को मुक्त कर देंगे या इस प्रयास में मर जाएंगे; हम अपनी गुलामी की स्थिति को देखने के लिए जीवित नहीं रहेंगे।”

बुराई को रोकने और उत्पीड़ितों को मुक्त करने के लिए अपने आप को नुकसान पहुँचाने की इच्छा, यीशु के शब्दों को याद दिलाती है, “इस से बड़ा प्रेम किसी का नहीं, कि कोई अपने मित्रों के लिये अपने प्राण दे।” (यूहन्ना 15:13)। ये शब्द मसीह को अपने अनुयायियों को एक दूसरे से प्रेम करना सिखाने के समय आते हैं। लेकिन वह चाहता था कि वे इसकी कीमत, और इस प्रकार के प्रेम की गहराई को समझें– एक प्रेम का उदाहरण जब कोई स्वेच्छा से किसी अन्य व्यक्ति के लिए अपने जीवन का बलिदान करता है। दूसरों से बलिदानी प्रेम करने के लिए यीशु का आह्वान एक दूसरे से प्रेम करने की उसकी आज्ञा का आधार है (पद 17)।

शायद हम परिवार के एक बुज़ुर्ग सदस्य की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए समय देकर बलिदान रूपी प्रेम दिखा सकते हैं। हम स्कूल में एक तनावपूर्ण सप्ताह के दौरान अपने भाई–बहनों का काम करके उनकी ज़रूरतों को सबसे पहले रख सकते हैं। हम अपने पति या पत्नी को सोने की अनुमति देने के लिए बीमार बच्चे के साथ अतिरिक्त शिफ्ट भी ले सकते हैं। जब हम दूसरों से प्रेम करते हैं, तो हम प्रेम की सबसे बड़ी अभिव्यक्ति प्रदर्शित करते हैं।