“हम अपने सभी खाली समय में क्या करेंगे?” यह विचार 1930 में अर्थशास्त्री जॉन मेनार्ड कीन्स द्वारा प्रकाशित एक निबंध का केंद्र था। इसमें कीन्स ने प्रस्तावित किया कि सौ वर्षों के भीतर, तकनीकी और आर्थिक प्रगति मनुष्य को एक ऐसे बिंदु पर ले आएगी जहाँ हम एक दिन में केवल तीन घंटे, और एक सप्ताह में पंद्रह घंटे काम करेंगे।

कीन्स को अपना प्रसिद्ध निबंध प्रकाशित किए हुए नब्बे साल से अधिक समय हो गया है। लेकिन तकनीक ने और अधिक फुरसत पैदा करने के बजाय हमें पहले से कहीं ज्यादा व्यस्त बना दिया है। हमारे दिन भरे हुए हैं, और जबकि यात्रा और भोजन तैयार करने जैसे रोज़मर्रा के कार्यों में कम समय लगता है, फिर भी हम जल्दी में रहते हैं।

दाऊद के जीवन की एक असाधारण घटना हमें दिखाती है कि जीवन की भागदौड़ में कैसे संतुलित रहना है। जब दाऊद राजा शाऊल जो उसे मारने का यत्न कर रहा था) से भाग रहा था, तो उसने मोआब के राजा से पूछा,“क्या तू मेरे माता पिता को आकर अपने साथ रहने देगा, जब तक मैं यह न जान लूं कि परमेश्वर मेरे लिये क्या करेगा” 1 शमूएल 22:3 (इटैलिक्स जोडे गये)। दाऊद के हाथ भरे हुए थे। वह शाऊल की जानलेवा कोशिशों से बचने की कोशिश कर रहा था और अपने परिवार का भरण–पोषण भी कर रहा था। लेकिन जल्दबाजी में भी उसने परमेश्वर की बाट जोहने के लिये समय निकाला। 

जब जीवन की उन्मत्त गति हमें घेर लेती है, तो हम उस पर भरोसा कर सकते हैं जो हमें उसकी शांति में रख सकता है (यशायाह26:3)। दाऊद के शब्द इस बात का सार भली–भाँति प्रस्तुत करते हैं, “यहोवा की बाट जोहता रह, हियाव बान्ध और तेरा हृदय दृढ़ रहे और यहोवा की बाट जोहते रहो” (भजन संहिता 27:14)।