आश्चर्यजनक रूप से, हेन्डेल को मसीहा ऑरेटोरियो के लिए आर्केस्ट्रा संगीत लिखने में केवल चौबीस दिन लगे – आज शायद दुनिया की सबसे प्रसिद्ध संगीत रचना है, जो दुनिया में हर साल हजारों बार प्रदर्शित किया गया है। वह शानदार काम शुरू होने के लगभग दो घंटे बाद ओटोरियो के सबसे प्रसिद्ध भाग ” हाल्लेलुयाह कोरस” के साथ, अपने चरम पर पहुंच जाता है।

जैसे ही तुरही और टिमपनी कोरस की शुरुआत की घोषणा करते हैं, जैसे ही गायक-मंडली प्रकाशितवाक्य 11:15 के शब्दों को गाते है, आवाज की परत एक दूसरे के ऊपर होतीं है। “ और वह युगानुयुग राज्य करेगा।”” यह स्वर्ग में यीशु के साथ अनंत काल की आशा की विजयी घोषणा है।

मसीहा में बहुत शब्द प्रकाशितवाक्य के पुस्तक से आता है, प्रेरित यूहन्ना का एक दर्शन का विवरण जो उसने अपने जीवन के अंत में मसीह के पुनरागमन के साथ समाप्त होने वाली घटनाओं का वर्णन किया। प्रकाशितवाक्य में, यहुन्ना पुनरुत्थित यीशु का पृथ्वी पर वापसी के विषय पर बार-बार लौट आया—गाने बजानेवालों की आवाज के साथ जब बहुत खुशी होगी (19:1-8)। संसार आनंदित होगा क्योंकि यीशु अंधकार और मृत्यु के ताकतों को हरा चुके होंगे और शांति का राज्य स्थापित कर चुके होंगे।

एक दिन, एक शानदार गायक मंडली में यीशु के महिमा और उसका आशीर्वाद सदा राज करता है की घोषणा स्वर्ग के सब लोग एक साथ गायेंगे (7:9)। जब तक, हम जीते है, काम करते है, प्रार्थना करते और आशा में इंतजार करते हैं।