मेरी नज़र में, क्रिसमस ट्री आग में जलता हुआ लग रहा था! रोशनी के कृत्रिम तारों की वजह से नहीं बल्कि असली आग से। हमारा परिवार एक मित्र की पारंपरिक परंपरा या “पुराना जर्मन तरीका” में, आमंत्रित था, स्वादिष्ट पारंपरिक मिठाइयों और असली, जली हुई मोमबत्तियों वाला एक पेड़ पेश करने वाला उत्सव। (सुरक्षा के लिए ताजे कटे हुए पेड़ सिर्फ एक रात जलाये जाते थे)।

जैसे पेड़ को देखा कि वह जलता हुआ दिखाई दे रहा है, मैंने जलती झाड़ी में मूसा की परमेश्वर से मुलाकात के बारे में सोचा। जंगल में भेड़ चराने के समय, मूसा उस जलती हुई झाड़ी से चकित था जो आग की लपटों से भस्म नहीं हो रही थी। जब वह उसे देखने के लिए झाड़ी के पास गया, प्रभु ने उसे बुलाया। जलती हुई झाड़ी में से वह संदेश न्याय का नहीं था बल्कि इस्राएलियों के छुटकारे के लिए। परमेश्वर ने अपने लोगों के दुर्दशा और दुख को देखा था जो मिस्र में गुलाम थे और “.. उतर आया कि उन्हें मिस्रियों के वश से छुड़ाए”(निर्गमन 3:8)।

जब परमेश्वर ने इस्राएलियों को मिस्रियों से छुड़ाया, पूरी मानवता को भी छुटकारे की जरूरत थी—न केवल शारीरिक कष्ट से लेकिन उस प्रभाव से भी जो दुष्टता और मृत्यु इस संसार में लाई। सैकड़ों वर्ष बाद, प्रभु ने उस ज्योति, अपने पुत्र, यीशु को नीचे भेजने के द्वारा उत्तर दिया (यूहन्ना 1:9-10), “… इसलिये नहीं भेजा कि जगत पर दण्ड की आज्ञा दे, परन्तु इसलिये कि जगत उसके द्वारा उद्धार पाए।”(3:17)।