1960 के दशक की एक टीवी श्रृंखला में, एक आदमी एक नायक से कहता है कि उसे अपने बेटे को यह तय करने देना चाहिए कि वह कैसे जीना चाहता है। नायक जवाब देता है कि हम युवा को उनके  लिए खुद निर्णय नहीं लेने दे सकते। जो भी पहली आकर्षक चीज़ वह देखेगा उसे ही पकड़ लेगा । फिर, जब उसे पता चलता है कि उसमें एक कांटा (गलत बात)  है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। गलत विचार इतनी चमक के साथ आते हैं कि उन्हें यह विश्वास दिलाना मुश्किल है कि लंबे समय में अन्य चीजें बेहतर हो सकती हैं। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि माता–पिता के लिए  अपने बच्चों में सही व्यवहार बनाना  और “ प्रलोभन को दूर रखने”  में उनकी मदद करना महत्वपूर्ण है।

नायक के शब्द नीतिवचन में पाए जाने वाले ज्ञान से संबंधित हैं: “लड़के को उसी मार्ग की शिक्षा दे जिसमें उसको चलना चाहिए और वह बुढ़ापे में भी उससे न हटेगा” (22:6) । हालाँकि कई लोग इन शब्दों को एक वादे के रूप में पढ़ सकते हैं, वे वास्तव में एक मार्गदर्शक हैं। यीशु में विश्वास करने के लिये हम सभी को  अपना निर्णय स्वयं करने के लिए बुलाया गया है। परन्तु हम परमेश्वर और पवित्रशास्त्र के प्रति अपने प्रेम के द्वारा बाइबल की नींव रखने में मदद कर सकते हैं। और हम प्रार्थना कर सकते हैं कि जैसे जैसे हमारे छोटे बच्चे बड़े होते हैं, वे मसीह को उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार करें और उसके मार्गों पर चलना चुनें, न कि दुष्टों के मार्गों में (पद 5) ।

पवित्र आत्मा की सक्षमता के माध्यम से “चित्ताकर्षक चीजों” पर हमारी अपनी जीत भी शक्तिशाली गवाही है। यीशु की आत्मा हमें प्रलोभन का सामना करने में मदद करती है और हमारे जीवन को अनुकरणीय उदाहरणों में ढालती है।