शादी के अस्सी साल! मेरे पति के परदादा पीट और परदादी रूथ ने 31 मई, 2021 को इस उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मनाया। 1941 में जब रूथ अभी भी हाई स्कूल में थी, तब संयोग से मिलने के बाद, युवा जोड़ा शादी करने के लिए इतना उत्सुक थे कि रूथ के स्नातक होने के अगले दिन वे भाग गए। पीट और रूथ का मानना है कि परमेश्वर उन्हें एक साथ लाया और उसने इन सभी वर्षों में उनका मार्गदर्शन किया है।

शादी के आठ दशकों पर विचार करते हुए, पीट और रूथ दोनों सहमत हैं कि उनके रिश्ते को बनाए रखने की एक प्रमुख बात क्षमा को चुनने का निर्णय रहा है। एक स्वस्थ रिश्ते में कोई भी यह समझता है कि हम सभी को नियमित रूप से क्षमा की आवश्यकता होती है, जिस तरह से हम एक दूसरे को दुख पहुँचाते हैं: चाहे वह एक निर्दयी शब्द हो, एक टूटा हुआ वादा हो, या एक भूला हुआ कार्य हो।

यीशु में विश्वासियों को एकता में एक साथ रहने में मदद करने के लिए पवित्रशास्त्र के एक भाग में  पौलुस क्षमा की आवश्यक भूमिका का उल्लेख करता है। अपने पाठकों को करुणा, भलाई, दीनता, और नम्रता,  और सहनशीलता (कुलुस्सियों 3:12) चुनने के लिए आग्रह करने के बाद, पौलुस फिर प्रोत्साहित करता है “यहि किसी को किसी पर दोष देने का कोई कारण हो तो एक दूसरे की सह लो ओर एक दूसरे के अपराध क्षमा करो।” (पद 13)। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक के साथ उनका सारा व्यवहार प्रेम द्वारा निर्देशित होना था (पद 14)।

रिश्ते जो  पौलुस द्वारा उल्लिखित विशेषताओं को आकार देते हैं,  एक आशीर्वाद हैं। प्यार और क्षमा की विशेषता वाले स्वस्थ संबंधों को विकसित करने के लिए परमेश्वर हम सबकी मदद करे।