ब्रेंडन और केटी एक दूसरे पर मुस्कराए। उनके चेहरों पर सच्चा आनंद देखकर, आपने कभी अनुमान नहीं लगाया होगा कि कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण उनकी शादी की कई योजनाओं को नाटकीय रूप से बदल दिया गया था। और सिर्फ पच्चीस परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में जब उन्होंने एक-दूसरे के प्रति अपने प्रेम के लिए प्रतिज्ञा ली और उन्हें संभाल कर रखने वाले परमेश्वर के प्रेम के लिए अपनी कृतज्ञता व्यक्त की तब भी उन दोनों में से आनंद और शांति की चमक प्रकट हो रही थीI

एक दूल्हे और दुल्हे की एक दूसरे के प्रति प्रसन्नता की छवि वह चित्र है जिसे भविष्यद्वक्ता यशायाह ने अपने लोगों के लिए परमेश्वर के आनंद और प्रेम के प्रकार का वर्णन करने के लिए चित्रित किया था। परमेश्वर के प्रतिज्ञात छुटकारे के एक सुंदर काव्यात्मक वर्णन में, यशायाह ने अपने पाठकों को याद दिलाया कि परमेश्वर ने उन्हें जो उद्धार प्रदान किया है वह एक टूटे हुए संसार में रहने की वास्तविकता को दर्शाता है – खेदित मन के लोगो को शांति, शोक करने वालों को हर्ष, और उसके लोगों की ज़रूरतों के लिए प्रावधान ( यशायाह 61:1-3) परमेश्वर ने अपने लोगों को मदद की पेशकश की, क्योंकि जैसे एक दूल्हा और दुल्हन एक दूसरे के लिए अपने प्यार का जश्न मनाते हैं, वैसे ही “तेरा परमेश्वर तुम्हारे कारण हर्षित होगा” (62:5)

यह एक उल्लेखनीय सत्य है कि परमेश्वर हमसे प्रसन्न होता है और हमारे साथ एक रिश्ता चाहता है। यहाँ तक कि जब हम एक टूटे हुए संसार में रहने के प्रभावों के कारण संघर्ष करते हैं, तो भी हमारे पास एक परमेश्वर है जो हमसे प्रेम करता है, कुढ़न से नहीं, बल्कि हर्षित, स्थायी प्रेम के साथ जो “सदा बना रहता है” (भजन संहिता 136:1)