जैक जानता था कि ट्रेनों को सही रास्ते पर कैसे लाया जाता है। नौ वर्षों के काम में, वह कभी भी ट्रैक स्विच करने से नहीं चूके जैसे लोकोमोटिव यूटेनहागे, दक्षिण अफ्रीका, स्टेशन के नज़दीक आते थे,और अपनी सीटी से संकेत करते थे कि उन्हें किस दिशा में जाना है।

जैक एक चकमा लंगूर भी था। उसकी देखभाल रेलवे सिग्नलमैन जेम्स वाइड द्वारा की जाती थी, और बदले में जैक ने जेम्स की देखभाल की। चलती रेल कारों के बीच गिरने से वाइड ने अपने दोनों पैर खो दिए थे। उसने जैक को घर के आसपास के कार्यों में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया और जल्द ही जैक ने काम में भी उसकी सहायता की, यह सीखते हुए कि आने वाली ट्रेनों के संकेतों का जवाब उनकी पटरियों के लिए संबंधित लीवर को खींचकर कैसे दिया जाए।

बाइबल एक और जानवर के बारे में बताती है जिसने आश्चर्यजनक तरीके से किसी की मदद की—बिलाम का गदही। बिलाम एक राजा की सेवा करने वाला मूर्तिपूजक भविष्यद्वक्ता था जो इस्राएल को हानि पहुँचाना चाहता था। जब बिलाम अपनी गदही पर सवार होकर राजा की सहायता करने के मार्ग में जा रहा था, तब “यहोवा ने गदही का मुंह खोल दिया” और वह बिलाम से बोली (गिनती 22:28) गदही का भाषण उस तरीके का हिस्सा था जिस तरह से परमेश्वर ने “बिलाम की आंखें” खोली (पद. 31) उसे निकटस्थ खतरे की चेतावनी दी, और उसे अपने लोगों को नुकसान पहुंचाने से रोका।

एक रेलवे का लंगूर? एक बोलने वाली गदही? क्यों नहीं? यदि परमेश्वर इन अद्भुत जानवरों का उपयोग अच्छे उद्देश्यों के लिए कर सकता है, तो यह विश्वास करना अवास्तविक/अस्वाभाविक नहीं है कि वह आपको और मुझे भी उपयोग कर सकता है। उसकी ओर देखते हुए और उसकी सामर्थ्य की खोज करते हुए, हम जितना हमने सोचा था उससे कहीं अधिक प्राप्त कर सकते हैं।