दुःख से उभरना

एक दोस्त हाल ही में अपनी 42 साल की प्यारी पत्नी को खोने के बाद लंबे समय तक शोक से गुज़रा। उसकी पत्नी की लम्बे समय से चल रही बीमारी और और तत्पश्चात हुई मृत्यु के दौरान बहुत से लोग जो उससे सच्चा प्रेम करते थे और उसके साथ खड़े थे, उन्हें सांत्वना देने के लिए शब्द नहीं मिल पा रहे थे। कुछ समय बीत जाने के बाद, एक दिन मैंने उससे पूछा कि वह कैसा महसूस कर रहा है और उसके जवाब ने मुझे वास्तव में सोचने पर मजबूर कर दिया, उसने कहा, “दुःख लहरों की तरह है।” जैसे लहरें ऊपर-नीचे होती रहती है, दुःख धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से घटता और बहता रहता है। कभी-कभी ऐसा लगता है कि हम बिल्कुल ठीक हैं, लेकिन कभी-कभी यह अचानक हम पर हावी हो जाता है और हमें हमारी भावनाओं को संभालना मुश्किल हो जाता है। दुःख केवल किसी प्रियजन को खोने तक ही सीमित नहीं है। आप इसका अनुभव तब भी कर सकते है जब आप कोई ऐसी चीज़ खो दें जो आपको बहुत प्यारी हो। या एक लंबे समय से संजओय सपने का टूटना, या एक टूटी शादी ,या उस नौकरी में नुकसान जिसमें आपने बहुत निवेश किया हो, या एक दोस्ती जो ख़राब स्थिति में हो। दुःख सचमुच लहरों के जैसा है।

यीशु ने अपने मित्र लाजर की कब्र पर दु:ख को समझा, बाइबिल में लिखा है कि “यीशु रोया” (यूहन्ना 11:35)। यह दिलचस्प है क्योंकि यद्यपि यीशु जानता था कि वह लाजर को मृतकों में से जीवित करके स्थिति को पलट सकता है, फिर भी वह रोया। यही यीशु हमारा दर्द भी समझते हैं! जब हम दुःख से गुजरते हैं, तो हमें शर्मिंदा होने या बहादुर चेहरा दिखाने की ज़रूरत नहीं है – क्योंकि यीशु समझते हैं। हमारे लिए यह याद रखना अच्छा है, कि मसीह के अंग होने के नाते, दूसरों के दुख में दुखी होना या स्वयं दुख से गुजरना एक उपयुक्त क्रिया है क्योंकि यीशु भी स्वयं दुखों में से गुजरा था। इसलिए जो कोई ऐसी परिस्थितियों में से गुज़रता है, उनके लिए रोने के लिए कंधा और थामने के लिए हाथ बनें। क्योंकि जो लोग दुःख से उभर रहे हैं, उनके लिए प्रेम के ये सरल भाव किसी भी शब्द से कहीं अधिक बोल सकते हैं।

गहरे कुंड के किनारे

मैं गहरे कुंड के किनारे पर अकेला बैठा हूं और मैं अब इस जगह से अजनबी नहीं हूं
इसके स्याह अंधकार से, इसके अखंड सन्नाटे से
मैं आपको आने के लिए मजबूर नहीं करूंगा, लेकिन अगर आप आओगे, तो कुछ बोलना मत,
कोई फुसफुसाहट भी मत करना, बिलकुल शांत रहना
आगे बढ़ना और मेरा कांपता हुआ हाथ थाम लेना
मेरे कांपते कंधों पर हाथ रखना
और अनुभव करना, कुछ हद तक, मानवीय पीड़ा की गहराई को
यह एक रहस्य है
यह एक धार्मिक रीति है,
यह अत्यंत आत्मिक है
आप मेरा टूटा हुआ दिल देख पाओगे
हजारों टुकड़ों में टूटा हुआ
और उस क्षण में, दुःख में एकजुट होकर, सभी मानवीय समझ को पार करते हुए
हम अनुग्रह और आराम पाएंगे
जब हम बैठेंगे, एक साथ, एक होकर, गहरे कुंड के किनारे

-नोएल बर्मन

यदि आप या आपका कोई परिचित दुःख से गुज़र रहा है तो इन आत्मिक संदेशों को उनके साथ बाटें ताकि उन्हें अपनी यात्रा में मदद मिल सके।


 

| दिन 1: दुःख के मौसम

पिछले साल मुझे कुछ ही घंटों के भीतर दो अत्यंत दुखद समाचार मिलें। पहली खबर कि एक प्रिय मित्र की अचानक दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। स्टीव, जो केवल 60 वर्ष का था, वह एक अच्छा इंसान था जो यीशु और उसके परिवार से बहुत प्रेम करता था। कुछ घंटों बाद दूसरी खबर मिली कि व्यभिचार की वजह से एक बेहद प्यारे जोड़े की शादी टूट गई।

और पढ़ें

 

| दिन 2: हम सबके लिए रो रहा है

अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान, जनरल स्टोनवेल जैक्सन ने उस घर में एक छोटी लड़की से दोस्ती की, जहाँ वह सर्दियाँ बिता रहे थे। पांच साल की जेनी, कॉर्बिन जैक्सन को इतना पसंद करती थी कि वह अपने बालों में जनरल की टोपी से लिया गया एक सोने का टुकड़ा अपनी चोटी में गूँधती थी।

और पढ़ें

 

| दिन 3: अनजान अंधकार में

द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में, एक व्यक्ति – जिसने अंततः 669 बच्चों को नाज़ी नरसंहार से बचाया था – उसने दो यहूदी लड़कों को चेकोस्लोवाकिया से भागने वाली ट्रेन में सुरक्षित यात्रा में मदद की। युद्ध के बाद, लड़कों को अपने माता-पिता से एक अंतिम पत्र मिला, जिनकी कॉन्सेंट्रेटेड कैंप में मृत्यु हो गयी थी।

और पढ़ें

 

| दिन 4: अनंतकाल का प्रेम

एक मित्र की अचानक से मृत्यु हो गई, वह अपने पीछे अपनी पत्नी और कई बच्चे छोड़ गया। उसकी मृत्यु के कुछ ही दिनों बाद मैंने उनकी विधवा (एक प्रिय मित्र भी) से बात की। उसका दिल टूटा हुआ था, लेकिन उसे इस बात का भी आश्चर्य था कि कैसे परमेश्वर ने पहले ही से उसके पति की मृत्यु का उपयोग दो व्यक्तियों को यीशु में उद्धार पाने के लिए किया। फिर उसने बताया कि उसने अपने बच्चों को एक साथ इकट्ठा…

और पढ़ें

 

| दिन 5: बंजर स्थानों से जीवन

मेरी पत्नी और मेरे कई दोस्त हैं जिन्हें बच्चा पैदा करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। उन्होंने डॉक्टरों के पास कई बार चक्कर लगाए, विभिन्न प्रकार की बांझपन प्रक्रियाओं और गर्भपात के कारण बच्चों को खोने का दुःख भी सहा। यह स्पष्ट है कि यह उनके लिए कितना दर्दनाक रहा है – इसने उन्हें अपने बारे में और उस परमेश्वर के बारे में कितना संदेह से भर दिया होगा जो हमारी चिंता करने का वादा करता है।

और पढ़ें

 

| दिन 6: जरूरत में एक दोस्त

अय्यूब को भी अविश्वसनीय हानि और दुःख का सामना करना पड़ा और उसे सांत्वना पाने की आवश्यकता थी। हालाँकि वह परमेश्वर का भय मानता था और बच्चों और संपत्ति से आशीषित था (अय्यूब 1:1-3), फिर भी वह कष्टों से बचा हुआ नहीं था।

और पढ़ें

 


यदि आप अपने इनबॉक्स में दैनिक ई-दैनिक ध्यान प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और साइन अप करें!
यहां साइन अप करें