कु छ प्रसिद्ध पंक्तियाँ हैं जो कुछ इस प्रकार हैं, lजब हम प्रार्थना करते हैं तो परमेश्वर हमेशा हमें उत्तर देते हैं। कभी-कभी उसका उत्तर “नहीं” होता है, कभी-कभी “प्रतीक्षा करें” होता है और कभी-कभी “हाँ” होता है। लेकिन उसका उत्तर जो भी हो, वह हमारे लिए हमेशा सही होता है! हालाँकि, कभी-कभी हमें परमेश्वर से “हाँ” या “नहीं” उत्तर से अधिक की आवश्यकता होती है – हमें परमेश्वर की और से स्पष्टीकरण, हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

दरअसल, लगातार बदलती दुनिया में हम अक्सर अनंत काल की आस खो देते हैं। जैसे-जैसे जीवन की परेशानियाँ और उथल-पुथल बढ़ती है, हमारे तीव्र तूफ़ानों में इधर-उधर भटकना और अपने विश्वास की बुनियादी बातों से भटक जाना आसान हो जाता है। जब हम अन्याय, दुःख देखते हैं या जब हम कठिन बाधाओं का सामना करते हैं तो हम सभी के मन में तुरंत एक प्रश्न उठता है कि परमेश्वर क्यों? यहां तक कि विश्वास के अनुभवी यात्री भी उनके सवालों और शंकाओं के कारण रास्ता भटक गए हैं।

यदि आप चिंता, निराशा या यहां तक कि तनाव के ऐसे समय से गुजर रहे हैं जहां आपकी परिस्थितियों के कारण आपके विश्वास की परीक्षा हो रही है, तो बहुचर्चित भक्ति श्रृंखला हमारी प्रतिदिन की यात्रा (Our Daily Journey) के लेखों का यह संग्रह परमेश्वर के आशा के संदेश को आपके करीब लाने के लिए है। जीवन के प्रचंड तूफ़ानों के बीच परमेश्वर का वचन आपका मार्गदर्शक है। और भजनकार इसी सत्य से लिपटता है जब वह कहता है, “परन्तु हे यहोवा, मैं ने तुझ ही पर अपनी आशा लगाई है; हे प्रभु, मेरे परमेश्वर, तू ही उत्तर देगा।” (भजन38:15) सचमुच हमारी आशा केवल उसी पर है, क्योंकि वह अवश्य उत्तर देगा।

अपने सबसे अधिक परेशान करने वाले प्रश्नों पर परमेश्वर के उत्तर को समझने के लिए आगे पढ़ें।

अवर डेली ब्रेड मिनिस्ट्रीस, इंडिया

banner image

एक कैफ़े में चाय पीते हुए मैंने देखा कि दो महिलाएँ अलग-अलग टेबल पर बैठी हैं। एक, जवान और आकर्षक, जो एक पेय पी रही थी जिसमें व्हिप्डक्रीम पहाड़ जैसा था। शॉपिंग बैग आज्ञाकारी पालतू जानवरों की तरह उसके पैरों के पास रखे थे। दूसरी महिला लगभग उसी उम्र की थी, जो कि अपनी मेज की ओर चलते समय एक स्टिक पकड़ी हुई थी। मोटी प्लास्टिक धर्नुबंधनी (ब्रेसिज़/Braces) ने उसकी एड़ियों को सुरक्षित रखा था। एक स्टाफ को उसकी सीट पर बैठने में मदद करनी पड़ी। जैसे ही मैंने दोनों महिलाओं को देखा, मुझे आश्चर्य हुआ, ऐसा क्यों लगता है कि परमेश्वर कुछ महिलाओं को दूसरों की तुलना में अधिक कष्ट सहने की देता हैं?

banner image

एक गैर-मसीही संगठन ने आध्यात्मिक संदेह से जूझ रहे लोगों के लिए एक हॉटलाइन स्थापित की है। हालाँकि इस कॉल-इन सेंटर का सटीक लक्ष्य थोड़ा अस्पष्ट लगता है, इसके संस्थापक ने एक दिलचस्प टिप्पणी की: “बहुतसेलोगअकेलेयाबहिष्कृतमहसूसकरतेहैंजबवेसवालपूछनाशुरू करते हैं…अगर चर्च अचानक संदेह करने वालों का स्वागत करना शुरू कर दें [भोजन और संगति के लिए], तो हॉटलाइन परियोजना आवश्यक नहीं होगी।” गहन संदेह के क्षण के दौरान यीशु ने पतरस को उसके करीब आने के लिए स्वागत किया। चेले एक भयंकर तूफ़ान के दौरान किनारे से दूर एक नाव में थे। उन्होंने एक रूप को पानी पर चलते हुए देखा, लेकिन इसने प्रकृति के सभी नियमों का उल्लंघन किया और उन्होंने मान लिया कि वे किसी भूत को देख रहे हैं (मत्ती14:26)।

banner image

निराशा से जूझ रहे एक व्यक्ति ने बाइबल शिक्षक के सामने कबूल किया, “मेरा जीवन सचमुच ख़राब स्थिति में है।” “कितना बुरा?” शिक्षक से पूछा. अपने सिर को अपने हाथों में छिपाते हुए, आदमी कराह उठा, “मैं तुम्हें बताऊंगा कि कितना बुरा है – मेरे पास परमेश्वर के अलावा कुछ भी नहीं बचा है।” उस आदमी ने सोचा कि जिंदगी ने उसके साथ बुरा व्यवहार किया है। वह यह नहीं समझ पाया कि “परन्तु परमेश्वर” बाइबिल में बार-बार दोहराई जाने वाली सांत्वना देने वाली अभिव्यक्ति है।

banner image

एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था, “झगड़ा कभी भी इस बारे में नहीं होता है कि बहार क्या हो रहा है – हमेशा बहुत कुछ दांव पर लगा होता है।” संभावना है कि अय्यूब उस कथन से सहमत होगा। उसने अपने आप को अचानक और जबरदस्ती विनाशकारी हृदय विदारक स्थिति में धकेला हुआ पाया। उसके पशु, खेत, नौकर-चाकर और बच्चे सभी एक ही दिन में नष्ट हो गये। कष्ट के बीच, उसकी पत्नी ने उससे परमेश्वर को श्राप देने और मरने का आग्रह किया। अय्यूब ने बुद्धिमानी से इस सलाह से परहेज किया, लेकिन उसने अपने मामले की सुनवाई के लिए परमेश्वर के सामने उपस्थित होने की मांग की (अय्यूब 13:3,15)।

banner image

क्या आपने कभी “अमेज़िंगग्रेस” (Amazing Grace song) की इस पंक्ति के बारे में सोचा है? ”यह अनुग्रह था जिसने मेरे दिल को डरना सिखाया, और अनुग्रह ने मेरे डर को दूर किया। वह अनुग्रह कितना अनमोल था, जिस घड़ी मैंने पहली बार विश्वास किया था।”अनुग्रहमेरेहृदयकोडरनासिखाताहै? अनुग्रह के बारे में इतना डरावना क्या है? दाऊद को इन प्रश्नों के उत्तर तब मिले जब वह वाचा का सन्दूकयरूशलेम वापस लाया। यह एक उत्सवपूर्ण, शोर-शराबा वाला उत्सव था, ऐसा उत्सव जो किसी व्यक्ति के मन को धुंधला कर सकता है (2शमूएल6:5)।

banner image

हानि, कठिनाई, संक्रमण और बीमारी के एक लंबे समय के बाद, मेरा दिल और दिमाग नाजुक स्थिति में थे। हालाँकि मेरा आश्वासन कि यीशु मसीह “हमारा महान परमेश्वर और उद्धारकर्ता” है (तीतुस2:13) बरकरार रहा, मेरे मन में कई सवाल थे कि जीवन के रोजमर्रा के पहलुओं में उस पर पूरी तरह भरोसा करने का क्या मतलब है। इस अनिश्चित स्थिति के बीच, जब चर्च के अगुवों ने मेरे लिए प्रार्थना की तो मुझे काफी ताकत और प्रोत्साहन मिला। उन्होंने प्यार से मुझे याद दिलाया कि “प्रभु पर अपना आश्वस्त विश्वास मत खोओ” (इब्रानियों10:35)। बल्कि, मुझे “इससे मिलने वाले महान प्रतिफल को याद रखने” और, पीछे हटने के बजाय, विश्वास से चलने के लिए प्रोत्साहित किया गया (वव.35,38)।

banner image

उपन्यासकार मर्लिनरॉबिन्सन ने टिप्पणी की है, “डर मसीही मन की आदत नहीं है।” फिर भी डर मानव व्यवहार में सबसे शक्तिशाली और अनुरूप शक्तियों में से एक है। यहां तक कि बाहरी आज्ञाकारिता भी प्रेम से अधिक भय से प्रेरित हो सकती है। हमें आश्चर्य हो सकता है कि भय से प्रेरित हुए बिना जीने का क्या मतलब है? याकूब की कहानी रास्ता दिखाने में मदद कर सकती है। जब मैं उसकी कहानी पढ़ता हूं, तो मुझे एक ऐसा व्यक्ति दिखाई देता है जो डर से प्रेरित लगता है।

 

banner image