हरएक पीढ़ी को देखना है कि बाइबिल समय गुजरने के बावजूद वैसा ही है। यहां तक कि शेरों की मांद में दानिय्येल जैसी कहानी भी हमारे सारे जीवन भर के विचार के लिए भोजन बन सकती है।

बाइबिल हमें सिर्फ यही नहीं बताती की हमें क्या करना चाहिए , बल्कि उसे अधिक हमारे जानकारी को या समझ को और आगे बढ़ाती है। हर एक अध्याय हमें अत्यधिक जानकारी देता हैं, परमेश्वर और हमारे बारे भी हम यह दिखाने के लिए की वह हमारे लिए कैसे मार्ग तैयार करता है वह हमारे जीवन या संसार में क्या कर रहा हैं?

यह चर्च सेवकाई के आरबीसी (ODB) निदेशक बिल क्राउडर का मानना है। अगले पन्नों में, वह हमें यह देखने में मदद करते है कि जो कुछ परमेश्वर ने दानिय्येल के अनुरूप अपने बारे में प्रकट किया है, वह हमें जीवन के महान अविरत उद्देश्यों से जोड़ सकता है।

मार्टिन आर. डे हान 2

 

banner image

वि भाजित संस्कृति में व्यक्तिगत आस्था की भूमिका अनिवार्य है। जैसा कि ओस गिनीज़ (Os Guinness) ने अपनी पुस्तक “द कॉल” में लिखा है: “आज की दुनिया में, मतभेदों को बदलाव लाने के लिए देखा जा सकता है। विश्वासों के परिणाम होते हैं”(पृ.59) ।

जो धारणात्मक रूप से परमेश्वर, दुनिया, न्याय, मानवता और स्वतंत्रता के अलग-अलग दृष्टिकोणों से शुरू होता है, वह जीने और मरने के मौलिक रूप से भिन्न तरीकों में समाप्त होता है।

पिछले समय में, कुछ धार्मिक लोग समाज से सांस्कृतिक कलह से अलग हुए अछूते समुदायों में हने लगे हैं। कुछ लोग राजनीतिक कार्यक्रमों में संगठित हो गए हैं। अन्य लोगों ने खुद को यह दिखाने के लिए तैयार पाया है कि, परमेश्वर के हाथ में, एक जीवन फर्क ला सकता है – नागरिक अधिकारों की गारंटी के बिना भी, और यहां तक कि एक विदेशी संस्कृति के बीच में भी।

एक जीवन का प्रभाव

यीशु मसीह के जन्म से लगभग 600 वर्ष पहले, दानिय्येल ने देखा कि उसका राष्ट्र नष्ट हो गया और उसका जीवन उजड़ गया है। अन्य यहूदी बंधुओं के साथ, उसे एक ऐसी जगह पर बंधक के रूप में ले जाया गया जिसे बेबीलोन कहा जाता है – एक विदेशी संस्कृति जो यरूशलम की तुलना में स्थिरता से कई मील और प्रकाश-वर्ष दूर है। उस क्षेत्र में जिसे अब हम इराक कहते हैं, दानिय्येल ने मूल्यों और प्राथमिकताओं के एक बहुत अलग स्थिति के प्रति समर्पित संस्कृति में अपने विश्वास को जीने की चुनौती का अनुभव किया।

जैसे ही दानिय्येल और उसके दोस्त इस नई दुनिया में दाखिल हुए, वे उन दृढ़ विश्वासों के साथ जी रहे थे जो उन्हें अपने शक्तिशाली बंधकों के साथ तालमेल बिठाने से रोक रहे थे। फिर भी, अन्यजाति दुनिया के बीच में, दानिय्येल बन गया:

  • एक सरकारी लीडर, जो तीन राजाओं के अधीन नियुक्त पदों पर कार्यरत था;
  • एक इतिहासकार, जो अपने समय में परमेश्वर ने क्या किया था उसे रिकॉर्ड करता था;
  • एक भविष्यवक्ता, जो भविष्य की भविष्यवाणी करने और लीडरों से सच बोलने में लगा हुआ है।

बाइबल के उभरते नाटक में, दानिय्येल एक शत्रुतापूर्ण संस्कृति में व्यक्तिगत आस्था का एक केस-स्टडी है।

banner image

जैसे ही दानिय्येल की कहानी शुरू होती है, यहूदा पर आक्रमण हो रहा है और हमेशा की तरह व्यापार बंद हो गया है। भविष्यवक्ता यिर्मयाह जानता था क्यों। 20 वर्षों से अधिक समय तक उसने यहूदा के लोगों से अपने परमेश्वर के पास लौट जाने का आग्रह किया। उसने उन्हें चेतावनी दी कि यदि उन्होंने इनकार किया, तो उन्हें बेबीलोन द्वारा पकड़ लिया जाएगा और 70 वर्षों के लिए बंदी बना लिया जाएगा (यिर्म. 25:1-11)। क्योंकि यहूदा अनसुना कर रहा था, दानिय्येल अब आक्रमण के गवाह के रूप में लिखता है और वर्णन करता है कि इसके परिणामस्वरूप क्या हुआ।

राजा की योजना (1:1-7)

यहूदा के राजा यहोयाकीम के राज्य के तीसरे वर्ष में बेबीलोन के राजा नबूकदनेस्सर ने यरूशलेम पर चढ़ाई करके उसको घेर लिया। तब परमेश्‍वर ने यहूदा के राजा यहोयाकीम को परमेश्‍वर के भवन के कई पात्रों सहित उसके हाथ में कर दिया; और उसने उन पात्रों को शिनार देश में अपने देवता के मन्दिर में ले जाकर, अपने देवता के भण्डार में रख दिया। (1-2)

बेबीलोन के राजा नबूकदनेस्सर ने बंदी बनाए गए यहूदा राष्ट्र के सबसे अच्छे और प्रतिभाशाली लोगों को लेने और उनका उपयोग अपने राष्ट्र को आगे बढ़ाने के लिए करने का निर्णय लिया। एस्तेर की किताब में क्षयर्ष के विपरीत, जिसने अपने निजी सुख के लिए महिलाओं को बंदी बना लिया था, नबूकदनेस्सर ने अपने राष्ट्र को बेहतर बनाने के लिए बेहतरीन युवकों को चुना।

“तब उस राजा ने अपने खोजों के प्रधान अशपनज को आज्ञा दी कि इस्राएली राजपुत्रों और प्रतिष्‍ठित पुरुषों में से ऐसे कई जवानों को ला…”(पद 3-4a) ।

उसने बेबीलोन को मजबूत बनाने के लिए सर्वोत्तम दिमाग और क्षमताओं को एकत्रित किया। इस चयन प्रक्रिया की मांग थी कि वे उच्च मानकों को पूरा करें। ध्यान दें कि उसने चुना:

…जो निर्दोष, सुन्दर और सब प्रकार की बुद्धि में प्रवीण, और ज्ञान में निपुण और विद्वान्, और राजमन्दिर में हाज़िर रहने के योग्य हों (पद 4a)

यह एक प्रभावशाली सूची है! उन्हें सुंदर दिखने वाला और शारीरिक दोषों से रहित होना चाहिए, ज्ञान में कुशल और सीखने में सक्षम होना चाहिए, और विवेक के क्षेत्र में सक्षम होना चाहिए।

यह जवान युवक एक बुद्धिमान मनुष्य में परिवर्तित होने जा रहे थे। ध्यान दे पद 4b – 7:

…उन्हें कसदियों के शास्त्र और भाषा की शिक्षा दे। राजा ने आज्ञा दी कि उसके भोजन और पीने के दाखमधु में से उन्हें प्रतिदिन खाने–पीने को दिया जाए। इस प्रकार तीन वर्ष तक उनका पालन पोषण होता रहे; तब उसके बाद वे राजा के सामने हाज़िर किए जाएँ। उनमें यहूदा की सन्तान से चुने हुए दानिय्येल, हनन्याह, मीशाएल, और अजर्याह नामक यहूदी थे। खोजों के प्रधान ने उनके दूसरे नाम रखे; अर्थात् दानिय्येल का नाम उसने बेलतशस्सर, हनन्याह का शद्रक, मीशाएल का मेशक, और अजर्याह का नाम अबेदनगो रखा। (1:4 -7)

इस रणनीति ने कुछ सूक्ष्म चुनौतियाँ प्रस्तुत कीं। हाँ, वे बेबीलोन के गुलामों से बेहतर स्थिति में होंगे, लेकिन उनकी स्थिति ने ऐसी चुनौतियाँ पैदा कीं जिनका दूसरों को सामना नहीं करना पड़ेगा। वे कई रूपों में आये:

पर्यावरण. ये वो समस्याएं हैं जो या तो हमारे चरित्र को आकार देती हैं या उसे उजागर करती हैं। यहां मुख्य बात यह है कि एक अतिसंवेदनशील उम्र में एक अजीब, अन्यजाति भूमि पर ले जाए जाने के बाद, दानिय्येल अपनी पवित्रता बनाए रखेगा।

जीवन शैली. “राजा के व्यंजन” आवश्यक रूप से आहार की दृष्टि से ख़राब नहीं थे। यह वह भोजन था जो बेबीलोन के झूठे देवताओं को चढ़ाया और समर्पित किया गया था। उस भोजन को खाना उन मूर्तियों का समर्थन करना था।

निष्ठा. राजा की योजना युवकों के मूल्यों या विश्वासों पर एक सूक्ष्म आक्रमण था। सबसे पहले, उसने यह कहकर उनकी सोच को बदलने की कोशिश की कि वे बेबीलोन के ज्योतिषियों के अधीन अध्ययन करें। दूसरा लक्ष्य उनके नाम बदलकर उनकी आराधना को बदलना था। उन सभी के नाम ऐसे थे जो इस्राएल के परमेश्वर की ओर इशारा करते थे। नाम परिवर्तन बेबीलोन के देवताओं के प्रति निष्ठा में बदलाव का संकेत देने के लिए थे।

नबूकदनेस्सर का लक्ष्य क्या था? उनके सोचने, खाने और आराधना करने के तरीके को बदलकर, उसने उनके जीवन जीने के तरीके को बदलने की आशा की। वे इस चरित्र परीक्षण पर कैसे प्रतिक्रिया देंगे?

दानिय्येल की प्रतिक्रिया (1:8-14)

परन्तु दानिय्येल ने अपने मन में ठान लिया कि वह राजा का भोजन खाकर, और उसके पीने का दाखमधु पीकर अपवित्र न होए; इसलिये उस ने खोजों के प्रधान से विनती की कि उसे अपवित्र न होना पड़े (पद.8)।

दानिय्येल ने पहचाना कि राजा का भोजन खाने से एक सिद्धांत का मुद्दा उठता है। उसने भोजन के बारे में कुछ ऐसा देखा, जिससे हमें भजन 119 में राजा दाऊद को यह कहते हुए देखने को मिला: “मैं ने तेरे वचन को अपने हृदय में रख छोड़ा है, कि तेरे विरुद्ध पाप न करूँ” (पद.11)।

दानिय्येल ने क्या देखा? सबसे पहले, राजा का भोजन कोषेर (विधिसम्मत) नहीं था – इस्राएल के आहार सिद्धांतों के अनुसार तैयार नहीं किया गया था। हालाँकि, अपने देश से निकाले जाने के कारण, यहूदी युवकों के लिए तोरा (Torah व्यवस्था की पुस्तकें) और मंदिर के आधारित इस्राएल के कई कानूनों का पालन करना असंभव हो गया था।। लेकिन दानिय्येल के लिए एक और बड़ी समस्या थी वह उसके जीवन के अन्य स्थानों पर दिखाई देने वाला एक पैटर्न था। वह ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहता था जिससे बेबीलोन के देवताओं का सम्मान हो। देवताओं को अर्पित भोजन और मदिरा का सेवन करना शायद दानिय्येल को उसके परमेश्वर के वचन और सम्मान का उल्लंघन लगा।

आसान रास्ता यह होता कि बहाव के साथ चले जाएँ: “जब बेबीलोन में हों, तो वैसा ही करें जैसा बेबीलोनवासी करते हैं।” का लेकिन दानिय्येल का उद्देश्य अपने वातावरण के बावजूद परमेश्वर की आज्ञानुसार चलना था।

दानिय्येल और उसके दोस्तों ने एक ऐसा फैसला लिया जिसे अन्य बंधुओं ने जाहिर तौर पर नहीं लिया। ध्यान दें कि दानिय्येल ने “अपने हृदय में ठान लिया।” यही मुख्य रवैया है। अगर पवित्रता को प्राथमिकता दी जाए, तो आपको परमेश्वर का पालन करने की इच्छा और उस इच्छा पर अमल करने की प्रतिबद्धता होनी चाहिए। दानिय्येल के पास कई विकल्प थे, लेकिन वह अपने परमेश्वर के प्रति सच्चा होने के लिए दृढ़ था। परमेश्वर के प्रति समर्पित जीवन हृदय के उद्देश्य से शुरू होता है, और 3 साल की प्रशिक्षण अवधि की शुरुआत से ही, इस मुद्दे पर उसका परीक्षण किया गया था।

परमेश्‍वर ने खोजों के प्रधान के मन में दानिय्येल के प्रति कृपा और दया भर दी। खोजों के प्रधान ने दानिय्येल से कहा, “मैं अपने स्वामी राजा से डरता हूँ, क्योंकि तुम्हारा खाना–पीना उसी ने ठहराया है, कहीं ऐसा न हो कि वह तेरा मुँह तेरे संग के जवानों से उतरा हुआ और उदास देखे और तुम मेरा सिर राजा के सामने जोखिम में डालो” (वव.9-10)।

इस दुविधा का सामना करते हुए, दानिय्येल ने कूटनीति का इस्तेमाल किया और उचित विवेक दिखाया। यहाँ भी, हम इस क्षण की तैयारी में परमेश्वर के कार्य को देखते हैं। दानिय्येल ने अपना पक्ष रखा और परमेश्‍वर ने खोजों के प्रधान के मन में दानिय्येल के प्रति कृपा और दया भर दी।

तब दानिय्येल ने उस भण्डारी से जो उस पर नियुक्त किया गया था कहा,

“मैं तुझ से विनती करता हूँ, कि अपने दासों को दस दिन तक जाँच, हमारे खाने के लिये सागपात और पीने के लिये पानी ही दिया जाए। फिर दस दिन के बाद हमारे मुँह और जो जवान राजा का भोजन खाते हैं उनके मुँह को देख; और जैसा तुझे देख पड़े, उसी के अनुसार अपने दासों से व्यवहार करना।” उनकी यह विनती उसने मान ली, और दस दिन तक उनको जाँचता रहा (वव.12-14)।

दानिय्येल भण्डारी के पास गया और सब्जियों का 10 दिन का परीक्षण आहार मांगा। मैं चिकन बिरियानी किस्म का इंसान हूं, इसलिए यह मेरे लिए बहुत आकर्षक नहीं है। दस दिन तक सब्जियाँ? मेरे से नहीं हो पायेगा। हालाँकि, इसके अलावा, इस परीक्षण ने पोषण के नियमों को निलंबित करने की आवश्यकता पैदा की। केवल 10 दिनों में कैसे सुधार हो सकता है? यह विश्वास की एक छोटी सी परीक्षा थी जो दानिय्येल को आने वाले विश्वास की बड़ी परीक्षाओं के लिए तैयार करेगी।

ईश्वरीय छुटकारा (1:15-20)

उस परीक्षा ने काम किया और दानिय्येल और उसके दोस्तों के जीवन से परिलक्षित किया, वे जानते थे की इस्राएल भूल गया है- परमेश्वर आज्ञा मानने पर आशीष देता है।

“अंत में दस दिन के बाद उनके मुँह राजा के भोजन खाने वाले सब जवानों से अधिक अच्छे और चिकने दिखाई पड़े। तब वह मुख्य उनका भोजन और उनके पिने के लिए ठहराया हुआ देख मधु दोनों छुड़ाकर उनको सागपध देने लगा। (v. 15-16)

दानिय्येल और उसके मित्र दूसरे से बेहतर निकले, क्योंकि परमेश्वर उनके पक्ष में काम कर रहा था। नतीजा यह हुआ, वही भोजन उनको दिया जाने लगा (हालांकि, मेरे लिए , यह इनाम से ज्यादा एक सज़ा है।) दानिय्येल का जीवन दृढ़ रहा क्योंकि वह उस पवित्रता के प्रति प्रतिबद्ध था जो वचन के प्रति आज्ञाकारिता से बहती है, और इसने उसे एक कठिन संस्कृति में रहने की नींव दी।

“परमेश्वर ने उन चारों जवानों को सब शास्त्रों को और सब प्रकार के विद्याओं मैं बुद्धिमानी और प्रवीणता दी और दानिय्येल ने सब प्रकार के दर्शन और स्वप्न के अर्थ का ज्ञानी हो गया। तब जितने दिन के बाद नबूकदनेस्सर राजा ने जवानों को भीतर ले जाने आने की आज्ञा दी थी, इतने दिनों के बीतने पर खोजो का प्रधान उन्हें उसके सामने ले गया। राजा उनसे,बातचीत करने लगा ; और दानिय्येल ,हनन्याह ,मिशाएल और अजर्याह के तुल्य उन सब में से कोई न ठहरा इसलिए वे राजा के सम्मुख हाजिर रहने लगे। (v.17-19)

पद 20 में, परमेश्वर की आशीष की पुष्टि की गई है क्योंकि दानिय्येल और उसके दोस्तों को बेबीलोन के सभी विद्वानों की तुलना में “दस गुना बेहतर” घोषित किया गया था।

उनके प्रशिक्षण के अंतिम समय में , दानिय्येल जो लगभग 20 वर्ष का रहा होगा। इसका मतलब वह 16 या 17 वर्ष का होगा जब वह और दूसरे जवान युवक इस परीक्षा के लिए डाले गए होंगे। उस छोटी उम्र में, दानिय्येल सेवा के लिए अलग रखा गया था और प्राचीन काल की एक शक्तिशाली बुतपरस्त सरकार में विशिष्ट जीवन व्यतीत किया ।

banner image

नीचे दिए गए परिस्थितियों पर गौर करें। वे एक दूसरे से भिन्न क्यों है?

 

  • एक बैट्समैन जो वर्ल्ड कप क्रिकेट टीम से है उसके पास एक बॉल बचा है अपनी टीम को जिताने के लिए।
  • एक डॉक्टर सर्जन जो एक दिल की बाईपास सर्जरी के बीच में एक कठिन परिस्थिति में फस गया हो।
  • एक विमान चालक जिसके विमान के दो मुख्य इंजन खराब हो गई है और वह उसे जमीन पर उतरने की कोशिश कर रहा हो।

यह सारी चुनौतीपूर्ण स्थितियों की मांग है कि कोई व्यक्ति भारी दबाव और जांच के समय उच्च स्तर पर कौशल प्रदर्शन करें। और लगभग यही स्थिति हम दानिय्येल और उनके मित्रों को पाते हैं। जैसे-जैसे यह कहानी आगे बढ़ती है वे इस दबाव के बावजूद, परमेश्वर के ऊपर अपनी असीम विश्वास को रखते हुए आगे बढ़ेंगे।

रंगमंच तैयार है (2:1-13)

“अपने राज्य के दूसरे वर्ष में नबूकदनेस्सर ने ऐसा स्वप्न देखा जिससे उसका मन बहुत ही व्याकुल हो गया और उसको नींद न आई।” (v.1)

यह छंद शेक्सपियर की पंक्ति का सार है जो हेनरी IV में है– “ताज पहनने वाले के सिर पर बोझ होता है। ” नबूकदनेस्सर की नींद इन सपनों के कारण उड़ गयी थी । परंतु यह ही एक खास सपना था जो उसे चिंतित करता था। जैसा कि एक लेखक ने कहा था, दिन की चिंताएं रात की चिंताओं में बदल गईं और राजा उलझन में जाग उठा और अपने सलाहकारों को बुलाया ”। (दानिय्येल और उसके दोस्तों को नहीं बुलाया गया जिसका अर्थ है कि वे अभी भी प्रशिक्षण में थे।) राजा ने किस बुलाया ? पद 2 बताता है ज्योतिष, तंत्र, जादूगर और कसदी बुलाये गए।

“जादूगर” पवित्र लेखक या विद्वान थे। “ज्योतिषी” जादूगर और पवित्र याजक थे। “जादूगर” तंत्र-मंत्र में शामिल थे और जड़ी-बूटियाँ और औषधि बेचते थे। और “कसदी” राजा के बुद्धिमान व्यक्ति थे।

एक बार जब वे सभी राजा के सामने इकट्ठे हुए, तो एक संवाद शुरू हुआ जो इन कथित बुद्धिमान लोगों को दिखाएगा कि वे कितनी परेशानी में थे। संवाद को पद 3-9 में देखें:

तब राजा ने उनसे कहा, “मैं ने एक स्वप्न देखा है, और मेरा मन व्याकुल है कि स्वप्न को कैसे समझूँ।” तब कसदियों ने राजा से अरामी भाषा में कहा, “हे राजा, तू चिरंजीवी रहे! अपने दासों को स्वप्न बता, और हम उसका फल बताएँगे।” राजा ने कसदियों को उत्तर दिया, “मैं यह आज्ञा दे चुका हूँ कि यदि तुम फल समेत स्वप्न को न बताओगे तो तुम टुकड़े टुकड़े किए जाओगे, और तुम्हारे घर फुँकवा दिए जाएँगे। पर यदि तुम फल समेत स्वप्न को बता दो तो मुझ से भाँति भाँति के दान और भारी प्रतिष्‍ठा पाओगे। इसलिये तुम मुझे फल समेत स्वप्न बताओ।” उन्होंने दूसरी बार कहा, “हे राजा, स्वप्न तेरे दासों को बताया जाए, और हम उसका फल समझा देंगे।” राजा ने उत्तर दिया, “मैं निश्‍चय जानता हूँ कि तुम यह देखकर, कि राजा के मुँह से आज्ञा निकल चुकी है, समय बढ़ाना चाहते हो। इसलिये यदि तुम मुझे स्वप्न न बताओ तो तुम्हारे लिये एक ही आज्ञा है। क्योंकि तुम ने गोष्‍ठी की होगी कि जब तक समय न बदले, तब तक हम राजा के सामने झूठी और गपशप की बातें कहा करेंगे। इसलिये तुम मुझे स्वप्न बताओ, तब मैं जानूँगा कि तुम उसका फल भी समझा सकते हो।”

उनकी दया की अपील पद 10-13 में उनके संकट की गंभीरता का परिचय देती है:

कसदियों ने राजा से कहा, “पृथ्वी भर में ऐसा कोई मनुष्य नहीं जो राजा के मन की बात बता सके; और न कोई ऐसा राजा, या प्रधान, या हाकिम कभी हुआ है जिसने किसी ज्योतिषी, या तंत्री, या कसदी से ऐसी बात पूछी हो। जो बात राजा पूछता है, वह अनोखी है, और देवताओं को छोड़कर जिनका निवास मनुष्यों के संग नहीं है, और कोई दूसरा नहीं, जो राजा को यह बता सके।” इस पर राजा ने झुँझलाकर, और बहुत ही क्रोधित होकर, बेबीलोन के सब पण्डितों का नाश करने की आज्ञा दे दी। अत: यह आज्ञा निकली, और पण्डित लोगों का घात होने पर था; और लोग दानिय्येल और उसके संगियों को ढूँढ़ रहे थे कि वे भी घात किए जाएँ।

जब कसदियों ने राजा से कहा कि उनके सपने की व्याख्या करने का उनका अनुरोध अनुचित था क्योंकि केवल देवता ही ऐसा काम कर सकते थे, तो उन्होंने अनजाने में दानिय्येल के परमेश्वर के लिए ऐसा करने के लिए मंच तैयार कर दिया!

एक बार जब उन्होंने अपनी असमर्थता स्वीकार कर ली, तो नबूकदनेस्सर भड़क गया। वह इतना क्रोधित हुआ कि उसने दानिय्येल और प्रशिक्षण ले रहे युवाओं सहित सभी बुद्धिमान लोगों को मार डालने का आदेश दिया। परिणामस्वरूप, दानिय्येल और उसके दोस्तों को गिरफ्तार कर लिया गया।

आज्ञाकारी हृदय (2:14-23)

राजा के अंगरक्षकों के प्रधान अर्योक को बेबीलोन के सभी बुद्धिमान लोगों को मारने के लिए भेजा गया था। लेकिन जब वह दानिय्येल के पास आया, तो दानिय्येल उससे “सलाह और बुद्धि के साथ” बात करने में सक्षम था (व.14)। दानिय्येल ने स्पष्टीकरण मांगा और अर्योक ने उसे पूरी दुखद कहानी बताई। अवसर का अधिकतम लाभ उठाते हुए,

दानिय्येल ने भीतर जाकर राजा से विनती की, कि उसके लिये कोई समय ठहराया जाए, ताकि वह महाराज को स्वप्न का फल बता सके। (व.16)।

मूलतः दानिय्येल ने कहा, “मुझे समय दें, और मैं राजा को उत्तर की गारंटी देता हूं।” दूसरों की असफलता के सामने यह एक बहुत बड़ा वादा था।

तब दानिय्येल ने अपने घर जाकर, अपने संगी हनन्याह, मीशाएल, और अजर्याह को यह हाल बताकर कहा, इस भेद के विषय में स्वर्ग के परमेश्‍वर की दया के लिये यह कहकर प्रार्थना करो, कि बेबीलोन के और सब पण्डितों के संग, दानिय्येल और उसके संगी भी नष्‍ट न किए जाएँ । (vv.17-18)

दानिय्येल ने अपने दिल का बोझ अपने दोस्तों के साथ साझा किया और वे एक साथ प्रार्थना करने लगे। वे “स्वर्ग के परमेश्वर से दया की खोज” करने लगे।

यह उनके आध्यात्मिक आत्मविश्वास की एक सशक्त अभिव्यक्ति थी। वे चाहते थे कि परमेश्वर अपनी दया से हस्तक्षेप करें और उन्हें उस सजा से बचाएं जिसकी योजना बनाई गई थी।

तब वह भेद दानिय्येल को रात के समय दर्शन के द्वारा प्रगट किया गया। तब दानिय्येल ने स्वर्ग के परमेश्‍वर का यह कहकर धन्यवाद किया, “परमेश्‍वर का नाम युगानुयुग धन्य है;

क्योंकि बुद्धि और पराक्रम उसी के हैं। समयों और ऋतुओं को वही बदलता है; राजाओं का अस्त और उदय भी वही करता है; बुद्धिमानों को बुद्धि और समझवालों को समझ भी वही देता है; वही गूढ़ और गुप्‍त बातों को प्रगट करता है; वह जानता है कि अन्धियारे में क्या है, और उसके संग सदा प्रकाश बना रहता है। हे मेरे पूर्वजों के परमेश्‍वर, मैं तेरा धन्यवाद और स्तुति करता हूँ, क्योंकि तू ने मुझे बुद्धि और शक्‍ति दी है, और जिस भेद का खुलना हम लोगों ने तुझ से माँगा था, उसे तू ने मुझ पर प्रगट किया है, तू ने हम को राजा की बात बताई है।”(वव.19-23)

जैसे ही उन्होंने प्रार्थना की, परमेश्‍वर ने दानिय्येल को राजा के सपने का रहस्य उजागर किया। पद 19 में प्रार्थना के इस उत्तर के तथ्यपरक कथन पर ध्यान दें। यह कोई बड़ा आश्चर्य नहीं था! दानिय्येल के गले में अभी भी लौकिक फंदा होने के कारण, उसकी पहली प्रतिक्रिया राहत पाने या अपने लाभ के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करने की नहीं थी। बल्कि आराधना करना था। और उस आराधना का केन्द्र शक्ति और प्रावधान का परमेश्‍वर था। कितनी बड़ी प्रशंसा की गई:

  • “धन्य है परमेश्वर का नाम” जो उसके चरित्र का प्रतीक है;
  • “बुद्धि और शक्ति उसकी है” दानिय्येल की नहीं;
  • “समय और ऋतुओं को वही बदलता है” -जीवन भर वह पूरी तरह नियंत्रण रखता है;
  • “राजाओं का अस्त और उदय भी वही करता है,” परमेश्वर का राष्ट्रों पर प्रभुता है;
  • “वह हमें बुद्धि….और ज्ञान देता है” जैसा कि उसने प्रतिज्ञा की है याकूब 1:5 में
  • “वह गहरी और गुप्त चीजों को प्रकट करता है” इस सपने को भी;
  • “वह जानता है अंधेरे में क्या है, और उसके साथ प्रकाश रहता है”

दानिय्येल ने परमेश्वर को धन्यवाद दिया उसके प्रार्थनाओं का उत्तर देने के लिए। (v.23) आराधना का क्या अद्भुत प्रदर्शन है! क्या दानिय्येल के जीवन को बचाने के लिए परमेश्वर का धन्यवाद देना अनुचित होता? बेशक नहीं। लेकिन ऐसा लगता है कि इस अद्भुत रक्षा के बावजूद भी दानिय्येल के दिमाग में उस परमेश्वर के आश्चर्य के बारे में था जिसने इसे किया था”।

दानिय्येल की प्रतिक्रिया से हम सभी को अपने दिल की जांच करनी चाहिए कि हमारा ध्यान कहाँ रहा होगा:

  • आशीष पर या आशीष देने वाले पर?
  • अपने कार्य पर या कार्य करने वाले परमेश्वर पर?
  • उत्तर या उत्तर देने वाले परमेश्वर पर? यह सब ध्यान के बारे में है।

और जब हम हमारा भरोसा परमेश्वर पर नहीं रखते हैं, हमारा ध्यान आसानी से खो जाता है।

हमारे दृष्टिकोण धुंधले हो जाते हैं, और हम जंगल के बजाय पेड़ों को देखते हैं। फिर भी दानिय्येल का ध्यान जीवन और मृत्यु के दबाव के समय स्पष्ट रहा। उनका मन उनके परमेश्वर पर लगा था, और परमेश्वर ने उसे दबाव के तहत नहीं मुरझाने दिया, बल्कि उसे काम करने की शक्ति दी”

रहस्य का खुलासा (2:24-30)

दानिय्येल उसे विश्वास के साथ आगे बढ़ता गया जो मार्ग परमेश्वर ने उसके लिए तैयार किया था-

“तब दानिय्येल ने अर्योक के पास, जिसे राजा ने बेबीलोन के पण्डितों का नाश करने के लिये ठहराया था, भीतर जाकर कहा, “बेबीलोन के पण्डितों का नाश न कर, मुझे राजा के सम्मुख भीतर ले चल, मैं फल बताऊँगा।” तब अर्योक ने दानिय्येल को राजा के सम्मुख शीघ्र भीतर ले जाकर उस से कहा, “यहूदी बन्दियों में से एक पुरुष मुझ को मिला है, जो राजा को स्वप्न का फल बताएगा।” (vv.24-25)

दानिय्येल अर्योक के पास गया, जिसने राजा को घोषणा की कि उत्तर मिल गया है। जब दानिय्येल राजा के सामने खड़ा हुआ (जाहिर तौर पर पहली बार, और अभी भी अपनी किशोरावस्था में), राजा ने एक सम्मोहक प्रश्न पूछा:

“राजा ने दानिय्येल से जिसका नाम बेलतशस्सर भी था, ‘क्या तुझ में शक्ति है कि जो स्वप्न मैंने देखा है, उसे फल समेत मुझे बताएं? ” (v.26)

दूसरे शब्दों में, क्या दानिय्येल वहां सफल हो सका जहां अन्य बुद्धिमान लोग विफल हो गए थे? जैसा कि निम्नलिखित छंदों से पता चलता है, उत्तर निश्चित रूप से हाँ था। दानिय्येल ने राजा को उत्तर देते हुए कहा:

दानिय्येल ने राजा को उत्तर दिया, “जो भेद राजा पूछता है, वह न तो पण्डित, न तंत्री, न ज्योतिषी, न दूसरे भावी बतानेवाले राजा को बता सकते हैं, परन्तु भेदों का प्रगटकर्ता परमेश्‍वर स्वर्ग में है; और उसी ने नबूकदनेस्सर राजा को बताया है कि अन्त के दिनों में क्या-क्या होनेवाला है। तेरा स्वप्न और जो कुछ तू ने पलंग पर पड़े हुए देखा, वह यह है : हे राजा, जब तुझ को पलंग पर यह विचार आया कि भविष्य में क्या- क्या होनेवाला है, तब भेदों को खोलनेवाले ने तुझ को बताया कि क्या- क्या होनेवाला है। मुझ पर यह भेद इस कारण नहीं खोला गया कि मैं और सब प्राणियों से अधिक बुद्धिमान् हूँ, परन्तु केवल इसी कारण खोला गया है कि स्वप्न का फल राजा को बताया जाए, और तू अपने मन के विचार समझ सके।

यह झूठी विनम्रता नहीं थी। इस घटना में उसकी भूमिका की एक सच्ची समझ थी। इस युवा के लिए, मुद्दा स्पष्ट था – यह परमेश्वर के बारे में था, दानिय्येल के बारे में नहीं। और उसके कार्यों से उस भरोसे का पता चला जो उसने महसूस किया था।

सिख

दानिय्येल स्वप्न और उसकी व्याख्या को पद 31-45 में सटीक रूप से सुनाएगा, लेकिन मुख्य परिणाम पद 46-47 में है – दानिय्येल के परमेश्वर की महिमा की घोषणा।

जीवन में, मौसम की तरह, उच्च दबाव या निम्न दबाव का समय आता है – लेकिन दबाव रहित समय कभी नहीं आता। बदलते समय में हमारी पसंद हमारे बारे में बहुत कुछ बताती है।

दबाव के समय में हमारा ध्यान कहां है? क्या हम हर कीमत पर अपनी सुरक्षा के लिए संघर्ष कर रहे हैं? क्या आप हताशापूर्ण चीजें कर रहे हैं जो इस प्रक्रिया में दूसरों को नुकसान पहुंचाती हैं? या फिर हम इस बात को लेकर अधिक चिंतित हैं कि हमारे काम हमारे परमेश्वर पर कैसे असर डालेंगे?

अपने विचारशील क्षणों में, ईश्वर से अपने जीवन में अपनी उपस्थिति दर्शाने के लिए कहें। इन क्षणों का उपयोग करें परमेश्वर के शाश्वत उद्देश्यों और सम्मान के अनुरूप बनें।

banner image

गिनीज़ ने द कॉल में लिखा है कि 60 के दशक में उम्र का आना “एक साहसी विशेषाधिकार” था। कोई भी किसी भी चीज़ को हल्के में नहीं ले सकता। विचारशील लोगों के लिए, हर चीज़ को चुनौती दी गई और उसे वापस सामान्य स्थिति में ले जाया गया। गिनीज़ आगे कहता है :

हम क्या मानते थे और क्यों मानते थे, यह जानने की तुलना में यह चुनौती कहीं भी अधिक स्पष्ट नहीं थी।

. . . और दशक के एबीसी (या “मसीही धर्म के अलावा कुछ भी”) मूड का मतलब अक्सर यही होता है धर्म तब तक ताज़ा, प्रासंगिक और रोमांचक था जब तक वह मसीही, रूढ़िवादी या पारंपरिक नहीं था (p.145)

एक नया राजा (5:1-4)

जैसे ही हम दानिय्येल 5 में आते हैं , हम एक ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जिसने हर चीज़ को चुनौती दी – विशेष रूप से परमेश्वर को जिसकी ओर नबूकदनेस्सर वर्षों पहले फिरा था (4:34-37)। यह वर्ष 538 ईसा पूर्व है, नबूकदनेस्सर की मृत्यु के 23 वर्ष बाद। नया राजा नबूकदनेस्सर का पोता बेलशस्सर है – एक ऐसा व्यक्ति जो सच्चे परमेश्वर को छोड़कर किसी भी ईश्वर को समर्पित है। यह एक ऐसी भक्ति है जो उसका और उसके राज्य का पतन कर देगी। बेबीलोन शहर मादी-फ़ारसी साम्राज्य की सेनाओं के घेरे में था। और दानिय्येल, जो अब 80 से 85 वर्ष के बीच है, को उसका सामना करना पड़ेगा।

रोम के जलने के दौरान नीरो की तरह, बेलशस्सर ने शहर को खतरे में डालने वाली घेराबंदी के बावजूद राष्ट्रीय अवकाश का आदेश दिया।

“बेलशस्सर नामक राजा ने अपने हज़ार प्रधानों के लिये बड़ा भोज किया, और उन हज़ार लोगों के सामने दाखमधु पिया।” (v.1)

वो ऐसा क्यों करेगा? कई कारण संभव हैं। सबसे पहले, यह लोगों को सहजता प्रदान करने के लिए था। किसी ऐसे व्यक्ति की तरह जो कब्रिस्तान में घबराहट के साथ सीटी बजाता है, उसने खतरे के बावजूद विश्वास का माहौल दिखाने के लिए 1,000 शहर के नेताओं को आमंत्रित किया। दूसरा, बेलशेज़र शायद अपने राज्य का अधिकार दिखाना चाहता था। तीसरा, वह बेबीलोन के देवताओं का जश्न मनाना चाहता था। इन देवताओं को भोजन कक्ष की दीवारों पर प्रदर्शित किया गया था, और बेलशेज़र ने बारी-बारी से उनमें से प्रत्येक को टोस्ट करने का नेतृत्व किया। जब सभी लोग नशे में थे तो राजा ने अपनी घातक गलती कर दी।

“दाखमधु पीते पीते बेलशस्सर ने आज्ञा दी, कि सोने–चाँदी के जो पात्र उसके पिता नबूकदनेस्सर ने यरूशलेम के मन्दिर में से निकाले थे, उन्हें लाया जाए कि राजा अपने प्रधानों, और रानियों और रखेलियों समेत उनमें पीए। तब जो सोने के पात्र यरूशलेम में परमेश्‍वर के भवन के मन्दिर में से निकाले गए थे, वे लाए गए; और राजा अपने प्रधानों, और रानियों, और रखेलियों समेत उनमें पीने लगा। वे दाखमधु पी पीकर सोने, चाँदी, पीतल, लोहे, काठ और पत्थर के देवताओं की स्तुति कर ही रहे थे,” (vv.2-4)

याद रखें, राज्य की घेराबंदी की जा रही है और राजा किसी तरह अपने अस्थिर साम्राज्य को संभालने की कोशिश कर रहा है। इसलिए, नशे में धुत होकर, वह मंदिर के उन बर्तनों को मंगवाता है जो वर्षों पहले यरूशलेम से ले जाए गए थे। वह ऐसा क्यों करेगा? शायद…

  • वह परमेश्वर की अवहेलना करना चाहता था;
  • वह यह साबित करना चाहता था कि बेबीलोन के विनाश की पुरानी भविष्यवाणी (दानिय्येल से लेकर बेलशस्सर के दादा तक) झूठी थी;
  • उसे याद आया कि कैसे दानिय्येल ने नबूकदनेस्सर को नीचा दिखाया था और हो सकता है कि उसने अपनी श्रेष्ठता दिखाने का फैसला किया हो।

कारण जो भी हो, ऐसे समय में जब बेलशस्सर को दावत के बजाय उपवास करना चाहिए था, उसने परम प्रधान परमेश्वर के प्रति अपनी घोर अवमानना दिखाई। उसने अपनी मूर्तियों को ईश्वर की पूजा के लिए बने बर्तनों में भून लिया।

नयी चुनौती (5:5-12)

परमेश्वर ने दीवार पर अपनी लिखावट से न्याय की घोषणा की—और राजा ने इसे देखा!

कि उसी घड़ी मनुष्य के हाथ की सी कई उँगलियाँ निकलकर दीवट के सामने राजमन्दिर की दीवार के चूने पर कुछ लिखने लगीं; और हाथ का जो भाग लिख रहा था, वह राजा को दिखाई पड़ा। उसे देखकर राजा भयभीत हो गया, और वह मन ही मन घबरा गया, और उसकी कमर के जोड़ ढीले पड़ गए, और काँपते काँपते उसके घुटने एक दूसरे से टकराने लगे। तब राजा ने ऊँचे शब्द से पुकारकर तन्त्रियों, कसदियों और अन्य भावी बतानेवालों को हाज़िर करवाने की आज्ञा दी। जब बेबीलोन के पण्डित पास आए, तब राजा उनसे कहने लगा, “जो कोई वह लिखा हुआ पढ़कर उसका अर्थ मुझे समझाए उसे बैंजनी रंग का वस्त्र, और उसके गले में सोने की कण्ठमाला पहिनाई जाएगी; और मेरे राज्य में तीसरा वही प्रभुता करेगा।”(5-7)

बेलशस्सर अचानक शांत हो गया। वह पीला और कमज़ोर हो गया, और उसके घुटने आपस में टकराने लगे। इससे पहले, वह इतना नशे में था कि खड़ा होना भी मुश्किल हो गया था। अब वह बहुत डर गया था!

उन्होंने तुरंत उस व्यक्ति को इनाम देने की पेशकश की जो उस लेख की व्याख्या कर सके (व.7)। जब उसके सभी बुद्धिमान लोग विफल हो गए (व.8), तो वह “बहुत परेशान था, उसका चेहरा बदल गया था, और उसके प्रधान भी बहुत व्याकुल हुए ” (व.9)।

राजा पूरी तरह से अपना आपा खो बैठा क्योंकि उसे एक ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा जिसे वह नियंत्रित नहीं कर सकता था। समाधान किसी असंभावित स्थान से आएगा।

“राजा और प्रधानों के वचनों को सुनकर, रानी भोज के भवन में आई और कहने लगी, “हे राजा, तू युग युग जीवित रहे, अपने मन में न घबरा और न उदास हो। तेरे राज्य में दानिय्येल नामक एक पुरुष है जिसका नाम तेरे पिता ने बेलतशस्सर रखा था, उसमें पवित्र ईश्‍वरों की आत्मा रहती है, और उस राजा के दिनों में उस में प्रकाश, प्रवीणता और ईश्‍वरों के तुल्य बुद्धि पाई गई। हे राजा, तेरा पिता जो राजा था, उस ने उसको सब ज्योतिषियों, तन्त्रियों, कसदियों और अन्य भावी बतानेवालों का प्रधान ठहराया था, क्योंकि उसमें उत्तम आत्मा, ज्ञान और प्रवीणता, और स्वप्नों का फल बताने और पहेलियाँ खोलने, और सन्देह दूर करने की शक्‍ति पाई गई। इसलिये अब दानिय्येल बुलाया जाए, और वह इसका अर्थ बताएगा।”(10-12)

एक नया अवसर (5:13-31)

दानिय्येल, जो अब एक बूढ़ा आदमी था, आया और उसे राजा के पास लाया गया (व.13)। क्या दृश्य है! जब दानिय्येल ने भोज हॉल को उसकी मूर्तिपूजा, अनैतिकता और परमेश्वर की अवज्ञा के साथ देखा, तो कल्पना करें कि इस संत व्यक्ति के दिल में क्या होगा जो पवित्रता का जीवन जीना चाहता था।

बेलशस्सर ने दानिय्येल को सपने की व्याख्या करने के लिए इनाम की पेशकश की, लेकिन दानिय्येल को खरीदा नहीं गया। राजा ने कहा:

मैं ने तेरे विषय में सुना है कि ईश्‍वर की आत्मा तुझ में रहती है; और प्रकाश, प्रवीणता और उत्तम बुद्धि तुझ में पाई जाती है। देख, अभी पण्डित और तन्त्री लोग मेरे सामने इसलिये लाए गए थे कि यह लिखा हुआ पढ़ें और उसका अर्थ मुझे बताएँ, परन्तु वे उस बात का अर्थ न समझा सके। परन्तु मैं ने तेरे विषय में सुना है कि दानिय्येल भेद खोल सकता और सन्देह दूर कर सकता है। इसलिये अब यदि तू उस लिखे हुए को पढ़ सके और उसका अर्थ भी मुझे समझा सके, तो तुझे बैंजनी रंग का वस्त्र, और तेरे गले में सोने की कण्ठमाला पहिनाई जाएगी, और राज्य में तीसरा तू ही प्रभुता करेगा।”(14-16)

ध्यान दें कि दानिय्येल ने इस राजा के प्रति उस स्तर की करुणा प्रदर्शित नहीं की जो उसने एक बार नबूकदनेस्सर पर दिखाई थी। उसने राजा के उपहारों को साफ़ तौर पर अस्वीकार कर दिया और उसका पाप उजागर कर दिया। पहले उन्होंने करुणा भाव से परामर्श दिया था। परन्तु अब उसने रोष से उपदेश दिया।

दानिय्येल ने राजा से कहा कि वह अपने उपहार रख ले। फिर वह उसे इतिहास का पाठ पढ़ाने लगा। इतिहास का यह पाठ नबूकदनेस्सर के दिनों में चला गया (vv.18-19) और एक बार फिर उस समस्या को सतह पर लाया जो राजा को गर्व था (vv.20-21) – एक समस्या जो बेलशस्सर द्वारा साझा की गई थी।

इससे पहले कि दानिय्येल ने व्याख्या दी, उसने बेलशस्सर पर परमेश्वर के फैसले की घोषणा की और पुष्टि की कि उसका पाप अज्ञानता का पाप नहीं था: “आप . . . यद्यपि तू यह सब कुछ जानता था, तौभी तेरा मन नम्र न हुआ” (v.22)। यह अज्ञानता नहीं तो क्या था?

  • यह अहंकार था (v.23), जो राजा की उद्दंड भावना में देखा गया था।
  • यह ईशनिंदा थी (v.23), जो मंदिर के बर्तनों को अपवित्र करने में प्रदर्शित हुई।
  • यह मूर्तिपूजा थी (v.23)। दानिय्येल के व्यंग्य पर ध्यान दें जब उसने उन मूर्तियों का वर्णन किया जिनकी वे पूजा कर रहे थे।.
  • यह विद्रोह था (v.23), क्योंकि राजा ने परमेश्वर को परमेश्वर बनने से इनकार कर दिया था।).
  • यह परमेश्वर के निर्णय के योग्य था। दीवार पर हस्तलिखित संदेश ने संकेत दिया कि निर्णय आ रहा था (v.24)।

बेलशस्सर परमप्रधान परमेश्वर की शक्ति और उसके संप्रभु हस्तक्षेप पर विचार करने में विफल रहा था।

दीवार पर शिलालेख पद 25 में प्रकट होता है:

“मने, मने, तकेल, और ऊपर्सीन।”

दानिय्येल ने संदेश की व्याख्या पद 26-28 में दी:

इस लेख का अर्थ यह है : मने, अर्थात् परमेश्‍वर ने तेरे राज्य के दिन गिनकर उसका अन्त कर दिया है। तकेल, अर्थात् तू मानो तराजू में तौला गया और हल्का पाया गया है। परेस, अर्थात् तेरा राज्य बाँटकर मादियों और फारसियों को दिया गया है।”

न्याय आने वाला था। ऐसा कैसे नहीं होगा ? यह नीतिवचन 29:1 का एक उत्कृष्ट मामला था, “जो बार बार डाँटे जाने पर भी हठ करता है, वह अचानक नष्‍ट हो जाएगा और उसका कोई भी उपाय काम न आएगा।” राहत या उपाय की कोई पेशकश नहीं थी; कोई रास्ता नहीं था, कोई बचाव का रास्ता नहीं था, कोई तकनीकीता नहीं थी – बस मूर्खतापूर्ण विकल्पों के परिणाम थे।

तब बेलशस्सर ने आज्ञा दी, और दानिय्येल को बैंजनी रंग का वस्त्र और उसके गले में सोने की कण्ठमाला पहिनाई गई; और ढिंढोरिये ने उसके विषय में पुकारा, कि राज्य में तीसरा दानिय्येल ही प्रभुता करेगा। उसी रात कसदियों का राजा बेलशस्सर मार डाला गया, और दारा मादी जो कोई बासठ वर्ष का था राजगद्दी पर विराजमान हुआ। (29-31)

“उसी रात” यह सब हुआ। बेबीलोन की अभेद्य प्रतीत होने वाली दीवारों को मादी-फ़ारसी सेनाओं ने भेद दिया और शहर गिर गया। इतिहासकार ज़ेनोफ़न हमें बताते हैं कि साइरस के जनरल, उगबारू ने शहर के मध्य से बहने वाली नदी पर बाँध बनाकर बेबीलोन पर विजय प्राप्त की। फिर सेना ने दीवारों के नीचे मार्च किया और शहर पर कब्ज़ा कर लिया। हालाँकि, ध्यान दें कि बेलशस्सर को मारने और उसके राज्य को जीतने से पहले, उसने दानिय्येल को पुरस्कार देने का आदेश दिया था, जिसमें उसे राज्य में तीसरा सबसे बड़ा शासक बनाया जाना भी शामिल था।

सिख

बेलशस्सर, जो उसी प्रकार के अहंकार से ग्रस्त था जिसने उसके दादा को लगभग नष्ट कर दिया था, ने परमेश्वर की अवहेलना करने का प्रयास किया। लेकिन वह असफल रहा। इसका नतीजा यह हुआ कि उसे “तराजू में तौला गया और वह कमज़ोर पाया गया।” यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न उठाता है जिसका उत्तर हममें से प्रत्येक को देना होगा: हम अपने आप को कैसे मापे ?

हम अपने आप को कैसे मापे?- भीड़ की नज़र में नहीं, बल्कि परमेश्वर की नज़र में, एक दर्शक के तरह?

हमें जो बात कभी नहीं भूलनी चाहिए वह यह है कि हमें सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण रूप से खुद के दर्शकों के सामने रहने के लिए बुलाया गया है – अन्य लोगों के सामने नहीं। हमारे सामने मामला स्पष्ट है। हम ऐसा जीयें कि हम अपने जीवन के लिये परमेश्वर की योजना पर खरे उतरें। दानिय्येल की तरह जीना, जो केवल परमेश्वर द्वारा मापा जाये।

banner image

पको वास्तव में क्या चाहिए? टीवी विज्ञापन में पूछा गया है आप जैसे ही समुद्र की गहराइयों से सतह की ओर तैरते हैं। आपको सबसे ज्यादा क्या चाहिए? शार्क रिपेलेंट? स्विम फिन्स? मसल पावर? जवाब? आपको सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत है। यह वह एक चीज है जिसके बिना आप जी नहीं सकते।”

वह क्या है जिसके बिना आप नहीं रह सकते? दानिय्येल को अगले महत्वपूर्ण प्रश्न का सामना करना पड़ेगा।

यह अब 538 ईसा पूर्व के बारे में है, और दानिय्येल, जिसने अपना लगभग पूरा जीवन कैद में बिताया था, एक बूढ़ा व्यक्ति है जो अपने तीसरे शासक- दारा द मेड के अधीन सेवा कर रहा है।

जैसे ही अध्याय 6 शुरू होता है, दारा ने बेबीलोन में अपनी सरकार स्थापित कर ली है। दानिय्येल को पूरे क्षेत्र पर राजा के तीन अध्यक्ष में से एक बनाया गया था (vv.1- 2)। इस नई सरकार में सब कुछ एक विभाजित साम्राज्य (फारस के साइरस; मीडिया के डेरियस) और दोहरी नौकरशाही की कमजोरी के कारण जटिल था।

जब दारा ने दानिय्येल को ऊपर उठाने और उसे पूरे क्षेत्र का प्रभारी बनाने का फैसला किया (v.3), दानिय्येल ने फिर से खुद को जांच के दायरे में पाया।

ईर्ष्या की समस्या (6:4-9)

तब अध्यक्ष और अधिपति राजकार्य के विषय में दानिय्येल के विरुद्ध दोष ढूँढ़ने लगे; परन्तु वह विश्‍वासयोग्य था, और उसके काम में कोई भूल या दोष न निकला, और वे ऐसा कोई अपराध या दोष न पा सके। तब वे लोग कहने लगे, “हम उस दानिय्येल के परमेश्‍वर की व्यवस्था को छोड़, और किसी विषय में उसके विरुद्ध कोई दोष न पा सकेंगे।” तब वे अध्यक्ष और अधिपति राजा के पास उतावली से आए, और उससे कहा, “हे राजा दारा, तू युगयुग जीवित रहे। राज्य के सारे अध्यक्षों ने, और हाकिमों, अधिपतियों, न्यायियों, और गवर्नरों ने भी आपस में सम्मति की है, कि राजा ऐसी आज्ञा दे और ऐसी कड़ी आज्ञा निकाले, कि तीस दिन तक जो कोई, हे राजा, तुझे छोड़ किसी और मनुष्य या देवता से विनती करे, वह सिंहों की माँद में डाल दिया जाए। इसलिये अब हे राजा, ऐसी आज्ञा दे, और इस पत्र पर हस्ताक्षर कर, जिससे यह बात, मादियों और फ़ारसियों की अटल व्यवस्था के अनुसार, बदली न जा सके।” तब दारा राजा ने उस आज्ञापत्र पर हस्ताक्षर कर दिया।

इन निचले स्तर के अधिकारियों ने इस तथ्य का तिरस्कार किया कि दानिय्येल उन पर अधिकार रखता था – और वे उसे हटाना चाहते थे। अभिमान प्रतिस्पर्धी है, और ईर्ष्या घायल अभिमान का परिणाम है।

सी. एस. लुईस ने लिखा:

“गौरव मूलतः प्रतिस्पर्धी है। किसी चीज़ को पाने से अभिमान को कोई खुशी नहीं मिलती, केवल अगले आदमी की तुलना में उसे अधिक पाने से खुशी मिलती है। हम कहते हैं कि लोगों को अमीर, चतुर या सुंदर होने पर गर्व होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक अमीर, या चतुर, या बेहतर दिखने का गर्व है (मेयर क्रिश्चियनिटी, Mere Christianity पृष्ठ 122)।“

ये घमंडी लोग एक ईमानदार व्यक्ति के उत्थान से घायल हो गए थे – और वे इसके लिए उसे नष्ट करना चाहते थे।

वे कैसे हमला करेंगे? उन्होंने उस पर दोष लगाने के लिए आधार ढूँढ़े, परन्तु उन्हें उसमें कोई दोष नहीं मिला। क्यों? क्योंकि “वह विश्वासयोग्य था” (व.4)। यह एक बहुत अच्छी गवाही है-विशेष रूप से जो उसके दुश्मनों से आ रही है। नैतिक गंदगी के एक वातावरण में रहने के बावजूद, दानियेल शुद्ध रहा था।

बेदाग चरित्र वाले किसी व्यक्ति पर हमला करना एक समस्या है, इसलिए दानिय्येल पर उसकी कमजोरी के एकमात्र बोधगम्य बिंदु – परमेश्वर के प्रति उसकी भक्ति – पर हमला किया गया। क्या गवाही है! दानिय्येल पर हमला करने का एकमात्र तरीका परमेश्वर के साथ उसके रिश्ते पर हमला करना था।

अधिकारियों ने एक साथ साजिश रची और दारा के घमण्ड को भुनाने के लिए धोखे का इस्तेमाल करते हुए दारा के सामने एकजुट होकर याचिका दायर की (vv.6-7)। उन्होंने उसे एक ऐसा कानून बनाने के लिए कहा जो अगले 30 दिनों के लिए दारा को छोड़कर किसी भी देवता या मनुष्य से प्रार्थना करना अवैध बना देगा। क्योंकि दारा फारसी साइरस के लिए दूसरी भूमिका निभा रहा था, इस आदेश ने उसे एक देवता के पद तक पहुँचाया और उसकी शक्ति की भावना को बढ़ाया जो साइरस ने सीमित कर दी थी।

इस आदेश का उल्लंघन करने के दंड पर ध्यान दें: “शेरों की मांद में डाल दिया जाना” (v.7)। अधिकारियों की ईर्ष्या की कोई सीमा नहीं थी। वे दानिय्येल को मरवाना चाहते थे।

दारा ने उनके आदेश की पुष्टि की (v.9), और चूँकि यह “मादियों और फारसियों का कानून” था, इसे रद्द नहीं किया जा सकता था। यह समझ आता है कि आदेश 30 दिनों तक सीमित क्यों था। दानिय्येल के मरने के बाद, वे अपने सामान्य जीवन में वापस आ सके।

जाहिर है, दारा एक अच्छा इंसान था। लेकिन, हम सभी की तरह, उसमें भी कमज़ोरियाँ थीं। क्षण भर की गर्मी में, अपने अहंकार को ठेस पहुंचाते हुए, उसने जल्दबाजी में निर्णय लिया और प्रार्थना पर प्रतिबंध लगाने वाले उनके कानून को मंजूरी दे दी।

सामर्थ्य की गवाही (6:10-11)

दानिय्येल परमेश्वर के प्रति इतना समर्पित था कि उसकी आज्ञाकारिता अन्यायपूर्ण कानूनों की आज्ञाकारिता से अधिक महत्वपूर्ण थी। यह आज्ञाकारी अवज्ञा के बाइबल सिद्धांत को दर्शाता है जिसमें हमें परमेश्वर के वचन का पालन करना या मनुष्य का पालन करने के बीच चयन करना होगा। नए नियम में, हम इस सिद्धांत को प्रेरितों द्वारा अभ्यास करते हुए देखते हैं जब उन्हें उपदेश देने को बंद करने का आदेश दिया गया था। उन्होंने कहा, “मनुष्यों की आज्ञा से बढ़कर परमेश्‍वर की आज्ञा का पालन करना ही हमारा कर्तव्य है” (प्रेरितों 5:29)।

“जब दानिय्येल को मालूम हुआ कि उस पत्र पर हस्ताक्षर किया गया है, तब वह अपने घर में गया जिसकी उपरौठी कोठरी की खिड़कियां यरूशलेम के सामने खुली रहती थीं, और अपनी रीति के अनुसार जैसा वह दिन में तीन बार अपने परमेश्वर के सामने घुटने टेककर प्रार्थना और धन्यवाद करता था, वैसा ही तब भी करता रहा।” (v.10)

दानिय्येल ने प्रार्थना करके अन्यायपूर्ण कानून का उल्लंघन किया। अशुद्ध वातावरण के बीच भी शुद्ध जीवन का यही रहस्य है। वह अपना नियमित काम करता रहा, भीड़ को संतुष्ट करने के लिए बदलाव करने को तैयार नहीं था और यहां तक कि बदलने को तैयार भी नहीं था।

“तब उन पुरूषों ने उतावली से आकर दानिय्येल को अपने परमेश्वर के सामने बिनती करते और गिड़गिड़ाते हुए पाया।” (v.11)

दानिय्येल ने उनका कानून तोड़ा क्योंकि यह परमेश्वर के कानून का उल्लंघन करता है।—और वह पकड़ा गया। लेकिन पकड़े जाने के डर से उसका हौसला नहीं टूटा। दानिय्येल परमेश्वर के प्रति आज्ञाकारी होने के परिणामों को स्वीकार करने को तैयार था। यह एक कठिन लेकिन महत्वपूर्ण सबक है। दो बातों का ध्यान रखें:

  • हमें सही काम करने के परिणामों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए। प्रेरित पतरस ने कहा, “यदि तुम धर्म के कारण दु:ख भी उठाओ, तो धन्य हो” (1 पतरस 3:14)।
  • परमेश्वर अभी भी नियंत्रण में है, तब भी जब जीवन गलत तरीके से हमें ताकतवर शेरों की मांद में भेज देता है।

दानिय्येल को परमेश्वर से प्रार्थना करते हुए पकड़ा गया था, और वह धार्मिकता के लिए कष्ट उठाएगा। लेकिन वह परमेश्वर की महिमा करने के लिए तैयार था।

परमेश्वर की शांति (6:12-17)

“सो वे राजा के पास जाकर, उसकी राजआज्ञा के विषय में उस से कहने लगे, हे राजा, क्या तू ने ऐसे आज्ञा पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किया कि तीस दिन तक जो कोई तुझे छोड़ किसी मनुष्य वा देवता से बिनती करेगा, वह सिंहों की मांद में डाल दिया जाएगा? राजा ने उत्तर दिया, हां, मादियों और फारसियों की अटल व्यवस्था के अनुसार यह बात स्थिर है। तब उन्होंने राजा से कहा, यहूदी बंधुओं में से जो दानिय्येल है, उस ने, हे राजा, न तो तेरी ओर कोई ध्यान दिया, और न तेरे हस्ताक्षर किए हुए आज्ञापत्र की ओर; वह दिन में तीन बार विनती किया करता है।” (vv.12-13)

ये लोग निश्चय ही धूर्त थे। सबसे पहले, उन्होंने दारा को उसके अपरिवर्तनीय आदेश की याद दिलायी। फिर उन्होंने अपना हमला एक ऐसे आरोप के साथ किया जो सच्चाई और बदनामी का मिश्रण था। दानिय्येल ने राजा की उपेक्षा नहीं की, परन्तु उसने अपने परमेश्वर की उपेक्षा करने से इन्कार कर दिया।

“यह वचन सुनकर, राजा बहुत उदास हुआ, और दानिय्येल के बचाने के उपाय सोचने लगा; और सूर्य के अस्त होने तक उसके बचाने का यत्न करता रहा। तब वे पुरूष राजा के पास उतावली से आकर कहने लगे, हे राजा, यह जान रख, कि मादियों और फारसियों में यह व्यवस्था है कि जो जो मनाही वा आज्ञा राजा ठहराए, वह नहीं बदल सकती।” (vv.14-15)

दारा की प्रतिक्रिया से पता चलता है कि आख़िरकार उसे समझ आ गया कि क्या हो रहा था, क्योंकि वह “खुद से बहुत नाराज़ था।” उसने ख़राब निर्णय लिया था, और दुःखी था। ऐसा लगता है कि वह दानिय्येल या दानिय्येल के व्यवहार से नहीं बल्कि अपने घमंड से नाराज था।

दारा ने दानिय्येल की रिहाई का प्रयास किया क्योंकि वह नहीं चाहता था कि उसकी मूर्खतापूर्ण आदेश के परिणाम भुगतने पड़ें (v .14)। उन्होंने कानूनी खामी की तलाश की, लेकिन कोई रास्ता नहीं था। उसने अपने कार्यों का प्रभाव देखा और महसूस किया कि बहुत देर हो चुकी है। वास्तव में, दारा अपने ही कानून में फंस गया था (v.15)। कोई रास्ता नहीं था—दानिय्येल को मौत की सज़ा देनी होगी।

“तब राजा ने आज्ञा दी, और दानिय्येल लाकर सिंहों की मांद में डाल दिया गया। उस समय राजा ने दानिय्येल से कहा, तेरा परमेश्वर जिसकी तू नित्य उपासना करता है, वही तुझे बचाए! तब एक पत्थर लाकर उस गड़हे के मुंह पर रखा गया, और राजा ने उस पर अपनी अंगूठी से, और अपने प्रधानों की अंगूठियों से मुहर लगा दी कि दानिय्येल के विषय में कुछ बदलने ने पाए।” (vv.16-17)

लगातार परमेश्वर की सेवा करने के अपराध का दोषी पाए जाने पर (व.16), दानिय्येल को शेरों की माँद में डाल दिया गया। ये शेर कैदियों को यातना देने के उद्देश्य से वहां मौजूद थे। उन्हें आम तौर पर भूखा रखा जाता था, दुर्व्यवहार किया जाता था और ताना मारा जाता था ताकि वे मनुष्य को टुकड़े-टुकड़े कर दें।

हताशा में, दारा ने दानिय्येल को उसकी मौत की सज़ा पर सांत्वना देने की कोशिश की (व.16)। फिर गुफा को एक पत्थर से ढक दिया गया और सील कर दिया गया (व.17)

क्या आपने कभी सोचा है कि पत्थर को सील करने के बाद शेरों की मांद के अंदर क्या हुआ? बाइबल के एक विद्वान का सुझाव है कि दानिय्येल गुफा के फर्श पर फिसल गया था और शेर उसके पास आ गए थे – केवल उसे आने वाली ठंडी रात के लिए गर्मी और आराम देने के लिए उसके चारों ओर लेटने के लिए!

परमेश्वर की सुरक्षा (6:18-23)

चूँकि दानिय्येल शेरों के साथ शांति से सोया था, दारा की रात बहुत अलग तरह की थी। यह स्पष्ट विवेक (दानिय्येल) और अपराध से भरे दिल (डेरियस) के बीच अंतर को उजागर करता है।

“तब राजा अपने महल में चला गया, और उस रात को बिना भोजन पड़ा रहा; और उसके पास सुख विलास की कोई वस्तु नहीं पहुंचाई गई, और उसे नींद भी नहीं आई।” (v.18)

चिंता, पश्चाताप ,नींद की कमी, भूख न लगना–ये सभी दारा द्वारा अपने अधिकारियों की दुष्ट साजिश को समझने में विफलता के प्रभाव थे। अत: राजा उठा और सिंहों की मांद में गया।

“जब राजा गड़हे के निकट आया, तब शोकभरी वाणी से चिल्लाने लगा और दानिय्येल से कहा, हे दानिय्येल , हे जीवते परमेश्वर के दास, क्या तेरा परमेश्वर जिसकी तू नित्य उपासना करता है, तुझे सिंहों से बचा सका है? तब दानिय्येल ने राजा से कहा, हे राजा, तू युगयुग जीवित रहे! मेरे परमेश्वर ने अपना दूत भेजकर सिंहों के मुंह को ऐसा बन्द कर रखा कि उन्हों ने मेरी कुछ भी हानि नहीं की; इसका कारण यह है, कि मैं उसके सामने निर्दोष पाया गया; और हे राजा, तेरे सम्मुख भी मैं ने कोई भूल नहीं की। तब राजा ने बहुत आनन्दित होकर, दानिय्येल को गड़हे में से निकालने की आज्ञा दी। सो दानिय्येल गड़हे में से निकाला गया, और उस पर हानि का कोई चिन्ह न पाया गया, क्योंकि वह अपने परमेश्वर पर विश्वास रखता था।” (vv.20-23)

एक रात की नींद हराम होने के बाद, दारा यह देखने गया कि क्या हुआ था। वह लगभग दयनीय था क्योंकि उसने उस मांद में प्रवेश किया जहां कोई मानव जीवन नहीं होना चाहिए। दारा के शब्दों में भी, हम दानिय्येल के जीवन का उस पर गहरा प्रभाव देखते हैं: “क्या तुम्हारा ईश्वर, जिसकी तुम लगातार सेवा करते हो, तुम्हें शेरों से बचा सका है?” यह आश्चर्यजनक है कि दारा ने इस संभावना पर भी विचार किया कि परमेश्वर ने दानिय्येल को शेरों से बचाया था। फिर, अंधेरे से, दानिय्येल का शांत, आत्मविश्वास पूर्ण उत्तर आया कि परमेश्वर ने, वास्तव में, उसकी रक्षा की थी।

दानिय्येल को चोट नहीं पहुंची, “क्योंकि वह अपने परमेश्वर में विश्वास करता था” (6:23)। इब्रानियों 11:33 हमें यह भी बताता है कि यह दानिय्येल का विश्वास ही था जिसने “सिंहों के मुँह बन्द कर दिया।” बेशक, जैसा कि इब्रानियों 11:35-40 इंगित करता है, अपने बच्चों को बचाना हमेशा परमेश्वर की इच्छा नहीं होती है। प्रारंभिक कलीसिया में, अनगिनत हजारों शहीदों को शेरों को खिलाया गया और अनंत काल में प्रवेश कराया गया। परंतु चाहे परमेश्वर किसी विशेष क्षण में उद्धार करे या न करे, उसकी उद्धार करने की क्षमता कभी कम नहीं होती। वह सदैव सक्षम है।

दारा की आज्ञा (शिलालेख) (6:24-28)

“और राजा ने आज्ञा दी कि जिन पुरूषों ने दानिय्येल की चुगली खाई थी, वे अपने अपने लड़के वालों और स्त्रियों समेत लाकर सिंहों के गड़हे में डाल दिए जाएं; और वे गड़हे की पेंदी तक भी न पहुंचे कि सिंहों ने उन पर झपटकर सब हडि्डयों समेत उनको चबा डाला।” (v.24)

जिस प्रकार एस्तेर की पुस्तक में हामान को उसकी ही फाँसी पर लटका दिया गया था, उसी प्रकार दोष लगाने वालों को सिंहों की मांद में डाल दिया गया, जहाँ उन्हें वही कष्ट सहना पड़ा जो उन्होंने दानिय्येल के लिए चाहा था।

“तब दारा राजा ने सारी पृथ्वी के रहनेवाले देश- देश और जाति- जाति के सब लोगों, और भिन्न- भिन्न भाषा बोलनेवालों के पास यह लिखा, तुम्हारा बहुत कुशल हो। मैं यह आज्ञा देता हूं कि जहां जहां मेरे राज्य का अधिकार है, वहां के लोग दानिय्येल के परमेश्वर के सम्मुख कांपते और थरथराते रहें, क्योंकि जीवता और युगानयुग तक रहनेवाला परमेश्वर वही है; उसका राज्य अविनाशी और उसकी प्रभुता सदा स्थिर रहेगी। जिस ने दानिय्येल को सिंहों से बचाया है, वही बचाने और छुड़ानेवाला है; और स्वर्ग में और पृथ्वी पर चिन्हों और चमत्कारों का प्रगट करनेवाला है।”(vv.25-27)

यह नबूकदनेस्सर द्वारा दिए गए विश्वास से कहीं अधिक मजबूत कथन है (4:34-35,37)।

कहानी दानिय्येल की समृद्धि की स्वीकृति के साथ समाप्त होती है:

इस प्रकार दानिय्येल, दारा और कुस्रू फारसी, दोनों के राज्य के दिनों में सुख–चैन से रहा (व.28)।

दानिय्येल भजन 1:3 का स्वरूप था, “वह उस वृक्ष के समान है, जो बहती नालियों के किनारे लगाया गया है, और अपनी ऋतु में फलता है, और जिसके पत्ते कभी मुरझाते नहीं। इसलिये जो कुछ वह पुरुष करें वह सफल होता है।” परमेश्वर ने सचमुच दानिय्येल को आशीष दिया था।

सिख

जब हम सैकड़ों साल बाद कहानी पढ़ते हैं, तो हमें परिणाम पता होता है – लेकिन दानिय्येल को नहीं। वह परमेश्वर की क्षमता को जानता था, परन्तु वह परमेश्वर की योजना को नहीं जानता था। वह केवल इतना जानता था कि वह अपने परमेश्वर का सम्मान करने के लिए जीना चाहता था। इसका मतलब था अपने समय की सबसे शक्तिशाली सरकार के अधीन होने के बजाय परमेश्वर की आज्ञा मानने का निर्णय लेना।

दानिय्येल यह भी जानता था कि वह परमेश्वर को अपने दिल की बात बताए बिना जीवित नहीं रह सकता। ऐसा कहा गया है कि परमेश्वर का वचन जीवन का दूध, मांस और रोटी है। लेकिन प्रार्थना उसकी सांस है। आप भोजन के बिना लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन सांस के बिना आप कुछ मिनटों से अधिक जीवित नहीं रह सकते। प्रार्थना कितनी महत्वपूर्ण है। लेकिन क्या हम प्रार्थना को अपने जीवन में उस तरह की प्राथमिकता देते हैं? धर्मनिरपेक्ष संस्कृति के बीच आध्यात्मिक जीवन का यही सार है।

banner image

पदेशक ई. एम. बाउंड्स ने लिखा, “कलीसिया बेहतर तरीकों की तलाश में है; परमेश्वर बेहतर इंसानों की तलाश में है” (पावर थ्रू प्रेयर Power Through Prayer, p.9)।

दानिय्येल का उभरता हुआ नाटक हमें वही संदेश देता है। हम बेबीलोन जैसी दुनिया में रह रहे हैं। हम लगातार बदलती, लगातार बिगड़ती संस्कृति से घिरे हुए हैं। फिर भी, इस तरह की दुनिया में हमें अपनी पीढ़ी का दानिय्येल कहा जाता है। हमें या तो अपनी संस्कृति के सांचे में ढाला जा सकता है, या दानिय्येल की तरह, हम अंधेरे को अपने परमेश्वर के प्रकाश को प्रतिबिंबित करने के अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

चुनाव हमारा है। हम, परमेश्वर के पुरुष और महिला के रूप में, अपनी पीढ़ी में परमेश्वर की सेवा कैसे करेंगे? परमेश्वर का सम्मान करने के लिए अपना जीवन जीने का दानिय्येल का दयालु भरोसा हमारे लिए एक अद्भुत उदाहरण और विरासत है।

हालांकि, यह संभव है कि आपने अभी तक दानिय्येल के परमेश्वर की आत्मा में रहना शुरू नहीं किया है। यदि नहीं, तो आप नये नियम के पन्नों में उद्धारकर्ता से मिल सकते हैं। सुसमाचार लेखकों के अनुसार, दानिय्येल का परमेश्वर अपने पुत्र के रूप में हमारे पास आया। तीन साल के सार्वजनिक जीवन के बाद, यीशु हमारे पापों की कीमत चुकाने के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया। तीन दिन बाद वह मृतकों में से जी उठा। अब वह उन सभी को क्षमा का मुफ्त उपहार प्रदान करता है जो अपनी निराशाजनक स्थिति को स्वीकार करेंगे और उस पर और उसके उपहार पर भरोसा करेंगे। यदि आप इस मसीह में विश्वास करते हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से कभी अपना दिल उसके लिए नहीं खोला है, तो प्रेरित यहुन्ना के वादे का दावा करें, जिन्होंने लिखा:

“परन्तु जितनों ने उसे ग्रहण किया, उसने उन्हें परमेश्‍वर की सन्तान होने का अधिकार दिया, अर्थात् उन्हें जो उसके नाम पर विश्‍वास रखते हैं” (यूहन्ना 1:12)  

 

banner image