स मातृ दिवस मुझे कई चीज़ो के लिए आभारी होना है। मेरे दो बच्चे हैं जिनसे मैं बहुत प्यार करती हूं, और एक पति जो मुझे विशेष महसूस कराने के लिए हमेशा कुछ न कुछ योजना बनाते रहते है, इसलिए मैं वास्तव में इससे अधिक की उम्मीद नहीं कर सकती।

हालाँकि, मुझे व्यक्तिगत दर्द और दूसरों के दर्द दोनों के द्वारा से यह एहसास हुआ है कि जहाँ हममें से कई हर साल माँ बनने का जश्न मनाते हैं, वहीं कई महिलाएँ ऐसी भी हैं जो मदर्स डे के दिन अत्यंत दर्द से गुज़र रही होती हैं।

एक उदाहरण मेरी एक प्रिय मित्र शेरिल है, जिसकी यात्रा बहुत कठिन रही है। इससे पहले कि हम वयस्क होकर दोस्त बनें, जब मैं किशोर थी तब वह मेरी विश्वसनीय सलाहकार थी और उन्हीं वर्षों के दौरान शेरिल ने बांझपन के साथ अपने संघर्ष के बारे में बहुत खुलकर साझा किया था। हमने एक साथ बहुत आँसू बहाए पर उसने भारी दर्द के बीच भी परमेश्वर में अविश्वसनीय विश्वास और भरोसा कायम रखा हुआ था।

लेकिन उस दर्द में से, शेरिल ने प्रभु की ओर से एक अवसर को देखा। भले ही उसके अपने बच्चे नहीं थे, पर उसने अपने ध्यान को कही और केंद्रित करने का फैसला किया, और अपना समय और शक्ति मुझे और कुछ अन्य लड़कियों को सलाह देने में लगाने का फैसला किया। और उसने यह ऐसा जीवन को प्रभावित करने वाले, मज़ेदार तरीकों से किया जिसके लिए बच्चों वाली महिला के पास समय या शक्ति नहीं होती।

वर्षों बाद, मेरा एक संघर्ष का समय चल रहा था, और मैं ने सोचा कि शायद बांझपन मेरी भी कहानी का हिस्सा होगा। पर यह कहानी परमेश्वर ने मेरे पति एंड्रयू और मेरे लिए नहीं लिखी थी, लेकिन हमारे संघर्षों के बीच और जब हमारा दुःख अत्यधिक था, शेरिल के विश्वास और भरोसे का उदाहरण हमें हमारे विश्वासयोग्य उद्धारकर्ता की ओर वापस ले गया।

एक मार्गदर्शक होने की बुलाहट

परमेश्वर ने प्रत्येक स्त्री के लिए यह बुलाहट रखी है कि वें अपने से छोटी स्त्रियों के जीवन में थोड़ा समय निवेश करे – बिना ये सोचे की वें उनकी खुद की बच्चियाँ है या नहीं। बाइबिल में मातापन केवल एक खुद के बच्चे को पैदा करने से कहीं अधिक है। इसके बजाय, व्यवस्थाविवरण 6:4-9 और तीतुस 2:3-4 के पद प्रत्येक स्त्री को यह ज़िम्मेदारी देतें है कि वें प्रेम करें और उनका पोषण करें जो उनकी देखरेख में है। ये पद हमें शारीरिक माता-पिता बनने से परे एक काम करने के लिए बुलाते हैं – वे हमें आत्मिक माता-पिता बनने के लिए बुलाते हैं।

यदि परमेश्वर ने आपके रास्ते में किन्ही भी बच्चों को रखा है, तो उन्हें परमेश्वर के मार्गों की शिक्षा में बढ़ाने को अपना व्यक्तिगत मिशन बनाएं। रोज़मर्रा की परिस्थितियों को कुछ सीखने योग्य क्षणों में बदलें, परमेश्वर का वचन जीवन का मार्ग है इसे उनके चित्त में डाले: “… घर में बैठे, मार्ग पर चलते, लेटते, उठते, इनकी चर्चा करना” (व्यवस्थाविवरण 6:7)।

इसके अलावा, हमारी एक और बुलाहट है, बहनों। तीतुस 2:3-4 कहता है, “बूढ़ी स्त्रियों का चाल चलन पवित्र लोगों सा हो, दोष लगाने वाली और पियक्कड़ नहीं; पर अच्छी बातें सिखाने वाली हों ताकि वे जवान स्त्रियों को चितौनी देती रहें, कि अपने पतियों और बच्चों से प्रीति रखें।” और संयमी, पतिव्रता, घर का कारबार करने वाली, भली और अपने अपने पति के आधीन रहने वाली हों, ताकि परमेश्वर के वचन की निन्दा न होने पाए।”

तीतुस के यें पद हमें मार्गदर्शक और उदाहरण दोनों बनने के लिए कहते है। हमें अपने आस-पास की सभी महिलाओं – छोटी और बड़ी दोनों – के लिए एक उदाहरण बनना है, उन्हें सिखाना और प्रोत्साहित करना है ताकि वे परमेश्वर के वचन कि निन्दा न करें। हम सभी को एक महान कार्य दिया गया है – सभी स्त्रियों को यीशु मसीह की गहरी समझ की ओर ले जाना ताकि वे उनके वचन का आदर करें! कितनी रोमांचक बुलाहट है, बहनों!

मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानती हूं जो मार्गदर्शन देने से कतराते हैं क्योंकि वे खुद को अयोग्य महसूस करते हैं। पर वास्तविकता यह है कि यदि आप यीशु मसीह में एक विश्वासी हैं, तो यह एक मात्र सच्च ही आपको आत्मिक मार्गदर्शक बनने के योग्य बनाता है। परमेश्वर से पूछें कि ऐसा कौन है जिसे आप प्रोत्साहित कर सकते हैं और उसके साथ चल सकते हैं। परमेश्वर आपको इसे अच्छी तरह से करने के लिए तैयार करेंगे।

सांत्वना और प्रोत्साहन देने की बुलाहट

हम सभी की खुशी और दर्द की अलग-अलग कहानियाँ हैं। हममें से कुछ ने अपनी मां को खो दिया है और इस साल कॉल करने के लिए कोई नहीं है। कुछ का उनकी माताओं के साथ वर्षों से झगड़ा और टूटा हुआ रिश्ता चल रहा है। कई अभी तक माँ नहीं बन पाई है, या वर्तमान में सोच रही हैं कि क्या बांझपन ही उनके लिए तय है।

कुछ ने गर्भपात कराया है। परमेश्वर की क्षमा वास्तव में इसे ढाप सकती है, और अद्भुत शांति और पुनर्स्थापन पाया जा सकता है, लेकिन गर्भपात के निशान बने रहते हैं, और कुछ के लिए अभी भी बहुत दुख लाते हैं। कुछ अकेली माँएँ बिना पति के हैं और मातृ दिवस पर उनके अथक प्रयासों की सराहना करने वाला कोई नहीं होगा। कुछ के तो हो सकता है बच्चो की मृत्यु हो गयी हैं या गर्भपात हो गया है, इसलिए आज का दिन इन महिलाओं के लिए बहुत दर्द लेकर आ सकता है। मेरी बहन ने 16 सप्ताह की गर्भावस्था में ही अपनी प्यारी बच्ची, इसाबेला को खो दिया। भले ही हमारा परिवार मदर्स डे पर बहुत कुछ करे, लेकिन इस साल हमारे लिए एक अलग, गहरा घाव भी होगा।

ये, और ऐसी और भी कई सारी, कहानियाँ हैं जो परमेश्वर ने हम सभी को दी हैं। जैसा कि शेरिल ने मेरे लिए किया, हमें हमारी कहानियों द्वारा- चाहे वह दर्द से भरी हो या खुशी से – प्रेरित करनी चाहिए उन सभी से प्रेम करने, आराम देने और प्रोत्साहित करने के लिए जिन्हें परमेश्वर ने हमारे रास्ते में रखा है।

इस मातृ दिवस पर, जबकि हम अपने जीवन में उन महिलाओं का जश्न मनाएँगे जिन्होंने मां के रूप में हमारा मार्गदर्शन किया है या हमसे प्रेम किया है, पर आइए हम उनके भी करीब जाए जो दर्द में है। उनको गले लगाएं, आराम के लिए उनके साथ प्रार्थना करें और इस बात से अवगत रहें कि वे किस दौर से गुजर रहे होंगे। और अपनी कहानियों और जीवन को प्रभु को एक बलिदान के रूप में अर्पित करना जारी रखें- ताकि वह इनके द्वारा हर एक दिन का उपयोग कर सके दूसरों को उसके पास लाने में।

banner image