मारे इस तीव्रता और सदैव परिवर्तनशील संसार में, अगुवाई (मार्गदर्शन) और उद्देश्य को खोजना कभी कभी कठिन हो जाता है। इस गड़बड़ी के बीच हमें यीशु पर विश्वास में ही आशा दिखाई देती है। क्योंकि विश्वासी होने के कारण, हमें हमारे जीवन के प्रत्येक पहलू में पवित्र आत्मा की अगुवाई में चलना है। बाइबल हमें सिखाती है कि पवित्र आत्मा को परमेश्वर ने हमारा मार्गदर्शक, सलाहकार और दिलासा देने के लिए भेजा है। पवित्र आत्मा की उपस्थिती में, हम परमेश्वर के गहरे और अंतरंग संबंध को अनुभव कर सकते हैं। उन्हें हमारे प्रतिदिन के जीवन में अगुवाई करने दें। जैसा कि कुछ लोग सोचते हैं कि परमेश्वर दूर है, पर परमेश्वर निकट है और हमारे अंदर है।

नीतिवचन 3:5-6, हमे इस बात के लिए प्रोत्साहित करती है कि हमें अपनी समझ का सहारा नहीं लेना है पर सम्पूर्ण मन से परमेश्वर पर भरोसा रखना है। उसी को स्मरण करके सब काम करना, तब वह हमारे लिए सीधा मार्ग निकालेगा। इसी प्रकार के परमेश्वर पर समर्पण और निर्भरता के द्वारा हम अपने आप को आत्मा के मार्गदर्शन में प्रगट कर सकते हैं। जर्नी थ्रू सीरीस में ये 6-भाग भक्तिमय संकलन हैं, जो आपको परमेश्वर को खोजने में मदद करेंगे जब आप प्रार्थना के साथ उसके वचन पर मनन करेंगे।

अवर डेली ब्रेड मिनिस्ट्रीस, इंडिया

banner image

पुस्तक उलिसिस जो जेम्स जोयस के द्वारा लिखी गई, प्राय: आधुनिक काल्पनिक साहित्य की उत्कृष्ट रचना मानी जाती है। कुछ के लिए वह अजीब है, कुछ के लिए समझ से बिलकुल बाहर है। जोयस को प्राय: अजीब समझा जाता था। वह जब लिखता था, तो वह पेट के बल लेट जाता था, और बहुत बड़ी पेंसिल का प्रयोग करता था, पृष्ठ (पेज़) से उसका मुंह कुछ ही इंच की दूरी पर रहता था।

banner image

अक्टूबर महीना था, जब कि संसार के मेरे इस भाग में तापमान गिरने लगता है और कई प्रकार के वृक्षों की पत्तियाँ चमकदार रंगों में परिवर्तित हो जाती हैं। वह वृक्ष मुझे अपने इस पतझड़ से आश्चर्यचकित कर देते हैं। पत्तियाँ सुर्ख लाल रंग, चमकीले पीले, हल्के नारंगी रंग और हरे और पीले के बीच का रंग। मैं उन वृक्षों के झुंड के बीच में छपाक से घुस जाता हूँ ताकि उन में डूब सकूँ।

banner image

ब्रायन जेकसन साहसिक कार्यों के लिए जीवन जीता है। कई वर्षों से उसने कई अभियान या खोज यात्राओं का नेतृत्व किया है, जहां पर की पृथ्वी का सबसे चरम वातावरण रहता है। हजारों मील की लंबी लंबी दूरी की यात्रा (ट्रेकिंग) कर कई महाद्वीपों को पार करते हुए, उसे ऐसे स्थानों पर कदम रखने से प्रेम है जहाँ पर पहले किसी के कदम न पड़े हों।

banner image

सात वर्षों तक मैं पूरे समय अपने बच्चों के साथ थी। जबकि मैं स्वतंत्र रूप से (फ्रीलेंस) काम करके कुछ कमा लेती थी। मुझे उस लचीलेपन और दैनिक कार्यों में आनंद आता था। मैं अपने घर की अच्छे से सफाई कर पाती थी। खाना समय पर परोस दिया जाता था, और मुझे गोद भराई के आयोजन और दूसरों को आशीर्वाद देने के तरीकों में मुझे आनंद आता था।

banner image

क्या हो यदि आप से कोई आपकी असफलताओं के बारे में दीवार पर लिखने को कहे कि सब उसको देख सकें? क्या हो यदि आपका बॉस आपको ऐसा करने को कहे? वास्तव में प्रत्येक दिन डन और ब्रेडस्ट्रीट क्रेडिब्लिटी कोरपरेशन में ऐसा ही होता है। जेफ़ स्टीबल, चीफ एक्सीक्यूटिव ऑफिसर, इस विफलता की दीवार के विचार के साथ आए।

banner image

एक दिन मैंने ध्यान दिया कि पक्षी को खिलाने वाला खाने का बर्तन जो थोड़ी दूरी पर लटक रहा था, उसको मैं भरना भूल गया था। वहाँ पंहुचकर जब मैं उसे भरने लगा, मैं रुका और देखा कि उसमें एक ततैया ने अपना घर बना लिया था। इस बदलाव ने मुझे यह याद दिलाया कि, एक ततैया और चिड़िया का बीज (चुग्गा), दोनों एक साथ एक स्थान नहीं ले सकते हैं।

banner image