ह जानकर हमेशा आश्चर्य होता है कि चंद्रमा की अपनी कोई रोशनी नहीं है, यह केवल सूर्य की रोशनी को प्रतिबिंबित करता है। फिर भी, रात के सन्नाटे में, अपनी पूरी महिमा में चमकते चाँद से अधिक सुकून हमें कुछ नहीं देता। मत्ती 5:16 में बाइबल प्रकाश के बारे में यह कहती है,”उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के सामने ऐसा चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देखकर तुम्हारे पिता की, जो स्वर्ग में है, बड़ाई करें।” इसका मतलब यह है कि हम कभी भी प्रकाश के प्रवर्तक नहीं हैं, हम तो केवल उसके परावर्तक हैं। इसलिए, हमारे विचारों, शब्दों, विशेषकर हमारे कार्यों में मसीह के प्रकाश को प्रतिबिंबित करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हमारी प्रतिदिन की रोटी श्रृंखला के ये पाठ/लेख सरल अनुस्मारक हैं जो हमें अपने कार्यों को सही करने में मदद करते हैं ताकि वे मसीह के प्रकाश को प्रतिबिंबित करें। परमेश्वर के वचन के माध्यम से अधिक प्रकाश पाने के लिए आगे पढ़ें।

अवर डेली ब्रेड मिनिस्ट्रीस, इंडिया

banner image

दशकों से स्कॉटलैंड के प्रति मेरा आकर्षण रहा है। शायद यह फिल्म ब्रेवहार्ट में विलियम वालेस की वीरता का चित्रण है या हाइलैंड्स के दृश्य है। शायद इसलिए की मेरे पिताजी ने एक बार स्कॉटिश कुल के बारे में बात की थी जिससे हम अपने पारिवारिक इतिहास का पता लगाते हैं। मैंने उस जगह के बारे में अक्सर सोचा है और लोगों और भूमि के बारे में कई धारणाएँ रखी हैं। हालाँकि, धारणाएँ और वास्तविकता हमेशा भिन्न होती है। यह जगह वास्तव में कैसी है यह जानने के लिए मुझे उस हरी-भरी मिट्टी पर अपने पैर रखने पड़े, भाषा की लय सुननी पड़ी और स्कॉटिश …

banner image

जब मैं और मेरा परिवार एक नए शहर में चले गए, तो मुझे हमारे नए चर्च में शिष्यत्व निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। मेरे लिए, इसका मतलब है कि रविवार और बुधवार व्यस्त हैं, और इन दिनों, मुझे या तो जल्दी से खाना तैयार करना होगा या अपने पति और युवा बेटियों को इसे स्वयं संभालने देना होगा। इसलिए मैं आभारी हूं कि हमारे पास माइक्रोवेव है। जब मेरे पास समय की कमी होती है, तो मैं कभी-कभी पके हुए आलू का साधारण भोजन तैयार कर लेती हूं। आम ओवन में उन्हें पकाने में लगने वाले घंटे के बजाय, हम उन्हें सात से आठ मिनट में तैयार कर देते हैं। यह तेज़ है—लगभग तुरंत संतुष्टि!

banner image

अपने 100 वर्षों के जीवन के दौरान, प्रसिद्ध फ़ोटोग्राफ़र स्टैनली ट्राउटमैन ने कुछ गहन घटनाएँ देखी हैं। 1945 में, अमेरिकी नौसेना के फोटोग्राफर के रूप में, ट्राउटमैन को जर्मनी और जापान में तैनात किया गया था, जहां उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध की कुछ सबसे मार्मिक छवियों को फिल्म में कैद किया था। युद्ध के बाद, एक बड़े विश्वविद्यालय के आधिकारिक खेल फोटोग्राफर के रूप में, यीशु में विश्वास करने वाले इस व्यक्ति ने अद्भुत एथलेटिक करतब देखे और उनका दस्तावेजीकरण किया। दोनों अनुभवों ने स्टैनली ट्राउटमैन को यह पहचानने के लिए प्रेरित किया कि इस …

banner image

वर्षों पहले मैं एक विधायकी सहायक को जानता था जो अचानक एक चर्च में शामिल हो गया। यह स्वभाव से बाहर लग रहा था, इसलिए मैंने उससे इसके बारे में पूछा। “मैं सोच रहा हूँ कि मैं चुनाव में उम्मीदवार बनूँ”। उन्होंने स्वीकार किया, “और मेरे बॉस ने मुझसे कहा कि यह अच्छा रहेगा।” उस कहानी की तुलना मैक्स (उसका वास्तविक नाम नहीं) से करें, जो ऐसे देश में काम करता है जहां यीशु में अपना विश्वास घोषित करना खतरनाक है। फिर भी उसने मसीह को अपने पड़ोसियों के साथ साझा करने के लिए एक घरेलू कलीसिया शुरू किया। मैक्स के चर्च में …

banner image

आपको किस बात पर गुस्सा आता है? ट्रैफिक जाम, पैर की अंगुली में चोट, अपमानजनक मामूली व्यवहार, कोई ऐसा व्यक्ति जो बोल कर नहीं आया या कोई अचानक कार्य आ गया जिसमें पूरी रात लग जाएगी? क्रोध भावनात्मक तंगी है। यह अक्सर तब उत्पन्न होता है जब हमारा रास्ता अवरुद्ध हो जाता है, जब कोई व्यक्ति या वस्तु हमारे रास्ते में खड़ा हो जाता है। क्रोध एक ईश्वर प्रदत्त भावना है जिसका अनुभव सभी मनुष्य करते हैं। जब मेरे अधिकारों के साथ अन्याय होता है तो मैं तुरंत इसका अनुभव कर सकता हूं: जब ट्रैफिक में कोई कार मुझे रोक देती है या जब कोई बातचीत के दौरान मेरी बात काट देता है।

banner image

हर रविवार की सुबह प्रवेश कक्ष में हमारी नज़रें मिलती हैं। उसकी आँखें खुशी से भरी हैं, चमक रही हैं। वह तुरंत गाना शुरू कर देती है और जोर-जोर से मेरा नाम गाती है, “मार-ले-ना!” वह आगे बढ़ती है, हम गले मिलते हैं और मैं कहता हूं, “तुम्हें देखकर बहुत अच्छा लगा।” वह हमेशा जवाब देती है, “देखना अच्छा है।” और फिर मैं उसे याद दिलाता हूं, “तुम्हें पता है कि मैं तुमसे प्यार करती हूं।” और वह विश्वासपूर्वक कहती है, “मुझे पता है आप ऐसा करते हैं।” मेरा प्रिय मित्र, जो पचहत्तर वर्ष की है और प्रगतिशील डिमेंशिया के साथ निपट रही है, प्रभु के आनंद से भरपूर है।

banner image

मेरे और मेरे दोस्तों के साथ कुछ सूझ-बूझ पूर्ण विचार साझा किए। उन्होंने कहा, “अपनी बातचीत में हम हमेशा किसी न किसी चीज का प्रचार कर रहे हैं या प्रतिबिंबित कर रहे हैं- शायद हमारे सिद्धांत, हमारा अतीत, हमारी आशाएं या यहां तक कि खुद को भी। जो लोग यीशु का अनुसरण करने का दावा करते हैं, उनके लिए प्राथमिक उद्देश्यों में से एक ‘प्रचार’ करना और ‘प्रतिबिंबित’ करना है जो ‘अनुकूल’ है (तीतुस 2:1)। हम यीशु मसीह में पाए गए परमेश्वर के प्रेम को बढ़ावा देते हैं और हम इस प्रेम को अपने माध्यम से एक अंधेरी दुनिया में चमकने देते हैं।

banner image