Month: फरवरी 2023

एक लंगूर, एक गदही, और मैं

जैक जानता था कि ट्रेनों को सही रास्ते पर कैसे लाया जाता है। नौ वर्षों के काम में, वह कभी भी ट्रैक स्विच करने से नहीं चूके जैसे लोकोमोटिव यूटेनहागे, दक्षिण अफ्रीका, स्टेशन के नज़दीक आते थे,और अपनी सीटी से संकेत करते थे कि उन्हें किस दिशा में जाना है।

जैक एक चकमा लंगूर भी था। उसकी देखभाल रेलवे सिग्नलमैन जेम्स वाइड द्वारा की जाती थी, और बदले में जैक ने जेम्स की देखभाल की। चलती रेल कारों के बीच गिरने से वाइड ने अपने दोनों पैर खो दिए थे। उसने जैक को घर के आसपास के कार्यों में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया और जल्द ही जैक ने काम में भी उसकी सहायता की, यह सीखते हुए कि आने वाली ट्रेनों के संकेतों का जवाब उनकी पटरियों के लिए संबंधित लीवर को खींचकर कैसे दिया जाए।

बाइबल एक और जानवर के बारे में बताती है जिसने आश्चर्यजनक तरीके से किसी की मदद की—बिलाम का गदही। बिलाम एक राजा की सेवा करने वाला मूर्तिपूजक भविष्यद्वक्ता था जो इस्राएल को हानि पहुँचाना चाहता था। जब बिलाम अपनी गदही पर सवार होकर राजा की सहायता करने के मार्ग में जा रहा था, तब "यहोवा ने गदही का मुंह खोल दिया" और वह बिलाम से बोली (गिनती 22:28) गदही का भाषण उस तरीके का हिस्सा था जिस तरह से परमेश्वर ने "बिलाम की आंखें" खोली (पद. 31) उसे निकटस्थ खतरे की चेतावनी दी, और उसे अपने लोगों को नुकसान पहुंचाने से रोका।

एक रेलवे का लंगूर? एक बोलने वाली गदही? क्यों नहीं? यदि परमेश्वर इन अद्भुत जानवरों का उपयोग अच्छे उद्देश्यों के लिए कर सकता है, तो यह विश्वास करना अवास्तविक/अस्वाभाविक नहीं है कि वह आपको और मुझे भी उपयोग कर सकता है। उसकी ओर देखते हुए और उसकी सामर्थ्य की खोज करते हुए, हम जितना हमने सोचा था उससे कहीं अधिक प्राप्त कर सकते हैं।

ज़रूरत को देखना

मेरे पिताजी के जीवन के अंतिम कुछ दिनों में, नर्सों में से एक उनके कमरे में आ गई और मुझसे पूछा कि क्या वह उनकी दाढ़ी बना सकती हैं। जैसे ही रेचेल ने धीरे से उस्तरे को उसके चेहरे पर चलाया, उसने समझाया, "उसकी पीढ़ी के वृद्ध पुरुष हर दिन साफ ​​दाढ़ी रखना पसंद करते हैं।" राहेल ने किसी के प्रति दया, गरिमा और सम्मान दिखाने की आवश्यकता को देखा और अपनी प्रवृत्ति पर काम किया। उसने जो कोमल देखभाल प्रदान की, उसने मुझे मेरी सहेली जूली की याद दिला दी, जो अभी भी अपनी बुजुर्ग माँ के नाखूनों को पेंट करती है क्योंकि यह उसकी माँ के लिए महत्वपूर्ण है कि वह "सुंदर दिखे।"

प्रेरितों के काम 9 हमें दोरकास नाम के एक शिष्या के बारे में बताता है (जिसे तबीथा भी कहा जाता है) जिसने गरीबों के लिए हाथ से बने कपड़े प्रदान करके दया दिखाई (पद 36, 39) जब उसकी मृत्यु हुई, तो उसका कमरा उन दोस्तों से भर गया, जिन्होंने इस दयालु महिला का शोक मनाया, जो दूसरों की मदद करना पसंद करती थी।

लेकिन दोरकास की कहानी यहीं खत्म नहीं हुई। जब पतरस को वहाँ लाया गया जहाँ उसका शव पड़ा था, तो उसने घुटने टेके और प्रार्थना की। परमेश्वर की सामर्थ में, उसने यह कहते हुए उसका नाम लिया, "तबीता, उठ" (पद. 40)। आश्चर्यजनक रूप से, दोरकास ने अपनी आँखें खोलीं और अपने पैरों पर खड़ी हुई। जब उसकी सहेलियों को पता चला कि वह जीवित है, तो यह बात पूरे नगर में फैल गई और "बहुत से लोगों ने प्रभु पर विश्वास कियाI" (पद. 42)

और दोरकास ने अपने जीवन का अगला दिन कैसे बिताया? शायद ठीक वैसे ही जैसे उसने पहले किया था- लोगों की ज़रूरतों को देखना और उन्हें पूरा करना।

क्या यह एक संकेत है?

प्रस्ताव अच्छा लग रहा था, और ठीक वैसा ही था जैसा पीटर को चाहिए था। निकाले जाने के बाद, एक युवा परिवार के इस एकमात्र कमाने वाले ने नौकरी के लिए अधीरता/अतिउत्सुकता से प्रार्थना की थी। "निश्चित रूप से यह आपकी प्रार्थनाओं का परमेश्वर का उत्तर है," उसके मित्रों ने सुझाव दिया।

लेकिन भावी मालिक के बारे में पढ़कर पीटर को बेचैनी महसूस हुई। कंपनी ने संदिग्ध व्यवसायों में निवेश किया था और भ्रष्टाचार के लिए चिह्नित किया गया था। अंत में, पीटर ने प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, हालांकि ऐसा करना दर्दनाक था। "मुझे विश्वास है कि परमेश्वर चाहते हैं कि मैं सही काम करूं," उन्होंने मेरे साथ साझा किया। "मुझे बस भरोसा करना है कि वह मुझे प्रदान करेगा।"

पतरस को दाऊद की एक गुफा में शाऊल से मुलाकात का वृतांत याद आया। ऐसा लग रहा था कि उसे शिकार करने वाले व्यक्ति को मारने का पूरा मौका दिया जा रहा था, लेकिन दाउद ने विरोध किया। “यहोवा न करे कि मैं ऐसा काम करूं . . . क्योंकि वह यहोवा का अभिषिक्त है," उसने तर्क किया (1 शमूएल 24:6) दाऊद घटनाओं की अपनी स्वयं की व्याख्या और उसके निर्देश का पालन करने और सही काम करने के लिए परमेश्वर की आज्ञा के बीच अंतर करने के लिए सावधान था।

हमेशा कुछ स्थितियों में "संकेतों" को देखने की कोशिश करने के बजाय, आइए हम परमेश्वर और उसके सत्य की ओर देखें ताकि हम समझ सकें कि हमारे सामने क्या है। वह हमें वह करने में मदद करेगा जो उसकी दृष्टि में सही है।

यीशु के बारे में बात करते रहो!

एक साक्षात्कार (इंटरव्यू)में, एक संगीतकार जो मसीह में विश्वास करता है, उस समय को याद करता है जब उसे "यीशु के बारे में बात करना बंद करने" का आग्रह किया गया था। क्यों? यह सुझाव दिया गया कि उनका बैंड और अधिक प्रसिद्ध हो सकता है और गरीबों को खिलाने के लिए अधिक धन जुटा सकता है यदि वह यह कहना बंद कर दे कि उसका काम यीशु के बारे में है। इसके बारे में सोचने के बाद, उन्होंने फैसला किया, "मेरे संगीत का पूरा उद्देश्य ही मसीह में मेरे विश्वास को साझा करना है। ...किसी भी तरह [मैं] चुप रहने वाला नहीं हूं। उन्होंने कहा कि यीशु के संदेश को साझा करना ही उनकी "ज्वलंत बुलाहट [है]।"

बहुत अधिक खतरनाक परिस्थितियों में, प्रेरितों को एक समान संदेश प्राप्त हुआ। उन्हें जेल में डाल दिया गया था और चमत्कारिक ढंग से एक स्वर्गदूत द्वारा छुड़ाया गया था, जिसने उन्हें दूसरों को मसीह में अपने नए जीवन के बारे में बताना जारी रखने के लिए कहा था (प्रेरितों के काम 5:19-20) जब धर्मगुरुओं को प्रेरितों के बच निकलने का पता चला और वे अभी भी सुसमाचार की घोषणा कर रहे थे, तो उन्हें फटकार कर कहा “क्या हमने तुम्हे चिता कर आज्ञा न दी थी कि तुम इस नाम से उपदेश न करनाI”(पद. 28)

उनका जवाब: "हमें इंसानों के बजाय परमेश्वर का पालन करना चाहिए!" (वि. 29) परिणामस्वरूप, अगुवों ने प्रेरितों को कोड़े मारे और "यह आदेश देकर छोड़ दिया कि यीशु के नाम से फिर कोई बात नहीं करनाI" (पद. 40) प्रेरितों को खुशी हुई कि वे यीशु के नाम के लिए कष्ट उठाने के योग्य हैं, और “दिन प्रतिदिन. . . उपदेश देना और सुसमाचार का प्रचार करना न छोड़ाI” (पद. 42) परमेश्वर हमें उनके उदाहरण पर चलने में हमारी मदद करें!