यहोवा हमारे संग है; उन से न डरो। गिनती 14:9

जब मैं छोटा था, मेरे पिता झाड़ी में छिपकर और शेर की तरह गुर्राकर हमें “डराते” थे। भले ही हम 1960 के दशक में ग्रामीण घाना में रहते थे, लेकिन यह लगभग असंभव था कि कोई शेर आस-पास छिपा हो। मैं और मेरा भाई हंसते थे और दहाड़ के स्रोत की तलाश करते थे, इस बात से रोमांचित होते थे कि पिताजी के साथ खेलने का समय आ गया है।

एक दिन एक युवा मित्र मिलने आया। जैसे ही हम खेल रहे थे, हमने परिचित गुर्राहट सुनी। हमारा दोस्त चिल्लाया और भागा। मैं और मेरा भाई मेरे पिता की आवाज को जानते थे—कोई भी “खतरा” महज एक शेर की नकल थी—लेकिन एक मजेदार बात घटी। हम उसके साथ भागे। मेरे पिताजी को बहुत बुरा लगा कि हमारा दोस्त डरा हुआ था, और मैंने और मेरे भाई ने दूसरों की घबराई हुई प्रतिक्रिया से प्रभावित नहीं होना सीखा।

कालेब और जोशुआ दूसरों की दहशत से अप्रभावित व्यक्ति के रूप में सामने आते हैं। जैसे ही इस्राएल वादा किए गए देश में प्रवेश करने के लिए तैयार था, मूसा ने इस क्षेत्र की जासूसी करने के लिए 12 सैनिकों को नियुक्त किया। उन सभी ने एक सुंदर क्षेत्र देखा, लेकिन 10 सैनिकों ने बाधाओं पर ध्यान केंद्रित किया और इस्राएल को निरोत्साहित कर दिया (गिनती 13:27-33)। इस प्रक्रिया में, उनमें भगदड़ मच गई (14:1-4)। केवल कालेब और जोशुआ ने स्थिति का सटीक आकलन किया (पद. 6-9)। वे अपने पिता परमेश्वर का इतिहास जानते थे और उन्हें सफलता दिलाने के लिए उस पर भरोसा करते थे।

कुछ “शेर” वास्तविक ख़तरा पैदा करते हैं। अन्य काल्पनिक हैं। इसके बावजूद, यीशु के अनुयायियों के रूप में हमारा विश्वास उस पर है जिसकी आवाज़ और कार्यों को हम जानते हैं और भरोसा करते हैं।

– टिम गुस्ताफसन

विचार

हे प्रभु, आज हम अनेक भयों का सामना कर रहे हैं। हमें वास्तविक खतरे और खोखली धमकियों के बीच अंतर करने में मदद करें, और इन सब में आप पर भरोसा करने में हमारी मदद करें। हम भय में नहीं, बल्कि विश्वास में जियें।
दुष्ट तो किसी के पीछा न करने पर भी भाग जाते हैं, परन्तु धर्मी सिंह के समान साहसी होते हैं। नीतिवचन 28:1

 

 

 

banner image