मत डरो… क्योंकि तुम्हारे लिये एक उद्धारकर्ता जन्मा है। लूका 2:10-11

पीनट्स कॉमिक स्ट्रिप में लिनुस को उसके नीले सुरक्षा कंबल के लिए जाना जाता है। वह इसे हर जगह ले जाता है और आराम के लिए इसकी आवश्यकता होने पर शर्मिंदा नहीं होता है। उसकी बहन लुसी को कंबल विशेष रूप से नापसंद है और वह अक्सर उससे छुटकारा पाने की कोशिश करती है। वह इसे गाड़ देती है, पतंग बनाती है और विज्ञान मेले के प्रोजेक्ट के लिए इसका उपयोग करती है। लिनुस भी जानता है कि उसे अपने कंबल पर कम निर्भर रहना चाहिए और समय-समय पर उसे वापस लेने देना चाहिए।

फिल्म ए चार्ली ब्राउन क्रिसमस में, जब निराश चार्ली ब्राउन पूछता है, “क्या कोई नहीं है जो जानता हो कि क्रिसमस क्या है?” लिनुस, अपने सुरक्षा कंबल को हाथ में लेकर, मंच के केंद्र में कदम रखता है और लूका 2:8-14 को उद्धृत करता है। अपने पाठ के बीच में, जैसे ही वह कहता है, “डरो मत,” वह अपना कंबल गिरा देता है – जिस चीज़ से वह डरते समय चिपक जाता था।

क्रिसमस के बारे में ऐसा क्या है जो हमें याद दिलाता है कि हमें डरने की ज़रूरत नहीं है? स्वर्गदूत जो चरवाहों को दिखाई दिए, उन्होंने कहा, “डरो मत…तुम्हारे लिए एक उद्धारकर्ता पैदा हुआ है” (लूका 2:10-11)।

यीशु “हमारे साथ परमेश्वर हैं” (मत्ती 1:23)। हमारे पास उनकी पवित्र आत्मा, सच्चे दिलासा देने वाले (यूहन्ना 14:16) के माध्यम से उनकी उपस्थिति है, इसलिए हमें डरने की ज़रूरत नहीं है। हम अपने “सुरक्षा कम्बल” को छोड़ सकते हैं और उस पर भरोसा कर सकते हैं।

– ऐनी सेटास

विचार

आप किस बात से भयभीत हैं? पवित्र आत्मा की उपस्थिति आपको किन परेशानियों में मदद कर सकती है?
मैं अभी भी सीख रहा हूँ, कि परमेश्वर सबसे बड़े दिलासा देने वाले हैं। उन चीज़ों को छोड़ने में मेरी सहायता करें जो मुझे झूठी सुरक्षा प्रदान करती हैं, और कृपया मुझे आपसे जुड़े रहने के लिए मार्गदर्शन करें।

 

 

 

banner image