मैं तुझे नहीं भूल सकता। ! यशायाह 49:15

इसका कोई तार्किक अर्थ नहीं है, लेकिन जब मेरे माता-पिता तीन महीने की अवधि के भीतर मर गए, तो मुझे डर था कि वे मुझे भूल जाएंगे। निःसंदेह वे अब पृथ्वी पर नहीं थे, लेकिन इससे मुझे बड़ी अनिश्चितता का सामना करना पड़ा। मैं एक युवा, अविवाहित वयस्क था और सोचता था कि उनके बिना जीवन कैसे जिया जाए। वास्तव में अकेला और अकेला महसूस करते हुए, मैंने ईश्वर की खोज की।

एक सुबह मैंने उसे अपने अतार्किक डर और उससे होने वाली उदासी के बारे में बताया (हालाँकि वह इसे पहले से ही जानता था)। उस दिन मैंने जो भक्तिपूर्ण पाठ पढ़ा था, वह यशायाह 49 था: “क्या कोई माँ अपने सीने में पल रहे बच्चे को भूल सकती है …? हालाँकि वह भूल सकती है, मैं तुम्हें नहीं भूलूँगा!” (व. 15). यशायाह के माध्यम से परमेश्वर ने अपने लोगों को आश्वस्त किया कि वह उन्हें नहीं भूला है और बाद में अपने पुत्र यीशु को भेजकर उन्हें अपने पास वापस लाने का वायदा किया। लेकिन ये शब्द मेरे दिल तक भी पहुंचे। एक माँ या पिता के लिए अपने बच्चे को भूल जाना दुर्लभ है, फिर भी यह संभव है। लेकिन परमेश्वर के लिए? बिलकुल नहीं। उन्होंने कहा, ”मैंने तुम्हें अपनी हथेलियों पर कुरेदा है।”

परमेश्वर का उत्तर मेरे लिए और अधिक भय ला सकता था। लेकिन उन्होंने मुझे अपनी याद के कारण जो शांति दी, वह बिल्कुल वैसी ही थी जैसी मुझे चाहिए थी। यह इस बात की खोज की शुरुआत थी कि ईश्वर माता-पिता या किसी अन्य से भी ज्यादा करीब है, और वह हर चीज में हमारी मदद करने का तरीका जानता है – यहां तक कि हमारे अतार्किक भय भी।

– ऐनी सेटास

विचार

आपको किस भय का सामना करना पड़ता है? आप उन्हें संबोधित करने के लिए परमेश्वर की मदद कैसे मांग सकते हैं?
पिता, मेरी भावनाएँ और भय से भारी हो सकता हैं जिसके द्वारा मैं नियंत्रित किया जा सकता हूं। उनके साथ मेरी मदद करके दयालु होने के लिए धन्यवाद।

 

 

banner image