क्योंकि हमारे लिये एक बालक उत्पन्न हुआ… और उसका नाम अद्भुत युक्ति करने वाला… (v.6) यशायाह 9:1-7

बहुचर्चित कॉमिक स्ट्रिप में, लुसी अपना अस्थायी कार्यालय स्थापित करती है और विज्ञापन देती है कि वह एक छोटे से शुल्क के लिए सलाह देगी। तभी चार्ली ब्राउन उसके पास आता है और उसे बताता है कि उसे कैसे महत्वहीन होने का एहसास हो रहा है और उसकी अनदेखी की जा रही है। जब वह अकेलेपन की अपनी भावना का वर्णन करना समाप्त कर देता है, तो बेपरवाह ‘परामर्शदाता’ चंचलतापूर्वक उसे “जाओ कुछ दोस्त बनाओ” का सरल समाधान देता है, और फिर उससे शुल्क इकट्ठा करने की कोशिश करता है। अरे बाप रे। जब हम अपनी समस्याओं और चिंताओं को यीशु के पास लाते हैं, तो परिणाम बहुत अलग होता है।

यीशु मसीह के जन्म से लगभग 750 वर्ष पहले, यशायाह ने भविष्यवाणी की थी कि आने वाले मसीहा को अद्भुत युक्ति करने वाला कहा जाएगा (यशायाह 9:6)।

एक अच्छा सलाहकार जानता है कि समस्या की जड़ तक कैसे पहुंचा जाए और उसे कैसे हल किया जाए। क्योंकि यीशु को मानव स्वभाव की पूरी समझ थी (यूहन्ना 2:24-25)। इसलिए अपनी संसार की सेवकाई के दौरान वह एक महिला को यह दिखाने में सक्षम रहे कि उसका बिखरा हुआ प्रेम जीवन संतुष्टि की तलाश का परिणाम था। केवल उसी में खोजें (4:14-18)। यीशु ने फरीसियों की झूठी धार्मिक्ता को भी उनके स्वयं के लक्षण के रूप में निदान किया- केन्द्रीकरण (मत्ती 23:1-7)। और जब उनके शिष्य इस बात पर बहस करने लगे कि सबसे बड़ा कौन है। महत्त्वपूर्ण बात यह है कि, वह उनके विचारों को जानता था और उसने उनका ध्यान दीनता की ओर लगाया (लूका 9:46-48)।

यीशु की सलाह की सेवकाई का उद्देश्य – उनकी संसार की सेवकाई और आज हमारे जीवन दोनों में – यही है शांति। शांति के लिए इब्रानी शब्द शालोम का तात्पर्य अस्थायी राहत से कहीं अधिक है समस्या। शांति के राजकुमार के रूप में, यीशु हमें ईश्वर और दूसरों के साथ सामंजस्य स्थापित करने में मदद करते हैं। वह हमारा है जब हम पाप करते हैं तो वकालत करें (1 यूहन्ना 2:1-2)। जैसे-जैसे हम उसका विस्तार करते हैं, वह हमारे रिश्तों को फलने-फूलने में भी मदद करता है

दूसरों के प्रति अनुग्रह और प्रेम। हम उपचार के मार्ग पर हमारा मार्गदर्शन करने के लिए यीशु पर भरोसा कर सकते हैं। कोई भी हमें उसके जैसा नहीं समझता और प्यार करता है!

-जेनिफर शूल्ट

विचार

पढ़ें: भजन 32:7-9 और हमारे जीवन में ईश्वर के कोमल मार्गदर्शन और देखभाल के चित्रण का आनंद लें।
अगला: आपके जीवन में कौन सी समस्याएँ किसी बड़ी अंतर्निहित समस्या का लक्षण हो सकती हैं? संघर्ष में आत्मा आपको क्या सहायता और उपचार पाने के लिए प्रेरित कर रही है?

 

 

banner image