यहोवा ने उस से [गिदोन] कहा, तुझे शान्ति मिले; मत डर, तू न मरेगा। न्यायियों 6:23

दस वर्षीय मोहन पहली बार मछली पकड़ रहा था, और जब उसने चारे के कंटेनर में देखा तो वह शुरू करने में झिझक रहा था। आख़िरकार उन्होंने मेरे पति से कहा, “मेरी मदद करो, जब मेरे पति ने उससे पूछा कि समस्या क्या है, तो मोहन ने जवाब दिया, मुझे कीड़ों से डर लगता है!” उसके डर ने उसे कार्य करने में असमर्थ बना दिया था।

डर बड़े आदमियों को भी पंगु बना सकता है। गिदोन अवश्य डर गया होगा जब यहोवा का दूत उसके पास आया जब वह अपने मिद्यानी शत्रुओं से छिपकर गेहूं झाड़ रहा था (न्यायियों 6:11)। देवदूत ने उसे बताया कि उसे परमेश्वर ने युद्ध में अपने लोगों का नेतृत्व करने के लिए चुना है (पद 12-14)।

गिदोन की प्रतिक्रिया? “मुझे क्षमा करें, मेरे स्वामी, . . . परन्तु मैं इस्राएल को कैसे बचा सकता हूँ? मनश्शे में मेरा कुल सबसे कमज़ोर है, और मैं अपने परिवार में सबसे छोटा हूँ” (पद 15)। प्रभु की उपस्थिति के प्रति आश्वस्त होने के बाद, गिदोन अभी भी भयभीत लग रहा था और उसने ऐसे संकेत माँगे कि परमेश्वर अपने वादे के अनुसार इस्राएल को बचाने के लिए उसका उपयोग करेगा (पद 36-40)। और परमेश्वर ने गिदोन के अनुरोधों का उत्तर दिया। इस्राएली युद्ध में सफल रहे और फिर चालीस वर्षों तक शांति का आनंद प्राप्त किया‌‌।

हम सभी को विभिन्न प्रकार के डर होते हैं – कीड़े से लेकर युद्ध तक। गिदोन की कहानी हमें सिखाती है कि हम इस पर आश्वस्त हो सकते हैं: यदि परमेश्वर हमसे कुछ करने के लिए कहते हैं, तो वह हमें इसे करने की शक्ति भी देंगे।

– ऐनी सेटास

विचार

प्रभु, इस आश्वासन के लिए धन्यवाद कि आप हमारे साथ हैं।
जीवन से डर को दूर करने के लिए, जीवित ईश्वर में अपना विश्वास रखें।

 

 

 

banner image