पढ़ें: अय्यूब 4:12-15

मुझे ऐसी यरथराहट और कंपकंपी लगी कि मेरी सब हडि्डयां तक हिल उठीं। (पद 14)।

द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में, एक व्यक्ति – जिसने अंततः 669 बच्चों को नाज़ी नरसंहार से बचाया था – उसने दो यहूदी लड़कों को चेकोस्लोवाकिया से भागने वाली ट्रेन में सुरक्षित यात्रा में मदद की। युद्ध के बाद, लड़कों को अपने माता-पिता से एक अंतिम पत्र मिला, जिनकी कॉन्सेंट्रेटेड कैंप में मृत्यु हो गयी थी।

यह उनके पत्र से कुछ पंक्तियाँ हैं: अब समय आ गया है . . हम चाहते की आप दोनों अच्छे इंसान बनना . . . आप अपने साथ अपने गरीब माता-पिता के दिल का एक टुकड़ा ले गए हो . . . [आपने सुना होगा] हमारे सभी प्रियजनों के कठोर अंत के बारे में। हमें भी नहीं बख्शा जाएगा और हम बहादुरी से अनदेखे में प्रवेश करेंगे, इस आशा के साथ कि अगर परमेश्वर की इच्छा हुई तो हम आपको फिर से देखेंगे। हमें भूलना मत, और कुशल से रहना।

हम केवल उस पीड़ा की कल्पना ही कर सकते हैं जो उन माता-पिता ने उन पंक्तियों को लिखते समय अनुभव की होगी और उस पत्र को पढ़ते समय उन लड़कों को हिला देने वाला दर्द। इस दुःख को शांत करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।

हालाँकि, मैं जानता हूँ कि बाइबल इस प्रकार की पीड़ा को नज़रअंदाज़ नहीं करती। सबसे अधिक कष्टदायक वर्णन में, पवित्रशास्त्र बताता है कि कैसे अय्यूब ने अपने बच्चों, अपनी संपत्ति और एक परमेश्वर का भय मानने वाले व्यक्ति के रूप में अपनी प्रतिष्ठा खो दी (अय्यूब 1:14-19, 22:4-5)। उसकी बर्बादी इतनी भारी थी कि जब उसके दोस्त उससे मिलने आए, तो उन्हें उसे पहचानना मुश्किल हो रहा था (2:12)।

यद्यपि अय्यूब ने बहुत भ्रम और दुःख सहा, फिर भी अय्यूब ने अपने सृष्टिकर्ता से मुँह फेरने से इन्कार किया। हालाँकि वह “अपने जन्म के दिन को कोसता है”, पर उसने तब भी परमेश्वर को अस्वीकार नहीं किया जब उसकी पत्नी ने उसे ठीक वैसा ही करने के लिए उकसाया – “परमेश्वर की निंदा कर और मर जा” (2:9)। अय्यूब का विश्वास था कि परमेश्वर बर्बादी में भी उतना ही मौजूद है जितना वो आशीषों में (1:21)।

अय्यूब की तरह, हममें से कई लोगों को भयानक दुखों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन परमेश्वर वहां भी हमारे साथ रहेंगे। हमें कठिनाई और निराशा का सामना करना पड़ सकता है, और हो सकता है कि हमारे पास कोई जवाब या सांत्वना न हो। परन्तु परमेश्‍वर हमारे साथ है, अज्ञात अँधेरे में भी (रोमियों 8:38-39)।

-विन्न कोलियर

आगे

लूका 24:1-12 में पढ़ें और विचार करें कि यह कहानी हमारे सबसे अंधकार भरे अनुभवों को कैसे बदल देती है।

अगला

आपके सामने क्या है जिसका आपको डर है कि यह कोई अनजान अंधकार हो सकता है? आपके लिए यह जानने का क्या मतलब है कि परमेश्वर आपके साथ है?