जब राजा ने एक आदमी को अपनी सड़क पर झाड़ू लगाते देखा, तो उसे उस पर दया आ गई और उसने उसे कुछ पैसे दिए। उस व्यक्ति ने उसे धन्यवाद दिया और राजा से पूछा कि क्या वह उसके लिए प्रार्थना कर सकता हैं। आश्चर्यचकित, राजा ने सोचा कि कैसे उत्तर दूं, उलझन महसूस कर रहा था लेकिन वह उस आदमी को खुश करना चाहता था। उसने हामी भर दी और सफाई करने वाले ने पैसे और राजा के लिए धन्यवाद देते हुए प्रार्थना की, “हे परमेश्वर, मार्ग, सत्य और जीवन दिखाओ।”

रज़ा प्रार्थना से हैरान था लेकिन इसके बारे में भूल गया। फिर भी छह साल बाद, “परमेश्वर ने मेरा जीवन बदल दिया,” उसने कहा, जब उसे यीशु को अपने उद्धारकर्ता के रूप में जानने का निर्णय लिया। अचानक उसे एहसास हुआ कि परमेश्वर ने सफ़ाई करने वाले की प्रार्थना सुन ली है, क्योंकि यीशु में राजा को मार्ग, सत्य और जीवन मिल गया था।

मरने से पहले की रात यीशु ने अपने दोस्तों से कहा था कि उन्हें पता होगा कि “जहाँ मैं जाता हूँ तुम वहाँ का मार्ग जानते (हो” (यूहन्ना 14:4)। थोमा ने सवाल किया कि वे रास्ता कैसे जान सकते हैं क्योंकि वे नहीं जानते थे कि वह कहाँ जा रहा था। यीशु ने उत्तर दिया: “मार्ग, सत्य और जीवन मैं ही हूं; मेरे बिना कोई पिता के पास नहीं पहुँच सकता” (पद 6)। उसने उन्हें आश्वासन दिया कि यदि वे उसे जानते हैं, तो वे पिता को भी जानेंगे (पद 7)।

यीशु बाधाओं को तोड़ता है और हमें अपने पिता की उपस्थिति में लाता है। वह पूर्ण जीवन का मार्ग है; वह सत्य है जो हमें स्वतंत्र करता है; वह हमें जीवन, प्रेम और आशा देता है।

-एमी बाउचर पाई

परमेश्वर आपको दूसरों के लिए प्रार्थना करने के लिए कैसे प्रेरित कर सकते हैं, शायद सड़क पर किसी अजनबी के लिए भी? आपने उसे आपके लिए किसी की प्रार्थनाओं का उत्तर देते हुए कैसे देखा है?

प्रिय यीशु, आप मार्ग, सत्य और जीवन हैं। क्रूस पर अपने कार्य के माध्यम से मुझे पिता के पास ले जाने के लिए धन्यवाद।

यूहन्ना 14:1-10

1“तुम्हारा मन व्याकुल न हो; परमेश्वर पर विश्वास रखो और मुझ पर भी विश्वास रखो।
2 मेरे पिता के घर में बहुत से रहने के स्थान हैं, यदि न होते तो मैं तुम से कह देता; क्योंकि मैं तुम्हारे लिये जगह तैयार करने जाता हूँ।
3 और यदि मैं जाकर तुम्हारे लिये जगह तैयार करूँ, तो फिर आकर तुम्हें अपने यहाँ ले जाऊँगा कि जहाँ मैं रहूँ वहाँ तुम भी रहो।
4 जहाँ मैं जाता हूँ तुम वहाँ का मार्ग जानते हो।”
5 थोमा ने उससे कहा, “हे प्रभु, हम नहीं जानते कि तू कहाँ जा रहा है; तो मार्ग कैसे जानें?”
6 यीशु ने उससे कहा, “मार्ग और सत्य और जीवन मैं ही हूँ; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुँच सकता।
7 यदि तुम ने मुझे जाना होता, तो मेरे पिता को भी जानते; और अब उसे जानते हो, और उसे देखा भी है।”
8 फिलिप्पुस ने उससे कहा, “हे प्रभु, पिता को हमें दिखा दे, यही हमारे लिये बहुत है।”
9 यीशु ने उससे कहा, “हे फिलिप्पुस, मैं इतने दिन से तुम्हारे साथ हूँ, और क्या तू मुझे नहीं जानता? जिसने मुझे देखा है उसने पिता को देखा है। तू क्यों कहता है कि पिता को हमें दिखा?
10 क्या तू विश्वास नहीं करता कि मैं पिता में हूँ और पिता मुझ में है? ये बातें जो मैं तुम से कहता हूँ, अपनी ओर से नहीं कहता, परन्तु पिता मुझ में रहकर अपने काम करता है।

यूहन्ना 14:6

यीशु ने उससे कहा, “मार्ग और सत्य और जीवन मैं ही हूँ; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुँच सकता।