परन्तु उसके राज्य की खोज में रहो। लूका 12:31

2020 में, कोरोनोवायरस के प्रकोप ने दुनिया को भय में डाल दिया। लोगों को अलग कर दिया गया, देशों में तालाबंदी कर दी गई, उड़ानें और बड़े कार्यक्रम रद्द कर दिए गए। जिन क्षेत्रों में कोई ज्ञात मामला नहीं है, वहां रहने वालों को अभी भी डर है कि उन्हें वायरस हो सकता है। चिंता के विशेषज्ञ ग्राहम डेवी का मानना है कि नकारात्मक समाचार प्रसारण “आपको अधिक दुखी और अधिक चिंतित करने की संभावना रखते हैं।” सोशल मीडिया पर प्रसारित एक मीम में एक व्यक्ति को टीवी पर समाचार देखते हुए दिखाया गया है, और उसने पूछा कि चिंता कैसे रोकें। जवाब में, कमरे में एक अन्य व्यक्ति पहुंचा और यह सुझाव देते हुए कि उत्तर देते हुए ध्यान विचलित सकता है! टीवी बंद कर दिया।

लूका 12 हमें चिंता करने से रोकने में मदद करने के लिए कुछ सलाह देता है: “उसके राज्य की खोज करो” (पद. 31)। हम परमेश्वर के राज्य की तलाश करते हैं जब हम इस वायदे पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि उनके अनुयायियों के पास स्वर्ग में विरासत है। जब हम कठिनाई का सामना करते हैं, तो हम अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और याद रख सकते हैं कि परमेश्वर हमें देखते हैं और हमारी जरूरतों को जानते हैं (पद. 24-30)।

यीशु अपने शिष्यों को प्रोत्साहित करते हैं: “डरो मत, छोटे झुण्ड, क्योंकि तुम्हारे पिता ने तुम्हें राज्य देने की कृपा की है” (पद. 32)। परमेश्वर को हमें आशीष देने में आनंद आता है! आइए उसकी आराधना करें, यह जानते हुए कि वह आकाश के पक्षियों और मैदान के फूलों से भी अधिक हमारी परवाह करता है (पद. 22-29)। कठिन समय में भी, हम वचन पढ़ सकते हैं, ईश्वर की शांति के लिए प्रार्थना कर सकते हैं और अपने अच्छे और वफादार ईश्वर पर भरोसा कर सकते हैं।

– जूली श्वाब

विचार

आज आपको किस कारण से डर लग रहा है? जब आपको चिंता होने लगे तो आप परमेश्वर के राज्य की तलाश के लिए क्या कर सकते हैं?
परमेश्वर से प्यार करते हुए, डर या चिंता में जीने के बजाय, अपनी देखभाल के लिए आपकी उपलब्ध सहायता पर ध्यान केंद्रित करने में मेरी मदद करें।

 

 

 

banner image