“क्योकि हम परमेश्वर के निकट उध्दार पाने वालों, और नाश होने वालों, दोनों के लिए मसीह की सुगन्ध है ।” 2 कुरि 2:15

क्रिसमस का बहुत से कारणों से इंतजार किया जाता है । उनमें से एक निश्चित रूप से घर में बनाएं गए मीठे और नमकीन पदार्थ, जो भारतीय परिवारों का नमूना है । क्रिसमस दिन तक पहूँचने के दौरान, हर मसीही घर में सुन्दर, स्वादिष्ट मिठाइयाँ जो स्वर्गीय महक और स्वाद से भरपूर होती हैं, उसकी सुगंध से घर भर जाता है। “नारियल की बरफी” सफेद या गुलाबी रंग की हो , घुमावदार कल-कले, गुलाब की कुकीज्’ बरफी के टुकड़ो के आकर में या शक्कर से भरपूर ‘लड्डू’- यह सब मिठाई सच्चे भोजन के प्रतिक, और केवल नमकीन से राहत मिलती है ‘मुरकू’ से बटर और मसालों के मिश्रण से बनता है । और यह परम्परा आगे बढ़ती है, इन घर में बनाएं गए पदार्थो को मित्रों और पड़ोसियों को और हर आनेवाले मेहमान को परोसा जाता है । यह सब बड़ी मेहनत और प्रेम से मां, दादी मां और आन्टियों द्वारा बनाये जाते है।

लड़कपन में मुझे मेरी मां की मदत करनें में मजा आता था और व्यंजनो के अनुसार उन सबको क्रिसमस के रूमाल से लपेटकर उसे थाल में सजाया जाता था। यह मेरी जिम्मेदारी होती थी कि उन सबको बहुत आराम से पड़ोसियों के घरों तक पहुँचा दूं । हर घर में हँसी का आदान-प्रदान किया जाता और जिस समय मैं घर पहुंच जाती, उस समय दूसरा थाल तैयार रहता बाँटने के लिए । पिछले कुछ वर्षो में घर घर में बनाई हुई मिठाईयों की जगह पर अब मिठाइयाँ स्टोर से खरीदी जाती है, लेकिन अब भी इसे बाँटने का आनंद ज्यों के त्यों बना हुआ है।

क्रिसमस बाँटने का बडा़ समय है – केवल व्यंजनों को नहीं- परन्तु सच्चा कारण है इस मौसम के लिए । जैसे प्रेरित पौलुस कहता है, हम मसीह की सुगंध हैं ।’ हमने उसके ज्ञान के सुगंध का अनुभव किया है, और उसके कृपा और अनुग्रह का स्वाद चखा है। क्रिसमस हमें उध्दारकर्ता के प्रेम को प्रगट कर जीवन बिताने की याद दिलाता है । हम इस प्रेम और अनंतकालीन आशा को चारो ओर के लोगों को बाँटने के लिए बुलाए गए हैं । क्या हम उनके लिए इस मौसम में सुगध्ं बन सकते है, और यीशु की खुशबू हमारे जीवन से फैला सकते हैं ? होने दे कि यह मनोवृत्ति जो मसीह के प्रेम को बाँटने की रही हमारी जीवनशैली बन जाएं, केवल क्रिसमस समय नही, परन्तु साल भर के लिए ।

– ससुन्ना दिप्थी

प्रिय पिता, इस क्रिसमस में इस मौसम के आनन्द को मेरे मित्रों में, पडोसियों में और सगे-संबधियों के साथ बांटते समय प्रेम को बाँटने का अवसर मुझे प्रदान हो सके । आमीन