क्योंकि तू मेरा सहायक बना है, इसलिये मैं तेरे पंखों की छाया में जयजयकार करूंगा। मेरा मन तेरे पीछे पीछे लगा चलता है; और मुझे तो तू अपने दाहिने हाथ से थाम रखता है। भजन संहिता 63:7-8

सुई, दूध, मशरूम, एलिवेटर, जन्म, मधुमक्खियाँ, और ब्लेंडर में मधुमक्खियाँ – ये टीवी शो मोंक के जासूस और शीर्षक चरित्र श्री एड्रियन मोंक के लिए जिम्मेदार कई फोबिया का एक अंश मात्र हैं। लेकिन जब वह और लंबे समय से प्रतिद्वंद्वी हेरोल्ड क्रेंशॉ खुद को एक कार की डिक्की में बंद पाते हैं, तो मोंक को एक सफलता मिलती है जो उसे अपनी सूची से कम से कम एक डर – क्लॉस्ट्रोफोबिया – को हटाने की अनुमति देती है।

जब मोंक और हेरोल्ड दोनों घबरा रहे होते हैं तभी एक ईश्वरीय सन्देश आता है, जो मोंक के गुस्से को अचानक तोड़ देता है। “मुझे लगता है कि हम इसे गलत तरीके से देख रहे हैं,” वह हेरोल्ड से कहते हैं। “यह ट्रंक, ये दीवारें।… वे हमारे करीब नहीं आ रहे हैं।… वे वास्तव में हमारी रक्षा कर रहे हैं। वे ख़राब चीज़ें बाहर रख रहे हैं।… रोगाणु, और साँप, और हार्मोनिकस।” आँखें चौड़ी करते हुए, हेरोल्ड देखता है कि उसका क्या मतलब है और आश्चर्य से फुसफुसाता है, “यह ट्रंक हमारा मित्र है।”

भजन संहिता 63 में, यह लगभग वैसा ही है जैसे दाऊद को भी ऐसी ही अनुभूति है। “शुष्क और सूखी भूमि” में होने के बावजूद, जब दाऊद परमेश्वर की शक्ति, महिमा और प्रेम को याद करता है (पद. 1-3), तो ऐसा लगता है जैसे रेगिस्तान परमेश्वर की देखभाल और सुरक्षा के स्थान में बदल जाता है। माँ के पंखों की ओट में छुपे एक नन्हे पक्षी की तरह, दाऊद को पता चलता है कि जब वह परमेश्वर पर आश्रित हो जाता है, तो उस बंजर जगह में भी, वह “सबसे दुर्लभ भोजन के साथ” दावत कर सकता है (पद. 5), जिसमें पोषण और ताकत मिलती है एक प्यार जो “जीवन से बेहतर है” (पद 3)।

– मोनिका ला रोज़

विचार

जब आप किसी कठिन स्थान पर थे तब क्या आपने अनुभव किया कि परमेश्वर ने आपकी देखभाल की है? आप किन वर्तमान संघर्षों में “[परमेश्वर के] पंखों की छाया में भजनिन” सीख सकते हैं?
प्यारे सृष्टिकर्ता, पालनकर्ता और पोषणकर्ता, उस चमत्कारी तरीके के लिए धन्यवाद, आपका प्यार सबसे कठिन स्थानों में भी मेरे दिल में समा जाता है, और उन्हें आपके पंखों के आश्रय में बदल देता है।

 

 

 

banner image