पढ़ें: लूका 1:1-17

[जकरयाह और इलीशिबा] की कोई संतान नहीं थी क्योंकि इलीशिबा बाँझ थी, और वे दोनों बहुत बूढ़े थे (पद 7)।

मेरी पत्नी और मेरे कई दोस्त हैं जिन्हें बच्चा पैदा करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। उन्होंने डॉक्टरों के पास कई बार चक्कर लगाए, विभिन्न प्रकार की बांझपन प्रक्रियाओं और गर्भपात के कारण बच्चों को खोने का दुःख भी सहा। यह स्पष्ट है कि यह उनके लिए कितना दर्दनाक रहा है – इसने उन्हें अपने बारे में और उस परमेश्वर के बारे में कितना संदेह से भर दिया होगा जो हमारी चिंता करने का वादा करता है।

जकरयाह और इलीशिबा इसी तरह के दुःख से परिचित थे। पवित्रशास्त्र हमें बताता है कि भले ही जकरयाह और इलीशिबा “दोनों परमेश्वर के सामने धर्मी थे” और “प्रभु की सभी आज्ञाओं और विधियों पर निर्दोष चलने वाले थे”, उनके “कोई संतान नहीं थी क्योंकि इलीशिबा गर्भवती होने में असमर्थ थी” (पद 7)। कभी-कभी हम गलती से यह मान लेते हैं कि हमारी परेशानियाँ स्वयं पैदा की हुई हैं, किसी चरित्र दोष या परमेश्वर की आज्ञा न पालन करने का परिणाम हैं। लेकिन यह भला जोड़ा जितना हो सके उतना अच्छा जीवन जी रहा था और फिर भी . . कोई बच्चे नहीं।

लूका ने एक और विवरण जोड़ा कि हमें पता चले कि स्थिति कितनी विकट थी: उसने यह भी लिखा कि “वे दोनों बहुत बूढ़े थे” (पद 7)। वे उस उम्र को पार कर चुके थे जब लोग बच्चे पैदा करते थे, उस उम्र को पार कर चुके थे जब कोई भी समझदार व्यक्ति कोई आशा रखता था। और फिर भी, परमेश्वर ने एक पुत्र देने का वादा किया। स्वर्गदूत ने कहा, “परमेश्वर ने तेरी प्रार्थना सुन ली है।”

आप परमेश्वर से कौन सी प्रार्थनाओ के उत्तर सुनने के लिए बेताब हैं? टूटे रिश्ते के लिए? एक परिवार जो कगार पर है?

हालाँकि हर निराशा या उदासी को पूर्ण चंगाई और पुनर्स्थापन नहीं मिलता जिसकी हम इस जीवनकाल में कामना करते हैं, पर परमेश्वर वादा करते हैं कि कहानी के अंत में वह हर तरह की मृत्यु को रौंद देंगे। वास्तव में, जकरयाह और इलीशिबा के बेटे (यहुन्ना बतिस्मा देनेवाला) परमेश्वर के थके हुए लोगों के (और हमारे लिए) दूत के रूप में आया, उसने घोषणा की कि यीशु में जीवन आ रहा है। हमारी बंजर जगहों से उसका नया जीवन फूटता है।

-विन्न कोलियर

आगे

पढ़ें विलापगीत 5:21 और “फिर से फेर ले” शब्दों पर विचार करें। इसका मतलब क्या है? मन में कौन सी छवियाँ आती हैं? आप अपने जीवन के किन क्षेत्रों में पुनर्स्थापना की इच्छा रखते हैं?

अगला

आप अपने जीवन में बांझपन कहाँ पाते हैं? परमेश्वर से इस बंजर स्थान में जीवन लाने की विनती करते हुए एक प्रार्थना लिखें।