banner image

उसने आप ही कहा है इसलिये हम निड़र होकर कहते हैं । इब्रानियों 13:5–6

मेरा आश्वासन मेरे लिये परमेश्वर के आश्वासन पर निर्मित होना चाहिये । परमेश्वर कहता है, “मैं तुझे कभी नहीं छोड़ूंगा”, ताकि तब मैं निडर होकर कह सकूं, “यहोवा मेरा सहायक है, मैं न डरूंगा” इब्रानियों 13:5–6। दूसरे शब्दों में, मैं आशंका से नहीं दबूंगा । इसका मतलब यह नहीं है कि डर से मेरी परीक्षा नहीं होगी, लेकिन मैं परमेश्वर के आश्वासन से भरे वचनों को याद रखूंगा। मैं साहस से भरा रहूंगा, एक बच्चे की तरह जो अपने पिता द्वारा तय किये गये मानक तक पहुंचने का प्रयास करता है। बहुत से लोगों का विश्वास तब डगमगाने लगता है जब उनकी सोच में आशंकाएँ प्रवेश कर जाती हैं और वे परमेश्वर के आश्वासन के अर्थ को भूल जाते हैं —वे एक गहरी आध्यात्मिक साँस लेना भूल जाते हैं। हमारे जीवन से भय को दूर करने का एकमात्र तरीका है कि हम अपने लिये परमेश्वर के आश्वासन को सुनें।

आप किससे डर रहे हैं ? जो भी हो, आप इसके बारे में कायर नहीं हो, आप इसका सामना करने की ठान लेते हैं फिर भी आप में अभी भी भय की भावना है। जब ऐसा लगे कि आपकी मदद करने के लिए कुछ भी नहीं है और कोई भी नहीं है, तो अपने आप से कहें, “लेकिन यहोवा मेरा सहायक है” इसी क्षण, मेरी वर्तमान परिस्थिति में भी। क्या आप बोलने से पहले परमेश्वर को सुनना सीख रहे हैं, या आप पहले बात करते हैं और फिर परमेश्वर के वचन को जो आपने कहा है उसके अनुरूप बनाने की कोशिश करते हैं? पिता के आश्वासन को थाम लो और फिर दृढ़ साहस से कहो,“मैं नहीं डरूंगा।” फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे रास्ते में कुछ बुराई हो या गलत हो, क्योंकि उसने खुद कहा है, “मैं तुम्हें कभी नहीं छोड़ूंगा”

मानवीय कमजोरी एक और ऐसी चीज है जो परमेश्वर के आश्वासन के वचनों और हमारे अपने शब्दों और विचारों के बीच में आती है। जब हम महसूस करते हैं कि कठिनाइयों का सामना करने में हम कितने कमजोर हैं तो कठिनाइयाँ बहुत बड़ी दानवों की तरह हो जाती हैं, और हम टिड्डी की तरह हो जाते हैं, और लगता है कि ईश्वर का कोई अस्तित्व नहीं है। लेकिन परमेश्वर द्वारा हमें दिये गये आश्वासन को याद रखना है “मैं तुम्हें कभी नहीं त्यागूंगा।” क्या हमने परमेश्वर का की–नोट (आधार स्वर) सुनकर गाना सीखा है ? क्या हम निरन्तर यह कहने के लिए पर्याप्त साहस से भरे हुए हैं यहोवा मेरा सहायक हैए या क्या हम के ड़र के सामने हार मान रहे हैं ?

विचार

आज आप अपने लिए परमेश्वर के आश्वासन पर भरोसा करना कैसे सीख सकते हैं? यह जानते हुए कि प्रभु आपका सहायक है आप कैसे हर भय का सामना करने के लिए साहसी हो सकते हैं?

पिता, आप मेरा सहारा और मेरी शक्ति हैं। धन्यवाद, कि आप हमेशा मेरे साथ हैं और मेरे सभी डर को दूर करने के लिए साहसी बनने में मेरी मदद कर रहे हैं। आमीन !