banner image

यीशु मसीह……ने हमें छुड़ाने के लिए अपने आप को हमारे पापों के लिये दे दिया

20वीं सदी के अंत में एक अभिनव अंग्रेजी पत्रकार डब्ल्यू. टी. स्टीड को विवादास्पद सामाजिक मुद्दों के बारे में लिखने के लिए जाना जाता था। उनके द्वारा प्रकाशित दो लेखों में यात्रियों के लिए जीवनरक्षक नौकाओं के अपर्याप्त अनुपात के साथ चलने वाले जहाजों के खतरे को संबोधित किया गया था। विडंबना यह है कि जब 15 अप्रैल, 1912 को उत्तरी अटलांटिक में एक हिमखंड से टकराया था, तब स्टीड टाइटैनिक पर सवार था। एक रिपोर्ट के अनुसार, जीवनरक्षक नौकाओं में महिलाओं और बच्चों की मदद करने के बाद, स्टीड ने अपना लाइफ़ जैकेट और एक जगह जीवनरक्षक नौकाएं त्याग कर अपना जीवन बलिदान कर दिया ताकि दूसरों को बचाया जा सके।

आत्म-बलिदान के बारे में कुछ बहुत उत्तेजक है। इससे बड़ा उदाहरण स्वयं मसीह के अलावा और किसी में नहीं पाया जा सकता है। इब्रानियों का लेखक कहता है, “परन्तु यह व्यक्ति तो पापों के बदले एक ही बलिदान सर्वदा के लिये चढ़ाकर परमेश्वर के दाहिने जा बैठा…क्योंकि उसने एक ही चढ़ावे के द्वारा उन्हें जो पवित्र किए जाते हैं, सर्वदा के लिये सिद्ध कर दिया है” (इब्रानियों 10:12)। गलातियों को लिखे अपने पत्र में, पौलुस ने इस महान बलिदान का वर्णन करने वाले शब्दों से प्रारंभ किया: “यीशु मसीह……ने अपने आप को हमारे पापों के लिये दे दिया ताकि हमें इस वर्तमान बुरे संसार से छुड़ाए” (गला. 1:3-4)।

हमारे बदले यीशु का स्वयं को अर्पित करना हमारे लिए उसके प्रेम का प्रमाण है। वह स्वैच्छिक बलिदान पुरुषों और महिलाओं को बचाने के लिए जारी है और उसके साथ अनंत काल का आश्वासन प्रदान करता है।
लेखक: बिल क्राउडर

प्रतिबिंब
प्रेम और अनुग्रह के परमेश्वर, शब्द कभी भी उस बलिदान के आश्चर्य को नहीं समझ सकते जो मसीह ने हमारी लिए दिया। हमारा प्रेम आपको विश्वास और आराधना के साथ प्रत्युत्तर दे – क्योंकि आपका पुत्र जो वध किया गया था, वह हमारी स्तुति के योग्य है।
यीशु ने हमारे लिए अपना प्रेम दिखाने के लिए अपनी जीवन दे दिया।