पढ़ें: भजन संहिता 4:1-8

कांपते रहो और पाप मत करो; अपने अपने बिछौने पर मन ही मन सोचो और चुपचाप रहो। (पद 4)।

अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के युद्ध सचिव, एडविन स्टैंटन, एक सैन्य अधिकारी से नाराज थे, जिन्होंने उन पर पक्षपात का आरोप लगाया था। स्टैंटन ने लिंकन से शिकायत की, जिन्होंने सुझाव दिया कि स्टैंटन अधिकारी को एक पत्र लिखें। बाद में, स्टैंटन ने राष्ट्रपति से कहा कि वह कड़े शब्दों वाला पत्र भेजने के लिए तैयार हैं। लिंकन ने कहा, “आप वह पत्र नहीं भेजना चाहेंगे… इसे जला दें । जब मैं गुस्से में होता हूं और पत्र लिखता हूं तो मैं यही करता हूं। यह एक अच्छा पत्र है, और आपने इसे लिखने में अच्छा समय बिताया और आप बेहतर महसूस कर रहे हैं। अब इसे जला दो, और दूसरा लिखो।”

दाऊद को क्रोधित होने का पूरा अधिकार था। उस पर झूठा आरोप लगाया गया और बदनाम किया गया (भजन संहिता 4:2), वह अपने आरोप लगाने वालों पर जवाबी हमला करते हुए एक कड़ा पत्र लिख सकता था। इसके बजाय, दाऊद परमेश्वर पर अपना शांत विश्वास व्यक्त करते हुए एक प्रार्थना के साथ अपनी भावनाओं और दुःख को परमेश्वर के सामने लाया। प्रतिशोध के बजाय, उन्होंने मौन चिंतन को चुना – अपने क्रोध को पुनर्निर्देशित किया और शांति से परमेश्वर की भलाई और विश्वासयोग्यता पर चिंतन किया (पद 3-8)।

यह जानते हुए कि परमेश्वर ने उसे भक्ति के लिए अलग किया है (पद 3), दाऊद ने हमें बदनाम करने वालों से बदला लेने के लिए अधिक क्रोधित होने के खतरे की चेतावनी दी। “कांपते रहो और पाप मत करो; अपने अपने बिछौने पर मन ही मन सोचो और चुपचाप रहो।” आवेगशील क्रोध के खिलाफ एक असली उपचार है (पद 4)। क्रोधित भावनाएं आवश्यक रूप से पापपूर्ण नहीं हैं, लेकिन क्रोध को अपने ऊपर नियंत्रण करने देने से हमेशा गंभीर पाप होते हैं (उत्पत्ति 4:1-8; इफिसियों 4:26-27)। कहीं और, दाऊद ने चेतावनी दी, “क्रोध से परे रह, और जलजलाहट को छोड़ दे! मत कुढ़, उस से बुराई ही निकलेगी।” (भजन संहिता 37:8)।

तो क्या यह कोई आश्चर्य की बात है कि दाऊद आनन्दित हो सका और कह सका, “मैं शान्ति से लेट जाऊंगा और सो जाऊंगा” (4:7-8)। हमें दाऊद की रैडिकल थेरेपी (पद 4) को लागू करना सीखना होगा, या जैसा कि मेरी बेटी अक्सर मुझसे कहती है,”शान्त, पिताजी, शान्त ।”

—के.टी. सिम

अधिक

उत्पत्ति 4:1-8 पढ़ें, यह देखने के लिए कि कैसे एक व्यक्ति के क्रोध के कारण पहली हत्या हुई।

अगला

उस व्यक्ति के बारे में सोचें जिसने आपको क्रोधित किया है। भजन संहिता 4 पर विचार करें और देखें कि यह आपको बाइबिल के अनुसार जवाब देने में कैसे मदद कर सकता है। क्रोध से लड़ाई में यीशु का उदाहरण आपको कैसे प्रोत्साहित करता है?