कि वह अपनी उस कृपा से जो मसीह यीशु में हम पर है,आने वाले समयों में अपने अनुग्रह का असीम धन दिखाए (व.7)। (इफिसियों 2:1-10)

कई बच्चे और उनके माता-पिता एक कमरे में दाखिल हुए जिसमें एक नवजात शिशुओं की नर्स बैठी थी। जन्म से पहले जन्मे बच्चे (premature infants) शिशुओं के रूप में खुद की तस्वीरें लाये थे—वर्षों पहले, इसी नर्स ने उनकी देखभाल की थी। समूह द्वारा उसे सरप्राइज़ (आश्चर्यचकित) करने से पहले, उसने एक वीडियो देखा था जिसमें माता-पिता ने व्यक्त किया था कि वे उनके बच्चों की जान बचाने में उसकी भूमिका के लिए कितने आभारी हैं। रीयूनियन (सम्मिलन) के बाद, नर्स ने कहा की, “मैं जो करती हूं उससे प्यार करती हूं। यह मेरे लिए मेरी सेवकाई है। मुझे विश्वास है कि परमेश्वर ने मुझे [यहाँ] एक उद्देश्य के लिए रखा है, और उन्होंने मुझे इन बच्चों और इन माता-पिता के लिए प्रेम दिया है।

यह मर्मस्पर्शी कहानी उस असहाय स्थिति की याद दिलाती है जिससे परमेश्वर का प्रेम और दया हमें बचाती है। वह हमें तब भी पुनर्जीवित करता है जब, जैसा कि पौलुस ने कहा, हम जो अपने अपराधों और पापों के कारण मरे हुए थे (इफिसियों 2:1)। हम हताश हैं, लेकिन परमेश्वर जानता है कि आत्मिक जीवन को संभव बनाने के लिए क्या आवश्यक है। यद्यपि “हम स्वभाव ही से परमेश्वर के क्रोध के आधीन थे” (व.3), परमेश्वर हमें क्रोध में उत्तर नहीं देता है। वह हमसे प्रेम करता है और हमारी परवाह करता है। अपने पुत्र, यीशु मसीह की मृत्यु और पुनरुत्थान के द्वारा, हम उसकी दया को प्राप्त कर सकते हैं।

जब पौलुस ने इफिसुस के विश्वासियों को इन बातों के बारे में लिखा, तो उसने उनसे कहा, “परमेश्‍वर भविष्य के युगों में हमें . . . उसकी कृपा और अनुग्रह” (व.7)। आज जब हम बाइबल पढ़ते हैं, तो हम देख सकते हैं कि पौलुस का क्या मतलब था। हम सदियों के बदले हुए जीवन को पीछे मुड़कर देखने और परमेश्वर की दया के प्रमाण को देखने में सक्षम हैं। और आगे देखते हुए, हम जानते हैं कि हमारा उद्धार आने वाली पीढ़ियों को भी परमेश्वर की भलाई दिखाएगा।

नर्स की करुणामयी देखभाल की तरह, परमेश्वर ने हमारी आत्माओं की देखभाल की है। उसने कोमलता से हमारे पापों को धो दिया है और अपने आत्मा के द्वारा नया जीवन संभव किया है (तीतुस 3:5)।

द्वारा: जेनीफर शुल्ड्ट

विचार

पढ़ें: 2 शमूएल 9:1-11 और ध्यान दें कि दाऊद ने किस तरह शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति की देखभाल की।
परमेश्वर ने कैसे आपकी आत्मा की देखभाल की है और आपको पूर्ण बनाया है? किस प्रकार से परमेश्वर की दया के प्रति आपकी प्रतिक्रिया आपको दूसरों की देखभाल करने के लिए प्रभावित करती है?

 

 

 

banner image