पढ़ें: निर्गमन 16:16-30

उसने उनसे कहा, “यह वही बात है जो यहोवा ने कही, क्योंकि कल परमविश्राम, अर्थात् यहोवा के लिये पवित्र विश्राम होगा” (पद 23)

जब एक अंतरराष्ट्रीय विद्वान ने रविवार को एक बाइबिल कॉलेज का दौरा किया, तो वह एक अमेरिकी सहयोगी को रविवार को बागवानी करते देखकर आश्चर्यचकित रह गया। उनके लिए, वह कार्य रविवार को मनाए गए विश्राम के दिन के लिए उपयुक्त नहीं था, जबकि उसके सहकर्मी को पौधे लगाने, बोने और खोदने का अनुभव आरामदायक, आनंद और थोड़ी मानसिक राहत प्रदान करने वाला लगा। हालाँकि दोनों व्यक्तियों ने सब्त के दिन के सिद्धांत का अर्थ अलग-अलग बताया , वे दोनों प्रत्येक सप्ताह विश्राम करने के महत्व पर सहमत हुए।

पुराने नियम में, परमेश्वर ने विश्राम का दिन स्थापित किया। वह दिन उसके लोगों के लिए था, भले ही इस्राएलियों ने हमेशा इसे नहीं समझा। परमेश्वर ने इस दिन को कैसे मनाया जाए इसके लिए स्पष्ट निर्देश दिए – छठे दिन उन्हें दो दिनों के लिए पर्याप्त भोजन इकट्ठा करना था ताकि सब्त के दिन वे परमेश्वर को समर्पित दिन पर “पूर्ण आराम” का आनंद ले सकें (निर्गमन 16:23)। किन्तु सभी ने ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण उनको बड़ी निराशा हुई। “तब यहोवा ने मूसा से कहा, “तुम लोग मेरी आज्ञाओं और व्यवस्था को कब तक नहीं मानोगे?” (पद 28)।

परमेश्वर चाहता था कि उसके लोग उस पर इतना भरोसा करें कि वे विश्राम कर सके। आख़िरकार, उसने कभी नहीं चाहा कि हम मशीनों की तरह काम करें। उन्होंने आराम के लिये एक दिन रखने की धारणा बनाई यह जानते हुये कि अपने शरीर, दिमाग और आत्मा को पुनर्जीवित करने के लिए अपनों कामों को छोडना पडेगा उन्होंने आराम के लिए एक दिन का विचार बनाया, यह जानते हुए कि हमें अपने शरीर, दिमाग और आत्मा को पुनर्जीवित करने के लिए कुछ समय के लिये अपने कामों को छोडने की आवश्यकता होगी। जब हम अपने स्वयं के प्रयासों को छोड़ देते हैं, तो हम स्वीकार करते हैं कि हमारा जीवन परमेश्वर द्वारा कायम है, न कि हमारे अपने परिश्रम द्वारा।

आप विश्राम करने की परमेश्वर की आज्ञा की व्याख्या कैसे करते हैं? यदि आपने अतीत में सब्त को नकारात्मक रूप से देखा है, तो इसे आपके प्रति परमेश्वर के प्रेम की अभिव्यक्ति के रूप में देखना आपकी समझ को कैसे नया आकार देता है? परमेश्वर चाहता है कि हम उस पर पूरा भरोसा करें – इतना कि हम अपना काम छोड़कर उसमें विश्राम कर सकें।

—एमी बाउचर पाई

एमी बाउचर पाई

परमेश्वर ने अपने लोगों को स्वर्ग से मन्ना प्रदान किया, और बाद में हमें अपने आप को दिया – यीशु, जो स्वर्ग की रोटी है (देखें यूहन्ना 6:25-59)।

अगला

हम अनुग्रह और अनुशासन दोनों के साथ विश्राम को अपने जीवन में कैसे शामिल कर सकते हैं? आपने परमेश्वर द्वारा प्रदान किए गए विश्राम में उसके प्रेम का अनुभव कैसे किया है?