banner image

यदि मैं परमेश्वर का जन हूं, तो आकाश से आग गिरे। 2 राजा 1:10

एंड्रयू एक ऐसे देश में रहता है जो सुसमाचार के लिए बंद है। जब मैंने पूछा कि वह अपने विश्वास को गुप्त कैसे रखता है तो उसने कहा कि वह नहीं रखता। वह एक बिल्ला (बटन) पहनता है जो उसके चर्च को घोषित करता है, और जब भी उसे गिरफ्तार किया जाता है तो वह पुलिस को बताता है कि “उन्हें भी यीशु की आवश्यकता है।” एंड्रयू में साहस है क्योंकि वह जानता है कि उसकी तरफ कौन है।

एलिय्याह ने डरने से तब भी इन्कार किया, जब इस्राएल के राजा ने उसे पकड़ने के लिए एक प्रधान के साथ पचास सैनिक भेजे (2 राजा 1:9) तो भविष्यद्वक्ता जानता था कि परमेश्वर उसके साथ है, और उसने उस सैन्य दल को भस्म करने वाली आग बुलाई और आकाश से आग उतरी और उसे उसके पचासों के समेत भस्म कर दिया। राजा ने एक और प्रधान के साथ पचास सैनिक और भेजे, और एलिय्याह ने फिर वही किया (पद 12)। राजा ने तीसरी बार एक और प्रधान को पचास सैनिकों के साथ भेजा, लेकिन तीसरे सैन्यदल ने दूसरों के बारे में सुना था। उस दल के प्रधान ने एलिय्याह से अपने सैनिकों की जान बख्शने की याचना की। जितना वह उनसे डरता था, वे उससे कहीं अधिक वे डरते थे इसलिए यहोवा के दूत ने एलिय्याह से कहा कि उनके साथ जाना सुरक्षित है (पद 13–15)।

यीशु नहीं चाहते कि हम अपने शत्रुओं का नाश करने के लिये आग बुलायें। जब शिष्यों ने पूछा कि क्या वे एक सामरी गाँव पर आग बुला सकते हैं, तो यीशु ने उन्हें फटकारा (लूका 9:51–55)। हम एक अलग समय में रह रहे हैं। परन्तु यीशु चाहता है कि हमारे पास एलिय्याह की तरह का साहस हो . हम सभी उस उद्धारकर्ता के बारे में बताने के लिए तैयार रहें जो उनके लिए मरा। ऐसा लग सकता है कि एक व्यक्ति पचास को संभाल रहा है, लेकिन यह वास्तव में पचास पर एक है। यीशु वह देता है जिसकी हमें साहसपूर्वक प्रेम करने और दूसरों तक पहुँचने के लिए आवश्यकता होती है।

विचार

आपको साहसी होने के लिए जो चाहिये यीशु वह किस प्रकार आपको देता है ? परमेश्वर क्या चाहता है कि आप जानें और करें?

पवित्र आत्मा, मुझमें रहने के लिए धन्यवाद। जब मैं दूसरों को यीशु के बारे में बताता हूँ तो मुझे साहस से भर दें।