banner image

मुझे राजा के सम्मुख ले चल और मैं उसके स्वप्न का फल उसे बताऊंगा। दानिय्येल 2:24

1478 में, फ्लोरेंस, इटली के शासक लोरेंजो डी मेडिसी अपने जीवन पर हुए एक हमले से बच गए। उनके देशवासियों ने उस समय युद्ध छेड़ दिया जब उन्होंने अपने नेता पर हुए हमले का बदला लेने का प्रयास किया। जैसे जैसे स्थिति बिगड़ती गई, नेपल्स का क्रूर राजा फेरेंटे लोरेंजो का दुश्मन बन गया, लेकिन लोरेंजो के एक साहसी कार्य ने सब कुछ बदल दिया। वह निहत्थे और अकेले ही राजा के पास गया। उनके आकर्षण और प्रतिभा के साथ उनकी बहादुरी ने फेरेंटे का दिल जीत लिया और युद्ध समाप्त कर दिया।

दानिय्येल ने भी एक राजा को हृदय परिवर्तन का अनुभव करने में भी मदद की। बाबुल में कोई भी राजा नबूकदनेस्सर के परेशान करने वाले सपने को समझा नहीं सकता था। इससे वह इतना क्रोधित हुआ कि उसने अपने सभी सलाहकारों, दानिय्येल और उसके दोस्तों सहित, को मार डालने का फैसला किया। परन्तु दानिय्येल ने उस राजा से भेंट करने को कहा जो उसे मरवाना चाहता था। दानिय्येल 2:24

नबूकदनेस्सर के सामने खड़े होकर दानिय्येल ने स्वप्न के रहस्य को प्रकट करने का पूरा श्रेय परमेश्वर को दिया (पद 28)। जब नबी ने इसका वर्णन किया और इसे समझाया तो नबूकदनेस्सर ने “ईश्वरों के ईश्वर और राजाओं के राजा का सम्मान किया” (पद 47)। दानिय्येल के असाधारण साहस ने जो परमेश्वर में उसके विश्वास से पैदा हुआ था उसे, उसके दोस्तों और अन्य सलाहकारों को उस दिन मृत्यु से बचने में मदद की।

हमारे जीवन में ऐसे समय आते हैं जब महत्वपूर्ण संदेशों को प्रकट करने के लिए बहादुरी और साहस की आवश्यकता होती है। परमेश्वर हमारे शब्दों का मार्गदर्शन करें और हमें यह जानने की बुद्धि दें कि क्या कहना है, और उसे अच्छी तरह से कहने की क्षमता दे।

विचार

किसी की बहादुरी ने आपके जीवन में कैसे बदलाव किया है? परमेश्वर के लिए साहसपूर्वक कार्य करने के लिए आप उसकी शक्ति में कैसे आराम कर सकते हैं?

प्रिय यीशु, पृथ्वी पर अपने जीवन के दौरान आपने जो साहस दिखाया उसके लिए धन्यवाद। जब मैं तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करूँ तो मुझे अपनी बुद्धि और शक्ति से भर दें।