banner image

हियाव बान्ध और दृढ़ हो। 1 इतिहास 28: 20

लंदन के पार्लियामेंट स्क्वायर में पुरुष मूर्तियों (नेल्सन मंडेला, विंस्टन चर्चिल, महात्मा गांधी और अन्य) के बीच एक अकेली महिला की मूर्ति है। यह अकेली महिला मिलिसेंट फॉसेट हैंए जिन्होंने महिलाओं के वोट देने के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी। वह कांसे से बनी मूर्ती में अमर हैं — उनके हाथ में एक बैनर है जिसपर ये शब्द लिखे हैं “साहस हर जगह साहस को बुलाता है” जो उन्होंने अपने एक साथी, नारी मताधिकारवादी, को श्रद्धांजलि देते हुए कहे थे। फॉसेट ने जोर देकर कहा कि एक व्यक्ति का साहस दूसरों को प्रोत्साहित करता है, डरपोक आत्माओं को कार्य करने के लिए बुलाता है।

जब दाऊद ने अपने पुत्र सुलैमान को अपना सिंहासन सौंपने की तैयारी की, तो उसने जल्द ही उसके कंधों पर पड़ने वाली जिम्मेदारियों के बारे में बताया । यह संभव है कि सुलैमान ने जो कुछ सामना किया उसके बोझ से वह व्याकुल हुआ होगा— परमेश्वर के सभी निर्देशों का पालन करने के लिए इस्राएल की अगुआई करना, परमेश्वर द्वारा उन्हें सौंपी गई भूमि की रक्षा करना, और मंदिर के निर्माण के विशाल कार्य की देखरेख करना (1 इतिहास 28:8–10)।

अपने पुत्र सुलैमान के व्याकुल और ड़रे हुये दिल को देखकर दाऊद ने अपने पुत्र को शक्तिशाली शब्द दिए: “हियाव बान्ध और दृढ़ हो, मत डर, और तेरा मन कच्चा न हो क्योंकि मेरा परमेश्वर यहोवा तेरे संग है” (पद 20)। वास्तविक साहस कभी भी सुलैमान के कौशल या आत्मविश्वास से उत्पन्न नहीं होगा बल्कि परमेश्वर की उपस्थिति और सामर्थ्य पर भरोसा करने से उत्पन्न होगा। परमेश्वर ने उसे वह साहस प्रदान किया जिसकी सुलैमान को आवश्यकता थी।

जब हम कठिनाई का सामना करते हैं तो हम अक्सर साहस को बढ़ावा देने की कोशिश करते हैं या खुद की बहादुरी की चर्चा करते हैं। हालाँकि, परमेश्वर वह है जो हमारे विश्वास को नया बनाता है। वह हमारे साथ रहेगा। और उनकी उपस्थिति हमें साहस के लिए बुलाती है।

विचार

किस कारण से आपका हृदय भय से काँपने लगता है ? आप साहस की ओर बढ़ने में परमेश्वर की उपस्थिति और शक्ति को कैसे खोज सकते हैं ?

परमेश्वर मैं अक्सर बहुत डरता हूँ। और जब मैं डरता हूं, तो मैं अपनी बुद्धि या साहस पर भरोसा करने के लिए बहक जाता हूं, और यह कभी भी पर्याप्त नहीं होता है। मेरे साथ रहो। मुझे अपनी हिम्मत दो।