2 कुरिन्थियों 5:17
जो कोई मसीह में है तो वह नई सृष्टि है, पुरानी बातें
बीत गई हैं; देखो, सब बातें नई हो गई हैं।

एक नया जीवन

जैसे ही जोखिम वाले किशोरों ने युवा कक्ष में अपनी सीट ली, विलियम ने अपना सिर झुकाया, एक मौन प्रार्थना की, फिर बोला। उन्होंने कहा, “कुछ लोग मुझे यह नहीं भूलने देते कि मैं जेल में रह चुका हूं।” “कभी-कभी, मैं खुद ही अपने आप को मेरे द्वारा किए गए सभी बुरे कामों को भूलने नहीं देता।” उसने मुस्कुराते हुए अपनी बाइबिल को थाम लिया। “लेकिन परमेश्वर कहता हैं कि उन्होंने मुझे एक नया जीवन दिया है। और वह आपको वही उपहार दे रहा है।” विलियम की तरह, हममें से कुछ क्षमा किए जाने को महसूस करने के लिए और यह मानने के लिए संघर्ष करते हैं कि हमें बचाया गया है, छुड़ाया गया है, पुन: स्थापित किया गया है—नई सृष्टि हमारे लिए हमारे उद्धारकर्ता के प्रेम से परिभाषित होती हैं, न कि उन पापों से जो एक बार हमें बांधे हुए थे। प्रेरित पौलुस, जो स्वयं को पापियों में सबसे बड़ा मानता था (1 तीमुथियुस 1:12-17), ने पुष्टि की कि यीशु के विश्वासियों को लोगों और मसीह को “मानवीय दृष्टिकोण” से देखना बंद करना चाहिए (2 कुरिन्थियों 5:16)। “नए लोगों” (या “नई सृष्टि”) के रूप में जिनका यीशु की मृत्यु और पुनरुत्थान के द्वारा परमेश्वर के साथ मेल हो गया है, हमारे पाप अब हमारे विरुद्ध नहीं गिने जाते हैं (पद. 17-19)। इस नई पहचान को प्राप्त करने के बाद, परमेश्वर की संतान मसीह के जीवित राजदूत बन जाते हैं (पद 20)। हमारे पिछले पाप हमें फंसा या कलंकित नहीं कर सकते।

जब हम परमेश्वर के सदैव-पर्याप्त अनुग्रह के बजाय अपनी कमियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो ऐसे जीना कि हम परमेश्वर पर भरोसा करते हैं कठिन होता है। लेकिन उस संघर्ष में भी, परमेश्वर हमें खुद को छुड़ाए हुए लोगों के रूप में देखने में मदद कर सकता है जिन्हें यीशु के लिए जीने के लिए बुलाया और सशक्त किया गया है – दूसरों को उस आशा की ओर इशारा करते हुए जो हम उनमें रखते हैं।

सोची डिक्सन

कब किसी ने, जिसमें आप भी शामिल हैं, आपको विश्वास दिलाया है कि आप अपने पिछले पापों से फंस गए हैं या कलंकित हो गए हैं? आपके पापों के लिए यीशु का बलिदान और वह जो क्षमा प्रदान करता है वह आपको भविष्य के लिए आशा कैसे देता है?

शक्तिशाली यीशु, कृपया मुझे जीने में मदद करें जैसे कि मैंने वास्तव में नया जीवन प्राप्त किया है जो आपने मुझे दिया है और दूसरों को नया जीवन स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करें जो आप पर भरोसा करते हैं।

आज का शास्त्र | 2 कुरिन्थियों 5:11-21

11 “सो प्रभु का भय मानकर हम लोगों को समझाते हैं और परमेश्वर पर हमारा हाल प्रगट है; और मेरी आशा यह है, कि तुम्हारे विवेक पर भी प्रगट हुआ होगा।”

12 “हम फिर भी अपनी बड़ाई तुम्हारे साम्हने नहीं करते बरन हम अपने विषय में तुम्हें घमण्ड करने का अवसर देते हैं, कि तुम उन्हें उत्तर दे सको, जो मन पर नहीं, बरन दिखावटी बातों पर घमण्ड करते हैं।”

13 “यदि हम बेसुध हैं, तो परमेश्वर के लिये; और यदि चैतन्य हैं, तो तुम्हारे लिये हैं।”

14 “क्योंकि मसीह का प्रेम हमें विवश कर देता है; इसलिये कि हम यह समझते हैं, कि जब एक सब के लिये मरा तो सब मर गए।”

15 “और वह इस निमित्त सब के लिये मरा, कि जो जीवित हैं, वे आगे को अपने लिये न जीएं परन्तु उसके लिये जो उन के लिये मरा और फिर जी उठा।”

16 “सो अब से हम किसी को शरीर के अनुसार न समझेंगे, और यदि हम ने मसीह को भी शरीर के अनुसार जाना था, तौभी अब से उस को ऐसा नहीं जानेंगे।”

17 “सो यदि कोई मसीह में है तो वह नई सृष्टि है: पुरानी बातें बीत गई हैं; देखो, वे सब नई हो गईं।”

18 “और सब बातें परमेश्वर की ओर से हैं, जिस ने मसीह के द्वारा अपने साथ हमारा मेल मिलाप की सेवा हमें सौंप दी है।”

19 “अर्थात् परमेश्वर ने मसीह में होकर अपने साथ संसार का मेल मिलाप कर लिया, और उन के अपराधों का दोष उन पर नहीं लगाया और उस ने मेल मिलाप का वचन हमें सौंप दिया है।।”

20 “सो हम मसीह के राजदूत हैं; मानो परमेश्वर हमारे द्वारा समझाता है: हम मसीह की ओर से निवेदन करते हैं, कि परमेश्वर के साथ मेल मिलाप कर लो।”

21 “जो पाप से अज्ञात था, उसी को उस ने हमारे लिये पाप ठहराया, कि हम उस में होकर परमेश्वर की धार्मिकता बन जाएं।”

क्रूस मसीहत का सार्वभौमिक प्रतीक है. . .
एक बीम क्षैतिज, दूसरी खड़ी. . . एक
उनके प्रेम की चौड़ाई का प्रतिनिधित्व करता है; दूसरा उसकी पवित्रता की ऊंचाई।
क्रूस एक चौराहा है. . . जहां
परमेश्वर ने अपने स्तर को कम किए बिना अपने बच्चों को माफ कर दिया।.
मैक्स लुकाडो

∼∼∼

वह आप ही हमारे पापों को अपनी देह पर लिए हुए क्रूस पर चढ़ गया जिस से हम पापों के लिये
मर करके धार्मिकता के लिये जीवन बिताएं: उसी के मार खाने से तुम चंगे हुए।
1 पतरस 2:24

∼∼∼

क्रूस पर अपनी मृत्यु में, यीशु ने हमारे सारे
गलत कामों को अपने ऊपर ले लिया और हमें अपनी क्षमा प्रदान की।
क्योंकि उसने हमारा बोझ उठाया, हमें वह सजा नहीं भुगतनी है जिसके हम हकदार हैं।

मर्विन विलियम्स

∼∼∼

आपका इतिहास चाहे जो भी हो, आपकी वर्तमान स्थिति जो भी हो, उसे जो प्रेम है एक सेकंड के लिए भी दूर न रखें। यीशु को कहते सुनिये, ”इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आपने क्या किया हैं। मैं तुम्हें पूरी तरह माफ कर देता हूं!
और मैं तुम्हें हमेशा के लिए प्यार करता हूँ!
लेन वुड्स

यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है।
1 यहुन्ना 1:9

∼∼∼

यदि यीशु ने उन लोगों को क्षमा कर दिया जिन्होंने उसे क्रूस पर चढ़ाया, और यदि परमेश्वर ने आपको और मुझे क्षमा किया, तो आप अपनी क्षमा को किसी और से कैसे रोक सकते हैं?
ऐनी ग्राहम लोट्ज़

∼∼∼

और वह इस निमित्त सब के लिये मरा, कि जो जीवित हैं, वे आगे को अपने लिये न जीएं परन्तु उसके लिये जो उन के लिये मरा और फिर जी उठा।
2 कुरिन्थियों 5:15

∼∼∼

यीशु ने उस से कहा, पुनरुत्थान और जीवन मैं ही हूं, जा कोई मुझ पर विश्वास करता है वह यदि मर भी जाए, तौभी जीएगा।
यहुन्ना 11:25

 

banner image