लुका 23:34
हे पिता, इन्हें क्षमा कर,
क्योंकि ये जानते नहीं कि क्या कर रहें है

गुप्त इतिहास

वि हेनरी वड्सवर्थ लॉन्गफेलो ने कहा, “यदि हम अपने शत्रुओं के गुप्त इतिहास को पढ़ सकें, तो हमें प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में इतना दुख और पीड़ा मिलनी चाहिए कि वह सारी शत्रुता को समाप्त कर सके।” लॉन्गफेलो के शब्द एक महत्वपूर्ण अनुस्मारक हैं कि प्रत्येक व्यक्ति का एक संदर्भ (परिस्थिति) होता है – एक कहानी। ऐसी घटनाएँ थीं जिन्होंने उन्हें उन लोगों के रूप में आकार देने में योगदान दिया जो वे बन गए हैं और जो उनके साथ हमारा आमना -सामना है उसको प्रभावित करता हैं। हम खुशी और दर्द, सफलता और संघर्ष का अपना इतिहास जानते हैं। और हमें यह पहचानने की आवश्यकता है कि दूसरों का अपना जीवन-आकर देने वाला इतिहास भी है।

जब यीशु को क्रूस पर लटकाया गया, तो उसके चारों ओर चलने वाली घटनाओं में वे लोग शामिल थे जिनके पास कहानियाँ भी थीं। सैनिकों को वर्षों की लड़ाई ने क्रूर बना दिया, धर्मवादियों ने वर्षों से कानून का पालन करने की कोशिश में कठोर हो गए, भीड़ बेताबी से छुटकारा चाहते है लेकिन वास्तविक आशा के बिना। उनमें से किसी ने भी उनके घृणा से भरे कार्यों को क्षमा नहीं किया, लेकिन यह समझाने में मदद कर सकता है कि क्यों मसीह ने क्रूस पर से पुकारते हुए उन पर दया दिखाई, “हे पिता, इन्हें क्षमा कर, क्योंकि ये नहीं जानते कि क्या कर रहे हैं” (लूका 23:34).

लोगों द्वारा एक-दूसरे को दिए जाने वाले दर्द को अनदेखा या क्षमा न करते हुए, हम उचित रूप से दया दिखाना सीख सकते हैं जब हम समझते हैं कि लोगों द्वारा दिए गए दर्द के पीछे एक गुप्त इतिहास है। आखिरकार, जैसा कि यीशु ने कहा, हमारा स्वर्गीय पिता भी “उन पर दया करता है जो धन्यवाद नहीं करते और दुष्ट हैं” (6:35)।

BILL CROWDER

लोगों को संदेह का लाभ देने के लिए आप खुद को कैसे याद दिला सकते हैं? इससे आपके नजरिये या बातचीत करने के तरीके में क्या फर्क पड़ेगा?

पिता, उस दया के लिए धन्यवाद जो आपने मुझे मेरे जीवन की सभी गलतियों के लिए और क्रूस पर चढ़ाए गए क्षमा के उपहार के लिए दिखाई है। कृपया मुझे उन लोगों के प्रति क्षमा और दया का हृदय दें जो मेरे प्रति गलत करते हैं।

आज का शास्त्र | लूका 23:32-43

32 वे और दो मनुष्यों को भी जो कुकर्मी थे उसके साथ घात करने को ले चले।।

33 “जब वे उस जगह जिसे खोपड़ी कहते हैं पहुंचे, तो उन्होंने वहां उसे और उन कुकर्मियों को भी एक को दाहिनी और दूसरे को बाईं और क्रूसों पर चढ़ाया।”

34 “तब यीशु ने कहा; हे पिता, इन्हें क्षमा कर, क्योंकि ये जानते नहीं कि क्या कर रहें हैं? और उन्होंने चिट्ठियां डालकर उसके कपड़े बांट लिए।”

35 “लोग खड़े-खड़े देख रहे थे, और सरदार भी ठट्ठा कर करके कहते थे, कि इस ने औरों को बचाया, यदि यह परमेश्वर का मसीह है, और उसका चुना हुआ है, तो अपने आप को बचा ले।”

36 Tसिपाही भी पास आकर और सिरका देकर उसका ठट्ठा करके कहते थे।

37 “यदि तू यहूदियों का राजा है, तो अपने आप को बचा।”

38 “और उसके ऊपर एक पत्र भी लगा था, कि यह यहूदियों का राजा है।”

39 “जो कुकर्मी लटकाए गए थे, उन में से एक ने उस की निन्दा करके कहा; क्या तू मसीह नहीं? तो फिर अपने आप को और हमें बचा।”

40 “इस पर दूसरे ने उसे डांटकर कहा, क्या तू परमेश्वर से भी नहीं डरता? तू भी तो वही दण्ड पा रहा है।”

41 “और हम तो न्यायानुसार दण्ड पा रहे हैं, क्योंकि हम अपने कामों का ठीक फल पा रहे हैं; पर इस ने कोई अनुचित काम नहीं किया।”

42 “तब उस ने कहा; हे यीशु, जब तू अपने राज्य में आए, तो मेरी सुधि लेना।”

43 “उस ने उस से कहा, मैं तुझ से सच कहता हूं; कि आज ही तू मेरे साथ स्वर्गलोक में होगा।

 

banner image