1 यूहन्‍ना 1:9
यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे
पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से
शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है

लौटती चट्टानें

रीना और उनके परिवार ने ग्रेट स्मोकी पर्वत राष्ट्रीय उद्यान का दौरा किया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के दो दक्षिणी राज्यों में फैला हुआ है। पार्क के वनपालको को लिखे एक पत्र में, उसने टॉम ब्रांच फॉल्स (झरना) के अपने विशेष आनंद को व्यक्त किया। उसे वह बहुत पसंद आया, वह स्मृति चिन्ह के रूप में अपने साथ एक चट्टान घर ले गई थी। एक युवा लड़की के रूप में, करीना को शायद यह नहीं पता होगा कि ऐसा करना अवैध है। कुछ समय बाद उसे अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने माफी मांगते हुए एक पत्र भेजा और चट्टान को शामिल किया ताकि इसे फॉल्स में वापस लाया जा सके।

करीना की क्षमायाचना – और वनपालको की दयालु प्रतिक्रिया – हमारे लिए आदर्श है कि हम अपने पापों से कैसे फिरें और परमेश्वर से क्षमा माँगें। प्रेरित यूहन्‍ना हमें प्रोत्साहित करता है कि “यदि हम अपने पापों को मान लें,” तो परमेश्वर हमें क्षमा करेंगे (1 यूहन्‍ना 1:9)। हमने जो उसके के प्रति और जिनके लिए हमने गलत किया है उसे स्वीकार करने का कार्य, सही दिशा में पहला कदम है। भले ही हम हमेशा अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, यह दिखावा करना कि हम सिद्ध हैं या “बिना पाप के” केवल आत्म-धोखा है (पद. 8)।

पार्क वनपालको ने करीना को अनुग्रह के साथ जवाब दिया, चट्टान को वापस करने के लिए उनका धन्यवाद किया और यह पहचाना कि वह पार्क के प्राकृतिक संसाधनों की एक अच्छी भण्डारी बन रही थी। अपने अपराध को स्वीकार करके, हम यीशु द्वारा हमारे लिए किए गए बलिदान का सम्मान करते हैं, जिसने इसके बदले में अपना जीवन दे दिया और हमें नया जीवन देने के लिए फिर से जी उठा। परमेश्वर विश्वासयोग्यता और उदारता से अपनी क्षमा के साथ प्रत्युत्तर देता है।

कर्स्टन होल्मबर्ग

आपके जीवन में कौन-सा अस्वीकृत अपराध मौजूद है? आज आप क्षमा कैसे मांग सकते हैं?

हे पिता परमेश्वर, मैं आपके सामने अपने बहुत से पापों और कमियों को स्वीकार करता हूँ। मैं उनमें से प्रत्येक के लिए क्षमा चाहता हूँ और विनम्रतापूर्वक आपसे क्षमा माँगता हूँ। मेरी ओर से यीशु के बलिदान के लिए धन्यवाद।

हे पिता परमेश्वर, मैं आपके सामने अपने बहुत से पापों और कमियों को स्वीकार करता हूँ। मैं उनमें से प्रत्येक के लिए क्षमा चाहता हूँ और विनम्रतापूर्वक आपसे क्षमा माँगता हूँ। मेरी ओर से यीशु के बलिदान के लिए धन्यवाद। | 1 यूहन्‍ना 1:5-10

5 “जो समाचार हम ने उस से सुना, और तुम्हें सुनाते हैं, वह यह है; कि परमेश्वर ज्योति हैं: और उस में कुछ भी अन्धकार नहीं।”

6 “यदि हम कहें, कि उसके साथ हमारी सहभागिता है, और फिर अन्धकार में चलें, तो हम झूठे हैं: और सत्य पर नहीं चलते।”

7 “पर यदि जैसा वह ज्योति में है, वैसे ही हम भी ज्योति में चलें, तो एक दूसरे से सहभागिता रखते हैं; और उसके पुत्र यीशु मसीह का लहू हमें सब पापों से शुद्ध करता है।”

8 “यदि हम कहें, कि हम में कुछ भी पाप नहीं, तो अपने आप को धोखा देते हैं: और हम में सत्य नहीं।”

9 “यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है।”

10 “यदि कहें कि हम ने पाप नहीं किया, तो उसे झूठा ठहराते हैं, और उसका वचन हम में नहीं है।”

 

banner image