भजन संहिता 130:4
तू क्षमा करनेवाला है।

वह क्षमा करता है

पने ऑनलाइन हिस्ट्री को स्क्रॉल करते हुए मार्क के हाथ काँप रहे थे जब उन्होंने अपने टचपैड का उपयोग किया। पेज ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहे थे। इसमें कई वर्षों का प्रत्येक दिनांक और समय शामिल था जो उसने एक ऑनलाइन जुआ साइट में लॉग इन किया था। मार्क ने कहा, “परमेश्वर ने पहले ही मेरी लत पर काबू पाने में मेरी मदद की है, और मैं जानता हूं कि उसने मुझे माफ कर दिया है। लेकिन जब मैंने उस दिन अपने कंप्यूटर के हिस्ट्री पर ध्यान दिया, तो मेरे पिछले पाप की विशालता ने मुझे व्यथित कर दिया। वहां मेरी सारी धोखाधड़ी और लापरवाही दर्ज की गई थी।

“उस दिन ने मुझे परमेश्वर की क्षमा की नए सिरे से सराहना करने में मदद की,” मार्क ने कहा। “अगर वह मेरे खिलाफ वह ऑनलाइन रिकॉर्ड रखता तो मैं कहां होता?”

मार्क ने भजन संहिता 130:3 में दाऊद की बातों को प्रतिध्वनित किया: “हे यहोवा, यदि तू अधर्म के कामों का लेखा ले, तो हे प्रभु, कौन खड़ा रह सकेगा?” परमेश्वर हमारे पापों की गहराई को जानता है। यही कारण है उसने अपने पुत्र, यीशु को मरने के लिए भेजा और हमारी खातिर जी भी उठा। मसीह में, हमारे पास “छुटकारा” है (पद. 7)। यहाँ छुटकारा शब्द इब्रानी शब्द पदाह से आया है, जिसका अर्थ है “फिरौती देना” – आवश्यक कीमत चुकाना ताकि किसी को सजा से मुक्त किया जा सके। यही यीशु की मृत्यु ने हमारे लिए पूरा किया। और जब हम आज उसके साथ जीवन के नएपन में चलते हैं, तो वह हमसे उन पापों के लिए क्षमा की प्रतिज्ञा करता है जो हम अभी भी करते हैं जब भी हम पश्चाताप में उसकी ओर मुड़ते हैं (भजन 130:4; 1 यूहन्ना 1:9)।

उस दिन मार्क ने अपना ऑनलाइन हिस्ट्री मिटा दिया। उसी तरह, परमेश्वर की क्षमा ने हमारे पापों के रिकॉर्ड को हमेशा के लिए मिटा दिया है।

करेन हुआंग

परमेश्वर की क्षमा के बारे में संदेह आपको उसके साथ अपने संबंध में कैसे रोक सकता है? भजन 130 आपको कैसे आश्वस्त कर सकता है?

प्रिय परमेश्वर, मैं आपके प्रेम और दया के बिना कहाँ होता? आपके पुत्र की मृत्यु और पुनरुत्थान के माध्यम से आपकी क्षमा के अवर्णनीय उपहार के लिए धन्यवाद।

आज का शास्त्र | भजन 130

1 हे यहोवा, मैं ने गहिरे स्थानों में से तुझ को पुकारा है!

2 हे प्रभु, मेरी सुन! तेरे कान मेरे गिड़गिड़ाने की ओर ध्यान से लगे रहें!

3 हे याह, यदि तू अधर्म के कामों का लेखा ले, तो हे प्रभु, कौन खड़ा रह सकेगा?

4 परन्तु तू क्षमा करनेवाला है, जिससे तेरा भय माना जाए।

5 मैं यहोवा की बाट जोहता हूँ, मैं जी से उसकी बाट जोहता हूँ, और मेरी आशा उसके वचन पर है;.

6 पहरुए जितना भोर को चाहते हैं, हाँ, पहरुए जितना भोर को चाहते हैं, उस से भी अधिक मैं यहोवा को अपने प्राणों से चाहता हूँ।

7 इस्राएल यहोवा पर आशा लगाए रहे! क्योंकि यहोवा करुणा करनेवाला और पूरा छुटकारा देनेवाला है।

8 इस्राएल को उसके सारे अधर्म के कामों से वही छुटकारा देगा।

 

banner image