होशे 14:२
सब अधर्म दूर कर; अनुग्रह
से हम को ग्रहण कर

धन्य पश्चाताप

ग्रैडी सड़क के नाम “कड़का” (Broke) से जाना जाता था, और उन पांच अक्षरों को गर्व से उसकी लाइसेंस प्लेट पर चमकाया गया था। हालांकि आध्यात्मिक अर्थों में अभिप्रेत नहीं है, पर यह उपनाम मध्यम आयु वर्ग के जुआरी, व्यभिचारी और धोखेबाज के लिए उपयुक्त है। वह टूट चुका था, दिवालिया हो गया था, और परमेश्वर से दूर था। परन्तु, एक शाम वह सब बदल गया जब उसे एक होटल के कमरे में परमेश्वर की आत्मा ने निरुत्तर किया। उसने अपनी पत्नी से कहा, “मुझे लगता है कि मैं बचाया जा रहा हूँ!” उस शाम उसने पापों का अंगीकार किया जो उसने सोचा था कि वह उसे अपने साथ कब्र में ले जाएगा और क्षमा के लिए यीशु के पास आया। अगले तीस वर्षों के लिए, वह व्यक्ति जिसने यह नहीं सोचा था कि वह चालीस साल देखने के लिए जीवित रहेगा वह जिया और उसने यीशु में एक परिवर्तित विश्वासी के रूप में परमेश्वर की सेवा की। उनकी लाइसेंस प्लेट भी बदल गईं- “कड़का” से “पश्चाताप”।

पश्चाताप। ग्रैडी ने यही किया और होशे 14:1-2 में परमेश्वर ने इस्राएल को ऐसा करने के लिए कहा: “हे इस्राएल, अपने परमेश्वर यहोवा के पास लौट आ, बातें सीखकर और यहोवा की ओर लौटकर, उससे कह, “सब अधर्म दूर कर; अनुग्रह से हम को ग्रहण कर। बड़े या छोटे, थोड़े या बहुत, हमे पाप हमें परमेश्वर से अलग करते हैं। लेकिन पाप से उनकी ओर मुड़ने और यीशु की मृत्यु और पुनरुत्थान के माध्यम से उनके द्वारा प्रदान की गई क्षमा को प्राप्त करने के द्वारा अंतर को बंद किया जा सकता है। चाहे आप यीशु में एक संघर्षरत विश्वासी हों या वह जिसका जीवन ग्रैडी जैसा दिखता है, आपकी क्षमा केवल एक प्रार्थना की दूरी पर है।

आर्थर जैक्सन

कौन से पाप आपको परमेश्वर से अलग करते हैं? यदि आपने पहले से नहीं किया है, तो क्या आप उसके लिए अपनी आवश्यकता को स्वीकार करने और उस क्षमा को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं जो उसने अपने पुत्र, यीशु के माध्यम से प्रदान की है?

पिता, मेरे दिल को किसी भी चीज़ के लिए जाँचे जो मेरे पतन और आपसे दूर होने में मदद दे। मुझे शुद्ध करें, मुझे क्षमा करें, और मुझे अपने सम्मान के लिए उपयोग करें।

आज का शास्त्र | होशे 14:1–4

1 हे इस्राएल, अपने परमेश्वर यहोवा के पास लौट आ, क्योंकि तू ने अपने अधर्म के कारण ठोकर खाई है।

2 ओर .

3 अश्शूर हमारा उद्धार न करेगा, हम घोड़ों पर सवार न होंगे; और न हम फिर अपनी बनाई हुई वस्तुओं से कहेंगे, ‘तुम हमारे ईश्वर हो;’ क्योंकि अनाथ पर तू ही दया करता है।”

4 मैं उनकी भटक जाने की आदत को दूर करूँगा; मैं सेंतमेंत उन से प्रेम करूँगा, क्योंकि मेरा क्रोध उन पर से उतर गया है।

 

banner image