1 पतरस 1:18-19
परमेश्वर ने तुम्हारा छुटकारा निर्दोष और निष्कलंक मेम्ने,
अर्थात् मसीह के बहुमूल्य लहू के द्वारा हुआ।

सिध्य बलिदान

$1.5 बिलियन हबल अंतरिक्ष दूरदर्शी (Hubble Space Telescope) को 24 अप्रैल, 1990 को लॉन्च किया गया था, यह बड़ी प्रत्याशा के साथ अंतरिक्ष की सबसे दूर की पहुंच में छवियों को वापस पृथ्वी पर भेजेगा। जब खगोलविदों ने इस महंगी परियोजना से पहली तस्वीरें देखीं, तो वे यह जानकर टूट गए कि तस्वीरें विकृत और अनिवार्य रूप से बेकार थीं। वैज्ञानिकों ने मुख्य दर्पण के साथ एक प्रमुख दोष की खोज की, लगभग एक मिलीमीटर का गोलाकार विपथन या बालों के एक कतरे की तुलना में पतला माप। तीन साल बाद, वे दोष को ठीक करने में सक्षम थे।

हबल टेलीस्कोप के लिए सबसे छोटे दोष की वास्तविकता को यीशु के असमान मूल्य के विपरीत देखा जा सकता है, जो बिल्कुल सिद्ध, पापरहित और निर्दोष है (1 पतरस 1:19)। यीशु अपने शब्दों, विचारों, या कार्यों में पाप किए बिना पैदा हुआ, जीवित रहा, मरा, और मृतकों में से जी उठा। एक बाल की चौड़ाई जितना छोटा दोष भी नहीं।

यीशु के योग्य होने के लिए, निर्दोष बलिदान होने के लिए पूर्ण सिद्धता आवश्यक थी; जो अपनी मृत्यु और पुनरुत्थान के द्वारा हमारे पापों के परिणाम को अपने ऊपर लेने में समर्थ था (2 कुरिन्थियों 5:21)। यह अद्भुत बलिदान सांसारिक संपत्ति से कहीं अधिक मूल्य का है – सोने या चांदी की तरह (1 पतरस 1:18) जिसका कोई शाश्वत मूल्य नहीं है – क्योंकि यह एकमात्र बलिदान है जो हमारे लिए परमेश्वर के साथ हमेशा की शांति को सुरक्षित कर सकता है।

परमेश्वर की स्तुति करो कि मसीह हमारे पापों के लिए बिना किसी दोष या दाग के योग्य बलिदान था। हम आनन्दित हो सकते हैं कि वह हमारे उद्धार के लिए अपना सिद्ध जीवन देने को तैयार था।

लिसा म सामरा

जब आप पीड़ा के बारे में सोचते हैं और फिर जी उठे यीशु के बारे में सोचते हैं तो आपको सबसे बड़ी खुशी क्या मिलती है? जिस तरह से वह हर दिन आपको अपना प्यार दिखाता है, उसके लिए आप उसे कैसे धन्यवाद दे सकते हैं?

यीशु, एक निष्पाप जीवन जीने के लिए और मेरे पापों के लिए स्वयं को सिद्ध बलिदान के रूप में अर्पित करने के लिए धन्यवाद।

आज का शास्त्र | | 1 पतरस 1:18-21

18 क्योंकि तुम जानते हो कि तुम्हारा निकम्मा चालचलन जो बापदादों से चला आता है, उससे तुम्हारा छुटकारा चाँदी–सोने अर्थात् नाशवान् वस्तुओं के द्वारा नहीं हुआ;

19 पर निर्दोष और निष्कलंक मेम्ना, अर्थात् मसीह के बहुमूल्य लहू के द्वारा हुआ।

20 उसका ज्ञान तो जगत की उत्पत्ति के पहले ही से जाना गया था, पर अब इस अन्तिम युग में तुम्हारे लिये प्रगट हुआ।

21 उसके द्वारा तुम उस परमेश्वर पर विश्वास करते हो, जिसने उसे मरे हुओं में से जिलाया और महिमा दी कि तुम्हारा विश्वास और आशा परमेश्वर पर हो।

 

banner image