banner image

उसी में हमें…पापों की क्षमा मिली है…
इफिसियों 1:7

परमेश्वर के पितृत्व के सुखद दृश्य से सावधान रहें: परमेश्वर इतने दयालु और प्यारे हैं कि निश्चित ही वह हमें क्षमा कर देंगे। वह विचार, जो केवल भावनाओं पर आधारित है, नए नियम में कहीं भी नहीं पाया जा सकता है। एकमात्र आधार जिस पर परमेश्वर हमें क्षमा कर सकता है वह है मसीह के क्रूस की जबरदस्त त्रासदी। अपनी क्षमा को किसी अन्य आधार पर आधारित करना अचेतन निन्दा है। एकमात्र आधार जिस पर परमेश्वर हमारे पापों को क्षमा कर सकता है और हमें अपने पक्ष में बहाल कर सकता है वह मसीह के क्रूस के माध्यम से है। और कोई रास्ता नहीं है! क्षमा, जिसे स्वीकार करना हमारे लिए इतना आसान है, कलवारी की पीड़ा की कीमत चुकाती है। हमें कभी भी पाप की क्षमा, पवित्र आत्मा का उपहार, और सरल विश्वास में हमारे पवित्रीकरण को नहीं लेना चाहिए, और फिर परमेश्वर के लिए उस भारी कीमत को भूलना नही चाहिए जिसने यह सब, हमारा बनाया है।

क्षमा कृपा का दिव्य चमत्कार है। परमेश्वर की कीमत मसीह का क्रूस था। पाप क्षमा करने के लिए, एक पवित्र परमेश्वर रहते हुए, यह कीमत चुकानी पड़ी। परमेश्वर के पितृत्व के विचार को कभी स्वीकार न करें यदि यह प्रायश्चित को मिटा देता है। परमेश्वर का प्रकट सत्य यह है कि प्रायश्चित के बिना वह क्षमा नहीं कर सकता—यदि उसने ऐसा किया तो वह अपने स्वभाव का खंडन करेगा। हमें क्षमा करने का एकमात्र तरीका क्रूस के प्रायश्चित के द्वारा परमेश्वर के पास वापस लाया जाना है। परमेश्वर की क्षमा अलौकिक क्षेत्र में ही संभव है।

पाप की क्षमा के चमत्कार की तुलना में, पवित्रीकरण का अनुभव छोटा है। पवित्रीकरण मानव जीवन में पापों की क्षमा की अद्भुत अभिव्यक्ति या प्रमाण है। लेकिन जो बात मनुष्य में कृतज्ञता के गहरे सोते को जगाती है वह यह है कि परमेश्वर ने उसके पाप को क्षमा कर दिया है। पौलूस इससे कभी दूर नहीं हुआ। एक बार जब आप यह महसूस कर लेते हैं कि आपको क्षमा करने के लिए परमेश्वर को कीमत चुकानी पड़ी है, तो आप परमेश्वर के प्रेम से विवश होकर एक शिकंजे की स्थिति में आ जाएंगे।