banner image

यदि तुम…स्मरण रखो कि तुम्हारे भाई के मन में तुम्हारे विरुद्ध कुछ है…
मत्ती 5:23

यह पद कहता है, “यदि तू अपनी भेंट वेदी पर लाए, और वहां स्मरण आये, कि तेरे भाई के मन में तुझ से कुछ विरोध है…।” यह यह नहीं कह रहा है, “यदि आप अपनी असंतुलित संवेदनशीलता के कारण कुछ खोजते हैं और पाते हैं,” लेकिन, “यदि आप … याद करें …”। दूसरे शब्दों में, यदि परमेश्वर के आत्मा द्वारा आपके चेतन मन में कुछ लाया जाता है – “पहले अपने भाई से मेल मिलाप कर लो, तब आकर अपनी भेंट चढ़ाओ” (मत्ती 5:24)। जब परमेश्वर आपको छोटी से छोटी बारीकियों के बारे में निर्देश दे रहा हो तो आप में परमेश्वर के आत्मा की तीव्र संवेदनशीलता पर आपत्ति न करें।

“पहले अपने भाई से मेल मिलाप कर लो …” हमारे प्रभु का निर्देश सरल है- “पहले मेल मिलाप कर लो …”। वह कहता है, प्रभाव में, “उस मार्ग से लौट जाओ जिस से तुम आए थे—जिस मार्ग से तुम्हें वेदी पर दिए गए विश्वास के अनुसार दिखाया गया था; अपने मन और आत्मा में उस व्यक्ति के प्रति एक दृष्टिकोण रखें जिसके पास आपके खिलाफ कुछ है जो सांस लेने के रूप में सामंजस्य को स्वाभाविक बनाता है। यीशु दूसरे व्यक्ति का उल्लेख नहीं करते- वे कहते हैं कि तुम जाओ। यह आपके अधिकारों का मामला नहीं है। संत की असली पहचान यह है कि वह अपने स्वयं के अधिकारों का त्याग कर सकता है और प्रभु यीशु की आज्ञा का पालन कर सकता है।

“… और फिर आओ और अपना उपहार पेश करो।” सुलह की प्रक्रिया स्पष्ट रूप से चिह्नित है। पहले हमारे पास आत्म-बलिदान की वीरता की भावना है, फिर पवित्र आत्मा की संवेदनशीलता द्वारा अचानक संयम, और फिर हम अपने दृढ़ विश्वास के बिंदु पर रुक जाते हैं। इसके बाद परमेश्वर के वचन के प्रति आज्ञाकारिता आती है, जो एक मनोवृत्ति या मनःस्थिति का निर्माण करती है जो उस पर कोई दोष नहीं लगाती है जिसके साथ आप गलत थे। और अंत में प्रभु को आपके उपहार की खुशी, सरल, अबाधित भेंट है।