banner image

क्योंकि उस ने एक ही चढ़ावे के द्वारा उन्हें जो पवित्र किए जाते हैं, सर्वदा के लिथे सिद्ध कर दिया है।
इब्रानियों 10:14

हम परमेश्वर के पुत्र के लहू को पैरों तले रौंदते हैं यदि हम सोचते हैं कि हमें क्षमा कर दिया गया है क्योंकि हम अपने पापों के लिए खेदित हैं। परमेश्वर की क्षमा और उनके विस्मरण की अथाह गहराई की एकमात्र व्याख्या, यीशु मसीह की मृत्यु है। हमारा पश्चाताप केवल उस प्रायश्चित के हमारे व्यक्तिगत अहसास का परिणाम है जिसे उसने हमारे लिए तैयार किया है। “मसीह यीशु … हमारे लिए ज्ञान, और धार्मिकता, और पवित्रता, और छुटकारा बना है।” जब हमें पता चलता है कि मसीह हमारे लिए यह सब बना है, तो परमेश्वर का असीम आनंद शुरू होता है; जहां कहीं भी परमेश्वर का आनंद मौजूद नहीं है, मौत की सजा काम कर रही है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कौन हैं या क्या हैं, यीशु मसीह की मृत्यु के द्वारा और किसी अन्य तरीके से परमेश्वर में पूरी तरह से पुनःस्थापना नहीं है, इसलिए नहीं कि यीशु मसीह याचना करता है, बल्कि इसलिए कि वह मर गया। यह अर्जित नहीं किया जाता है, बल्कि स्वीकार किया जाता है। सभी दलीलें जो जानबूझकर क्रुस को पहचानने से इंकार करती हैं, कोई फायदा नहीं होता है; यह यीशु के खोले हुए द्वार से दूसरे द्वार पर प्रहार कर रहा है। “मैं उस तरह से नहीं आना चाहता, पापी के रूप में स्वीकार किया जाना बहुत अपमानजनक है।” “कोई और नाम नहीं है …” प्रभु की स्पष्ट हृदयहीनता उनके वास्तविक हृदय की अभिव्यक्ति है, उनके रास्ते में असीम प्रवेश है। “हमें उसके लहू के द्वारा क्षमा मिली है।” यीशु मसीह की मृत्यु के साथ पहचान का अर्थ है उसके साथ उस प्रत्येक वस्तु की मृत्यु तक पहचान जो उसमें कभी नहीं थी।

परमेश्वर बुरे लोगों को बचाने में न्यायसंगत है क्योंकि वह उन्हें अच्छा बनाता है। जब हम सब गलत होते हैं तो हमारा प्रभु यह दिखावा नहीं करता कि हम सब ठीक हैं। प्रायश्चित एक किंमत चुकाना है जिसके द्वारा परमेश्वर यीशु की मृत्यु के द्वारा एक अपवित्र मनुष्य को पवित्र बनाता है।