“सोने जाने से पहले कृपया सामने का कमरा साफ कर देना”, मैंने अपनी एक बेटी से कहा। तुरंत उत्तर आया,“ वह क्यों नहीं करती है?” जब हमारी बेटियाँ  छोटी थीं तब हमारे घर में ऐसा हल्का विरोध अक्सर होता था। मेरी प्रतिक्रिया हमेशा एक ही थी: “अपनी बहनों के बारे में चिंता मत करो; मैनें आपसे कहा है।”

यूहन्ना 21 में, हम शिष्यों के बीच इस मानवीय प्रवृत्ति को चित्रित करते हुए देखते हैं। पतरस द्वारा तीन बार अपना इन्कार किये जाने के बादयीशु ने पतरस को बहाल कर दिया था (यूहन्ना 18:15-18, 25-27देखें)। अब यीशु ने पतरस से कहा, मेरे पीछे हो ले! (पद 21:19)—एक सरल लेकिन दर्दनाक आदेश। यीशु ने समझाया कि पतरस मृत्यु तक उसका पीछा करेगा (पद 18-19)।

पतरस के पास यीशु के शब्दों को समझने का समय ही नहीं था, इससे पहले उसने उनके पीछे आते शिष्य के बारे में पूछा: ” हे प्रभु, इस का क्या?” (पद 21). यीशु ने उत्तर दिया, “यदि मैं चाहूं कि वह मेरे आने तक ठहरा रहे, तो तुझे क्या??”फिर उन्होंने कहा, “तू मेरे पीछे हो ले।” (पद 22)।

कितनी बार हम पतरसकी तरह होते हैं! हम दूसरों की विश्वास यात्राओं के बारे में सोचते हैं न कि परमेश्वर हमारे साथ क्या कर रहे हैं उसके बारे में । अपने जीवन के अंत में, जब यूहन्ना 21 में यीशु की मृत्यु की भविष्यवाणी बहुत करीब थी, पतरस ने मसीह के सरल आदेश को विस्तार से बताया: और “आज्ञाकारी बालकों की नाई अपनी अज्ञानता के समय की पुरानी अभिलाषाओं के सदृश न बनो।पर जैसा तुम्हारा बुलानेवाला पवित्र है, वैसे ही तुम भी अपने सारे चाल चलन में पवित्र बनो।”(1 पतरस 1:14-15)। यह हममें से प्रत्येक को यीशु पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए पर्याप्त है, न कि हमारे आस-पास के लोगों पर।