निष्कर्ष | जेम्स बैंक्स, हमारी प्रतिदिन की रोटी लेखक

परमेश्वर का प्रेम और क्षमा का वादा

क्या आप जानते हैं कि यीशु का प्रेम कितना शक्तिशाली है?” मेरे दोस्त मार्क ने एक दिन मुझसे पूछा। “जब से मैंने अपना जीवन उन्हें समर्पित किया है, तब से सोलह वर्षों तक उस प्रेम ने मुझे हर दिन बनाए रखा है।”

जब मैं पहली बार मार्क से मिला, वह एक पादरी था। मैंने कभी अनुमान नहीं लगाया होगा कि परमेश्वर ने उसे एक अंधेरे और खतरनाक अतीत से निकाला था। मार्क ने तेरह साल की उम्र में ड्रग्स का उपयोग करना शुरू किया और तीस वर्ष तक जारी रखा, अंततः ओपियेट्स और बाद में हेरोइन के आदी हो गया। भले ही वह नशीली दवाओं के उपयोग से अपने सौतेले भाई की मृत्यु से तबाह हो गया था, फिर भी मार्क उसी रास्ते पर चलता रहा। बाद में, उसकी बहन भी उसकी नशे की आदत से मर जाएगी।

मार्क ने अपनी लत को पूरा करने के लिए जो भी करना पड़ा, किया। “अगर हम उस समय मिले होते,” मैंने उसे एक बार दूसरे दोस्त को चुपचाप कहते हुए सुना, “यह बहुत बुरा हो गया होता।” परन्तु आज मरकुस एक बदला हुआ मनुष्य है, जो उसके हृदय और जीवन में कार्य कर रहे परमेश्वर के प्रेम से मुक्त है। परमेश्वर ने मार्क का उपयोग सैकड़ों अन्य लोगों को अपने पीछे ड्रग्स छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया है, जिसमें मेरा अपना बेटा ज्योफ भी शामिल है, जिसे मार्क ने हेरोइन के दुरुपयोग से बाहर आने और मसीह में एक नया जीवन खोजने में मदद की।

जब परमेश्वर यीशु के द्वारा हमारे पापों को क्षमा करता है, तो वह हम में नया जीवन फूंकता है। उसकी क्षमा सिद्ध है—वह निर्दोष प्रेम करता है और पूरी तरह से क्षमा कर देता है। परमेश्वर अतीत को पूरी तरह से क्षमा करने में सक्षम है ताकि हम उसके साथ एक नई शुरुआत कर सकें। हर एक के लिए जो उसके पास आता है—चाहे वे कहीं भी रहे हों या उन्होंने कुछ भी किया हो—वह प्रतिज्ञा करता है, “क्योंकि मैं उनके अधर्म के विषय में दयावन्त हूँगा, और उनके पापों को फिर स्मरण न करूँगा” (इब्रानियों 8:12)।

बाइबल हमें बताती है कि प्रत्येक व्यक्ति जो यीशु को स्वीकार करता है वह एक “नया व्यक्ति” बन जाता है (शाब्दिक रूप से, एक “नई सृष्टि”) जहां “पुराना जीवन चला गया है” और “एक नया जीवन शुरू हो गया है!” (2 कुरिन्थियों 5:17)। हमारे पीछे हमारे टूटे हुए अतीत के साथ, हमारे सामने एक नया भविष्य खुल जाता है। प्रेरित यूहन्ना परमेश्वर द्वारा हमें दी गई नई शुरुआत का उत्साहपूर्वक वर्णन करता है: “देखो, पिता ने हम से कैसा प्रेम किया है कि हम परमेश्‍वर की सन्तान कहलाएँ; और हम हैं भी। इस कारण संसार हमें नहीं जानता, क्योंकि उसने उसे भी नहीं जाना!” (1 यूहन्ना 3:1)। हम राजाओं के राजा के बेटे और बेटियों के रूप में एक नई पहचान प्राप्त करते हैं और हमारे लिए “कितना चौड़ा, कितना लंबा, कितना ऊंचा और कितना गहरा प्रेम है” की खोज की अनंत काल तक प्रतीक्षा कर सकते हैं (इफिसियों 3:18)।

इस प्रेम के आयामों को खाली कब्र के आंतरिक भाग से लाचार नहीं किया जा सकता था, जिसमें से यीशु पहली ईस्टर सुबह, पवित्रशास्त्र के अनुसार मरे हुओं में से उठे थे। इतिहास के एक तथ्य के रूप में यीशु का पुनरुत्थान परमेश्वर की पूर्ण स्वीकृति और धर्मी जीवन की पुष्टि को इंगित करता है जो यीशु हमारे लिए जीया, वह बलिदानपूर्ण मृत्यु जो वह हमारे लिए मरा, और वह महिमामय शक्ति जिसके द्वारा उसने स्वयं मृत्यु पर प्रभुत्व प्रदर्शित किया। जीवित परमेश्वर ने मृत्यु के क्षेत्र पर आक्रमण किया है और अनंत जीवन के साथ एक नई वास्तविकता को पूरा किया है जो आज पश्चाताप करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पाप, दोष और मृत्यु से मुक्त होने में सक्षम बनाता है। जो कोई भी ईस्टर के शुभ संदेश पर विश्वास करता है और अपने पाप से फिरता है, वह परमेश्वर की क्षमा प्राप्त करता है, उसका अथाह प्रेम पवित्र आत्मा के माध्यम से उनके दिलों में डाला जाता है, और मसीह में नया जीवन – एक बहुतायत का और मुक्त जीवन जो हमेशा के लिए रहता है, भविष्य के लिए आनंद, शांति और आशा से भरा हुआ क्योंकि यीशु जी उठा है।

“चौड़ा . . . लंबा . . . ऊँचा . . . और गहरा”—ये शब्द अर्थ से भरे हुए हैं। उन चार शब्दों द्वारा व्यक्त की गई प्रेम और क्षमा की परमेश्वर की कहानी का आकार कुछ इस तरह दिखता है: सृष्टिकर्ता जिसने सितारों को अस्तित्व में आने के लिए कहा था, उसने एक छोटा भ्रूण बनना चुना जो वयस्कता तक बढ़ेगा, बस इसलिए कि वह हमें अपने पास वापस ला सके। परमेश्वर का प्रेम इतना व्यापक है कि वह अपनी भुजाओं को एक क्रूस पर फैलाया, यहां तक कि हमारे साथ हमारी पापीपन की पहचान करने के लिए हमारे द्वारा किए गए प्रत्येक गलती के भार को दूर करने के लिए: “उसने खुद हमारे पापों को अपने शरीर पर क्रूस पर उठा लिया” (1 पतरस 2:24)। परमेश्वर का प्रेम इतना लम्बा है कि हम कभी भी उसके अंत तक नहीं पहुँच सकते—ऐसी कोई जगह नहीं है जहाँ हम भाग सकते हैं जहाँ वह हमें नहीं ढूँढ सकता है, और हमने ऐसा कुछ भी नहीं किया है जो हमें कभी भी उसकी पहुँच से बाहर कर सके। मसीह का प्रेम इतना अधिक है कि यह मूल्य से परे है, सबसे अच्छी बात जो हमारे लिए कभी हो सकती है: “वह दया और अनुग्रह में इतना धनी है कि उसने हमारी स्वतंत्रता को अपने पुत्र के लहू से मोल लिया और हमारे पापों को क्षमा कर दिया” (इफिसियों) 1:7). यीशु के द्वारा हमारे लिए परमेश्वर का प्रेम इतना गहरा है कि हमारे चुनाव और गलतियाँ हमें चाहे कितनी ही नीची क्यों न कर दें, वह तभी भी हमारे नीचे झुककर हमें उठाने और हमें अपने करीब लाने में सक्षम है। वह हमें टूटे हुए स्थानों में भी मजबूत बना सकता है, उससे अच्छा ला सकता है जो अमोचनीय लग सकता है जिसे हमने कभी संभव सोचा भी नहीं था।

जैसा उसने मेरे मित्र मार्क के लिए किया था। एक बार मैंने उससे पूछा, “ईश्वर की क्षमा का आपके लिए क्या अर्थ है?” उसने उत्तर दिया, “जब मैं अपने दुःख के बारे में परमेश्वर के साथ ईमानदार था और इसके बारे में उसके साथ वास्तविक था, तो मेरी दुःख की वास्तविकता में उसने मुझे ऐसा प्यार दिखाया जिसकी तुलना इस दुनिया में कभी भी नहीं की जा सकती। उसने मुझे ऐसा प्यार दिखाया जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता, कभी नहीं। क्रूस इसी के बारे में है।”

बाइबल इसे इस प्रकार कहती है: “यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्‍वासयोग्य और धर्मी है” (1 यूहन्ना 1:9)। परमेश्वर हमसे इतना अधिक प्रेम करता है कि वह चाहता है कि हम उसकी ओर फिरें। हमारे दुख में, हमारे पाप में, और हमारे टूटेपन में, वह हमें खुली बाहों से मिलता है, और हमें जीवन देता है।

∼∼∼∼∼∼∼∼∼∼∼∼∼∼∼∼∼∼

बाइबल हमें आश्वस्त करती है कि यद्यपि हमारी भावनाएँ अस्थायी हैं, परमेश्वर की क्षमा निरंतर है।
यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमें क्षमा करेगा।
यह एक वादा है जिस पर हम भरोसा कर सकते हैं।
सारा एम. हप्प

पवित्रशास्त्र के वचन के अनुसार यीशु मसीह
हमारे पापों के लिये मर गया, 4और गाड़ा गया,
और पवित्रशास्त्र के अनुसार तीसरे दिन जी भी उठा।
1 कुरिन्थियों 15:3-4

∼∼∼

हमारे पाप दूर हो गए हैं। शास्त्रों की भाषा
का उपयोग करें तो, . . . उन्हें पूरी तरह से हटा
दिया गया है, परमेश्वर की पीठ के पीछे डाल दिया गया है,
मिटा दिया गया है, और याद नहीं करता है, और
समुद्र की गहराई में फेंक दिया गया है।
जैरी ब्रिज

∼∼∼

कि यदि तू अपने मुँह से यीशु को प्रभु जानकर
अंगीकार करें, और अपने मन से विश्वास करें
कि परमेश्वर ने उसे मरे हुओं में से जिलाया,
तो तू निश्चय उद्धार पाएगा।
रोमियों 10:9

∼∼∼

वह यहाँ नहीं,परन्तु जी उठा है।
लूका 24:6-7

∼∼∼

 

banner image